Move to Jagran APP

UP Board Exam 2020 : सख्ती के बाद भी सेंध, अलीगढ़ में फर्जी परीक्षार्थी और देवरिया में नकली प्रवेश पत्र

UP Board Exam 2020 परीक्षा के पहले दिन पहली पारी में पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के क्षेत्र अलीगढ़ के अतरौली से पहले दिन हाई स्कूल की परीक्षा में फर्जी परीक्षार्थी पकड़ा गया।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Tue, 18 Feb 2020 05:04 PM (IST)Updated: Tue, 18 Feb 2020 06:25 PM (IST)
UP Board Exam 2020 : सख्ती के बाद भी सेंध, अलीगढ़ में फर्जी परीक्षार्थी और देवरिया में नकली प्रवेश पत्र
UP Board Exam 2020 : सख्ती के बाद भी सेंध, अलीगढ़ में फर्जी परीक्षार्थी और देवरिया में नकली प्रवेश पत्र

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश सरकार के यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 में काफी सख्ती के बाद भी फर्जीवाड़ा करने वाले सक्रिय हैं। तालानगरी अलीगढ़ में एक फर्जी परीक्षार्थी पकड़ा गया है जबकि देवरिया में नकली प्रवेश पत्र बनाने के मामले में चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

prime article banner

मेडिकल व इंजीनियरिंग परीक्षा के साथ ही नौकरी के लिए आवेदन के बाद फर्जी परीक्षार्थियों के पकड़े जाने की खबरें तो आम हो गई हैं, लेकिन हाईस्कूल या इंटर की परीक्षा में भी अब फर्जी परीक्षार्थी सक्रिय हैं। यूपी बोर्ड परीक्षा के पहले दिन पहली पारी में पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के क्षेत्र अलीगढ़ के अतरौली से पहले दिन हाई स्कूल की परीक्षा में एक फर्जी परीक्षार्थी पकड़ा गया है। अतरौली में परीक्षा आज कड़ी निगरानी के बीच शुरू हुई। सीसी टीवी कैमरे, वॉइस रिकॉर्डर व कंट्रोल रूम की पैनी नजर के बीच हाईस्कूल की प्रारंभिक हिंदी की परीक्षा शुरू हुई तो पहले ही दिन अतरौली क्षेत्र के एसजीएसस इंटर कॉलेज चकथाल में मुन्नाभाई पकड़ा गया।

अपर जिलाधिकारी वित्त एंव राजस्व विधान जायसवाल ने पंजीकृत परीक्षार्थी जीतू शर्मा की जगह कंकर खेड़ा मेरठ निवासी नाजिम को परीक्षा देते पकड़ा। उसके खिलाफ केस दर्ज कराया गया है। मामला अतरौली के एसजीएस इंटर कॉलेज के चकथाल परीक्षा केंद्र का है। यहां जीतू शर्मा के नाम पर नाजिम नाम का लड़का परीक्षा देने के लिए बैठा था। एशिया की सबसे बड़ी परीक्षा संस्था उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं की शुरुआत मंगलवार यानी आज से हुई है। पहले दिन हाईस्कूल में 7783 परीक्षा केंद्र पर तीस लाख चार हजार 634 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए. जबकि शाम की पारी में इंटरमीडिए की परीक्षा में 7725 परीक्षा केंद्र छात्रों की संख्या 25 लाख 18 हजार 770 है। हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाओं के परिणाम 24 अप्रैल तक घोषित होंगे। 

महराजगंज में भी दूसरे के नाम परीक्षा दे रहे युवक को पकड़ा 

महराजगंज में भी बोर्ड परीक्षा में पनियरा में दूसरे के नाम पर परीक्षा दे रहे युवक के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया, वहीं मौलागंज के एक छात्र को नकल के आरोप में रस्टीकेट किया गया। मंगलवार को सुबह प्रथम पाली में हाई स्कूल की परीक्षा रही। सुबह आठ बजे से परीक्षा की प्रक्रिया शुरू हुई। तो रामकुमार इंटर कालेज, पनियरा में दूसरे की जगह परीक्षा दे रहे युवक शैलेश कुमार को केंद्र व्यवस्थापक ने पकड़कर पुलिस को सौंप दिया।

जिला विद्यालय निरीक्षक अशोक कुमार सिंह ने बताया कि उक्त परीक्षा केंद्र पर रामसुमेर मुराती देवी इंटर कालेज के छात्र रामकेश प्रसाद को परीक्षा देना था, लेकिन उसकी जगह शैलेश नामक युवक परीक्षा दे रहा था। केंद्र व्यवस्थापक ने फोटो मिलान के दौरान भिन्नता पाई तो उसे पकड़कर पुलिस को सौंप दिया, जबकि नेताजी सुभाष इंटरमीडिएट कालेज, मौलागंज में एक छात्र को नकल के आरोप में केंद्र व्यवस्थापक द्वारा रस्टीकेट किया गया है।

बंद कराई फोटो कापी की दुकानें बोर्ड परीक्षा के दौरान महराजगंज इंटर कालेज महराजगंज परीक्षा केंद्र के सामने फोटो कापी की दुकनें खुली रहीं। इस दौरान किसी ने प्रशासन से इसकी शिकायत की, तो जिला विद्यालय निरीक्षक अशोक कुमार सिंह मौके पर पहुंचे और दुकानों को बंद कराया। इसी क्रम में उन्होंने कालेज रोड की दुकानों का भी निरीक्षण किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK