Move to Jagran APP

UP Board Result 2021: यूपी बोर्ड रिजल्ट की तारीख का ऐलान, आज आएगा 10वीं व 12वीं का परिणाम

UP Board Exam Result New Update उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी बोर्ड के रिजल्ट की तारीख का ऐलान कर दिया है। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा का परिणाम शनिवार 31 जुलाई को घोषित होगा। यूपी बोर्ड दोनों कक्षाओं के सभी परिणाम एक साथ घोषित कर देगा।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Fri, 30 Jul 2021 07:05 PM (IST)Updated: Sat, 31 Jul 2021 03:21 PM (IST)
UP Board Result 2021: यूपी बोर्ड रिजल्ट की तारीख का ऐलान, आज आएगा 10वीं व 12वीं का परिणाम
यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा परिणाम की तारीख जल्द घोषित कर सकता है।

लखनऊ, जेएनएन। UP Board 10th, 12th Result 2021: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की 10वीं और 12वीं के परिणाम के लिए अब इंतजार खत्म होने वाला है। उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी बोर्ड के रिजल्ट की तारीख का ऐलान शुक्रवार शाम कर दिया है। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा का परिणाम शनिवार 31 जुलाई को घोषित होगा। यूपी बोर्ड दोनों कक्षाओं के सभी परिणाम एक साथ घोषित कर देगा। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा विभाग, सीबीएसई का परिणाम पहले देख लेना चाहता था। इसीलिए सीबीएसई 12वीं का परिणाम आने के बाद यूपी बोर्ड ने भी तारीख की घोषणा कर दी है। एनआइसी की ओर से यूपीएमएसपी वेबसाइट पर रिजल्ट शाम साढ़े तीन से चार बजे तक अपलोड कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

सीआइएससीई के 10वीं व 12वीं और सीबीएसई के 12वीं के परिणाम घोषित होने के बाद से यूपी बोर्ड के 56 लाख से अधिक विद्यार्थियों की उत्सुकता बढ़ गई है। उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के परिणाम की तारीख की घोषणा शुक्रवार शाम कर दी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का रिजल्ट शनिवार 31 जुलाई को घोषित होगा। इस वर्ष मेरिट जारी नहीं होगी। उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा है कि पहली बार बिना परीक्षा के बोर्ड का परिणाम जारी किया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के चलते यूपी बोर्ड में हाईस्कूल के 29.94 लाख और इंटरमीडिएट के 26.1 लाख से अधिक विद्यार्थियों को बिना परीक्षा के उत्तीर्ण किया जाना है। यूपी बोर्ड ने 10वीं बोर्ड के परीक्षार्थियों को 9वीं के 50 प्रतिशत व 10वीं की प्री-बोर्ड के 50 प्रतिशत अंक देकर उत्तीर्ण करने की गाइडलाइन तैयार की है। ऐसे ही इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों को 10वीं के 50 प्रतिशत, 11वीं के 40 व 12वीं प्री-बोर्ड के 10 प्रतिशत अंक देकर उत्तीर्ण करने की गाइडलाइन के आधार पर परिणाम लगभग तैयार कर लिया है।

ऐसे चेक कर सकेंगे रिजल्ट

  • यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट results.upmsp.edu.in पर जाएं।
  • उस लिंक पर क्लिक करें जहां UP Board UPMSP 10th, 12th Result 2021 लिखा हो।
  • अपना रोल नंबर या पंजीकरण संख्या दर्ज करें।
  • UP Board UPMSP 10th, 12th Result 2021 डाउनलोड करें।
  • भविष्य के संदर्भ के लिए इसे सेव करें।

इन वेबसाइटों के जरिए चेक कर सकेंगे रिजल्ट

  • upmsp.edu.in
  • upresults.nic.in
  • results.gov.in
  • upmspresults.up.nic.in

ऐसे डाउनलोड करें अपना रोल नंबर : यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट का काफी दिनों से इंतजार कर रहे हैं। हालांकि बोर्ड ने विद्यार्थियों के लिए रोल नंबर का लिंक एक्टिवेट कर दिया है। फिलहाल कक्षा 10वीं के रोल नंबर चेक करने का लिंक एक्टिव किया गया है। अभी कक्षा 12वीं के रोल नंबर का लिंक एक्टिव नहीं है। रोल नंबर डाउनलोड करने के यह तरीका अपनाएं...

  • सबसे पहले यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट results.upmsp.edu.in पर जाएं।
  • यहां होम पेज पर 'महत्वपूर्ण सूचना एंव डाउनलोड सेक्शन' पर जाएं।
  • इसके बाद 'हाई स्कूल परीक्षा वर्ष-2021 के परीक्षार्थियों द्वारा अपना अनुक्रमांक जानने के लिए यहां क्लिक करें' लिंक पर क्लिक करें।
  • लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज खुलेगा।
  • यहां अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डाले और सर्च रोल नंबर पर क्लिक करें।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.