Move to Jagran APP

UP Board Exam 2020 : परीक्षार्थी 'ट्वीट' कर भी दर्ज करवा सकेंगे शिकायत, त्वरित होगा निस्तारण

UP Board Exam 2020 हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा में शामिल हो रहे 56 लाख विद्यार्थी अब ट्विटर के माध्यम से अपनी शिकायत व समस्याएं दर्ज करवा सकेंगे।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Thu, 13 Feb 2020 08:04 PM (IST)Updated: Sat, 15 Feb 2020 08:20 AM (IST)
UP Board Exam 2020 : परीक्षार्थी 'ट्वीट' कर भी दर्ज करवा सकेंगे शिकायत, त्वरित होगा निस्तारण
UP Board Exam 2020 : परीक्षार्थी 'ट्वीट' कर भी दर्ज करवा सकेंगे शिकायत, त्वरित होगा निस्तारण

लखनऊ, जेएनएन। UP Board Exam 2020 : यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा में शामिल हो रहे 56 लाख विद्यार्थी अब ट्विटर के माध्यम से अपनी शिकायत व समस्याएं दर्ज करवा सकेंगे। डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने गुरुवार को बोर्ड परीक्षाओं के लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग के ट्विटर एकाउंट #upboardexam2020 का शुभारंभ किया।

loksabha election banner

राजधानी लखनऊ के पार्क रोड स्थित माध्यमिक शिक्षा निदेशालय में बने राज्यस्तरीय कंट्रोल रूम में आयोजित कार्यक्रम में डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि परीक्षार्थी अपनी शिकायत व समस्या को ट्वीट करेगा और शिक्षा विभाग के अधिकारी तत्काल उसका निराकरण करेंगे। रियल टाइम मानीटरिंग द्वारा सूचनाओं का त्वरित आदान प्रदान हो सकेगा। इससे शिक्षकों, परीक्षार्थियों, अभिभावक व अधिकारियों को एक मंच पर लाया जा सकेगा।

मालूम हो कि यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल पर नकेल कसने के तमाम प्रबंध करने के साथ-साथ विद्यार्थियों की समस्याओं व शिकायतों को भी प्राथमिकता के साथ निस्तारित करने पर जोर दिया जा रहा है। ताकि विद्यार्थी तनाव मुक्त होकर परीक्षा दे सकें। परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे, वायस रिकार्डर व इंटरनेट का ब्राडबैंड कनेक्शन लगाया गया है। ऑनलाइन वेब टेलीकास्टिंग के माध्यम से परीक्षा केंद्रों की निगरानी होगी।

इसके साथ ही विद्यार्थियों की समस्याओं के समाधान के लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद ने टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 18001805310 एवं 18001805312 भी शुरू किए हैं।

बता दें कि यूपी बोर्ड 2020 परीक्षाएं 18 फरवरी 2020 से शुरू हो रही है। हाईस्कूल की परीक्षाएं 12 और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 15 दिन तक चलेंगी।  नकल रोकने के लिए इस बार 'बी' कॉपी पर भी क्रमांक डाला जाएगा। सभी आंसर शीट पर लाइन का रंग अलग-अलग होगा। इस वर्ष हुई बोर्ड परीक्षाओं में सभी कॉपियों पर क्रमांक डालने की व्यवस्था की गई है। परीक्षा के बाद 15 से 25 मार्च तक सिर्फ दस दिनों में कॉपियों का मूल्यांकन होगा। इसके लिए कॉपी चेक करने वाले अध्यापकों की संख्या बढ़ाई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.