Move to Jagran APP

UP Board Result 2021: यूपी बोर्ड 10वीं व 12वीं के रिजल्ट का इंतजार और बढ़ा, अगस्त फर्स्ट वीक में आने की उम्मीद

UP Board Result 2021 Date उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की 10वीं और 12वीं के परिणाम के लिए थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है। हाईस्कूल व इंटरमीडिएट का परिणाम अब जुलाई में नहीं बल्कि अगस्त के पहले सप्ताह में आने के आसार हैं।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Wed, 28 Jul 2021 06:00 AM (IST)Updated: Wed, 28 Jul 2021 03:48 PM (IST)
UP Board Result 2021: यूपी बोर्ड 10वीं व 12वीं के रिजल्ट का इंतजार और बढ़ा, अगस्त फर्स्ट वीक में आने की उम्मीद
यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं के परिणाम के लिए थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। UP Board 10th, 12th Result 2021: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की 10वीं और 12वीं के परिणाम के लिए थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है। हाईस्कूल व इंटरमीडिएट का परिणाम अब जुलाई में नहीं, बल्कि अगस्त के पहले सप्ताह में आने के आसार हैं। माध्यमिक शिक्षा विभाग को नए पैटर्न के परिणाम पर जहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के स्तर से हरी झंडी मिलने का इंतजार है। वहीं, माध्यमिक शिक्षा विभाग, सीबीएसई का परिणाम भी पहले देख लेना चाहता है।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के चलते यूपी बोर्ड में हाईस्कूल के 29.94 लाख और इंटरमीडिएट के 26.1 लाख से अधिक विद्यार्थियों को बिना परीक्षा के उत्तीर्ण किया जाना है। यूपी बोर्ड ने 10वीं बोर्ड के परीक्षार्थियों को 9वीं के 50 प्रतिशत व 10वीं की प्री-बोर्ड के 50 प्रतिशत अंक देकर उत्तीर्ण करने की गाइडलाइन तैयार की है। ऐसे ही इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों को 10वीं के 50 प्रतिशत, 11वीं के 40 व 12वीं प्री-बोर्ड के 10 प्रतिशत अंक देकर उत्तीर्ण करने की गाइडलाइन के आधार पर परिणाम लगभग तैयार कर लिया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर इस वर्ष मेरिट जारी नहीं होगी। उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि पहली बार बिना परीक्षा के बोर्ड का परिणाम जारी किया जाना है। तैयार परिणाम पर मुख्यमंत्री से विचार विमर्श होना है। सीएम योगी से विचार विमर्श होने के तीन दिन बाद परिणाम जारी किया जाएगा। ऐसे में अब अगस्त के पहले सप्ताह में हाईस्कूल व इंटरमीडिएट का परिणाम एक साथ जारी होने की उम्मीद है।

सीआइएससीई के 10वीं व 12वीं के परिणाम घोषित होने के बाद से यूपी बोर्ड के 56 लाख से अधिक विद्यार्थियों की उत्सुकता बढ़ गई है। सुप्रीम कोर्ट ने सभी बोर्ड को 31 जुलाई तक 12वीं का परिणाम जारी करने का आदेश दिया है। इस निर्धारित तिथि में मात्र चार दिन बचे हैं, लेकिन यूपी बोर्ड अब तक परिणाम जारी करने की तिथि नहीं घोषित कर सका है। अब तक इंटरमीडिएट के रोल नंबर वेबसाइट पर अपलोड नहीं किए जा सके हैं, जबकि हाईस्कूल के रोल नंबर 10 जुलाई को अपलोड हो गए थे। बोर्ड का कहना है कि 10वीं और 12वीं के रोल नंबर पहले ही स्कूलों को भेज दिए थे, लेकिन छात्रों की सुविधा के लिए वेबसाइट पर भी इसे अपलोड कर रहे हैं।

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं परिणाम घोषित होने के बाद छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर रोल नंबर और जन्म तिथि की मदद से अपने परिणाम चेक कर सकेंगे। माना जा रहा है कि यूपी बोर्ड दोनों कक्षाओं यानी हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के सभी परिणाम एक साथ एक ही दिन घोषित कर सकता है। बता दें कि 29 मई को हाईस्कूल की परीक्षा और 3 जून को इंटरमीडिएट की परीक्षा निरस्त करने का निर्णय लिया गया था। 20 जून को परिणाम तैयार करने का फॉर्मूला आया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.