लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। UP Board 10th, 12th Result 2021: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) हाईस्कूल और इंटरमीडिएट 2021 के 56 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं का परिणाम शनिवार 31 जुलाई को जारी होगा। एनआइसी की ओर से यूपीएमएसपी वेबसाइट पर रिजल्ट शाम साढ़े तीन से चार बजे तक अपलोड करने के निर्देश दिए गए हैं। माध्यमिक शिक्षा विभाग को नए पैटर्न का परिणाम जारी करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हरी झंडी दे दी है। शुक्रवार को ही सीबीएसई ने इंटर का परिणाम जारी किया है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक विनय कुमार पांडेय ने बताया कि विद्यार्थी अपना रिजल्ट वेबसाइट upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर देख सकेंगे।

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण की वजह से माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) में हाईस्कूल के 29.94 लाख और इंटरमीडिएट के 26.1 लाख से अधिक विद्यार्थियों को बिना परीक्षा के उत्तीर्ण किया जाना है। यूपी बोर्ड ने 10वीं के परीक्षार्थियों को 9वीं के 50 प्रतिशत व 10वीं की प्री-बोर्ड के 50 प्रतिशत अंक देकर उत्तीर्ण करने की गाइडलाइन तैयार की है। ऐसे ही इंटर के परीक्षार्थियों को 10वीं के 50 प्रतिशत, 11वीं के 40 व 12वीं प्री-बोर्ड के 10 प्रतिशत अंक देकर उत्तीर्ण करने की गाइडलाइन के आधार पर परिणाम लगभग तैयार कर लिया है। पहली बार बिना परीक्षा के बोर्ड का परिणाम जारी होगा।

फेल भी होंगे छात्र-छात्राएं : यूपी बोर्ड के रिजल्ट में बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं अनुत्तीर्ण भी होंगे। परिणाम तैयार करते समय सामने आया कि कई परीक्षार्थियों ने अलग-अलग जिलों से आवेदन कर दिया है। अब वे एक ही जिले से उत्तीर्ण होंगे। इसी तरह से जो छात्र-छात्राएं 9वीं, 11वीं आदि की परीक्षाओं में अनुपस्थित रहे, जिससे उनके अंक नहीं मिल सके। इसके अलावा कक्षा 12 के कई ऐसे छात्र हैं जिनका हाईस्कूल का अंकपत्र सही नहीं है। ये सभी अनुत्तीर्ण होंगे।

  • ऐसे चेक कर सकेंगे रिजल्ट
  • यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट results.upmsp.edu.in पर जाएं।
  • उस लिंक पर क्लिक करें जहां UP Board UPMSP 10th, 12th Result 2021 लिखा हो।
  • अपना रोल नंबर या पंजीकरण संख्या दर्ज करें।
  • UP Board UPMSP 10th, 12th Result 2021 डाउनलोड करें।
  • भविष्य के संदर्भ के लिए इसे सेव करें।

इन वेबसाइटों के जरिए चेक कर सकेंगे रिजल्ट : upmsp.edu.in, upresults.nic.in. results.gov.in, upmspresults.up.nic.in

Edited By: Umesh Tiwari