Move to Jagran APP

UP Board exam 2019: दूसरे दिन विद्यार्थियों को बारिश से राहत, पहली पाली खत्म-दूसरी की तैयारी

प्रथम पाली में 10वीं की कृषि अौर 12वीं की संगीत गावन, संगीत वादन तथा नृत्यकला परीक्षा। दूसरी पाली में इंटर की संस्कृत, उर्दू, गुजराती, पंजाबी ,बंगला, मराठी, आसामी, उड़िया, कन्नड़, सिन्धी, तमिल, तेलुगु, मलयालम, नेपाली के परीक्षा है।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Fri, 08 Feb 2019 10:08 AM (IST)Updated: Fri, 08 Feb 2019 01:45 PM (IST)
UP Board exam 2019: दूसरे दिन विद्यार्थियों को बारिश से राहत, पहली पाली खत्म-दूसरी की तैयारी
UP Board exam 2019: दूसरे दिन विद्यार्थियों को बारिश से राहत, पहली पाली खत्म-दूसरी की तैयारी

लखनऊ, जेएनएन। यूपी बोर्ड परीक्षा के दूसरे दिन (अाज) राजधानी में छात्रों को बारिश से रहात रही। सुबह 7 बजे घरों से परीक्षा देने निकले छात्र केंद्रों में पहुंचे। वहीं, मोहनलालगंज स्थित नवजीवन इंटर कॉलेज का गेट सुबह 7:48 बजे तक भी बंद दिखा। प्रथम पाली में 10वीं की (8 से 11:15) कृषि अौर  12वीं (8:00 बजे से 11:15 तक) की संगीत गावन, संगीत वादन तथा नृत्यकला परीक्षा है। वहीं, दूसरी पाली (2:00 बजे से 05:15 तक) में संस्कृत, उर्दू, गुजराती, पंजाबी ,बंगला, मराठी, आसामी, उड़िया, कन्नड़, सिन्धी, तमिल, तेलुगु, मलयालम, नेपाली के परीक्षा है। 

loksabha election banner

बता दें, परीक्षा के पहले दिन यानी गुरुवार को छात्रों को बारिश का सामना करना पड़ा था। बचते-बचाते विद्यार्थी परीक्षा केंद्र पहुंचे। ठीक आठ बजे, परीक्षा शुरू हुई थी। वहीं, परीक्षा को नकलविहीन कराने की कवायद के चलते डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा ने खुद ही कमान संभाली। पहले दिन ही उन्होंने राजधानी के कई केंद्रों का निरीक्षण किया। इस बीच एक परीक्षा केंद्र दिन भर चर्चा में रहा। यहां कक्षाओं में सन्नाटा पसरा रहा। वहीं, पुलिस फोर्स गेट पर और शिक्षक परिसर में मुस्तैद रहे। घंटों इंतजार किया, मगर कोई परीक्षार्थी नहीं आया। ऐसे में ठिठुर रहे छात्रों के लिखते वक्त हाथ भी कंपकपा गए।

 

पेपर से पहले बारिश ने ली परीक्षा

पहले दिन यानी गुरुवार को विद्यार्थियों को पहले दिन दोहरी परीक्षा से गुजरना पड़ा। उन्हें पेपर से पहले बारिश की मार ङोलनी पड़ी। सुबह घरों से निकले विद्यार्थी भीगते हुए सेंटर पहुंचे। ऐसे में ठिठुर रहे छात्रों के लिखते वक्त हाथ भी कंपकपा गए। बेमौसम बारिश कई छात्रों के भविष्य पर भारी पड़ गई। तमाम विद्यार्थी कक्ष से गायब मिले, उनके प्रश्नपत्र दोबारा पैक कर वापस भेजे दिए गए।

 

डिप्टी सीएम ने संभाली निगरानी की कमान

परीक्षा को नकलविहीन कराने की कवायद के चलते डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा ने परीक्षा की निगरानी की कमान संभाली। पहले दिन उन्होंने शहर के कई केंद्रों का निरीक्षण किया। सबसे पहले डिप्टी सीएम के वाहनों का काफिला आठ बजकर 9 मिनट पर नवयुग इंटर कॉलेज के गेट के सामने आकर रुका। वाहन से उतरकर परीक्षा केंद्र का निरीक्षण करने गेट पर डिप्टी सीएम पहुंचे ही थे कि शिक्षा विभाग के आलाधिकारी भी उनके पीछे हो लिए। वहां लगे सीसीटीवी फुटेज और वाइस रिकॉर्डर चेक किए। उन्होंने कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया और प्रश्नपत्रों के रख-रखाव की स्थिति जानने के लिए स्ट्रॉन्ग रूम भी देखा। 

यह भी पढ़े: यूपी बोर्ड परीक्षा के पहले ही दिन 20 हजार ने छोड़ा इम्तिहान, सहमे रहे नकलची

कड़ी सुरक्षा में रखी गई कॉपियां

जुबिली कॉलेज में प्रथम पाली की कॉपी 12 बजे से आना शुरू हो गई थीं। वहीं, दूसरी पाली की कॉपी शाम आठ बजे तक सभी केंद्रों से पहुंची। इस दौरान कड़ी सुरक्षा के बीच कॉपियों को रखा गया। स्ट्रांग रूम में सीसी कैमरे व बाहर पुलिसकर्मी तैनात हैं।

केंद्र के बाहर भरा पानी

मोहान रोड स्थित स्वामी योगानंद बालिका इंटर कॉलेज में एक कक्ष में प्रथम पाली की परीक्षा हुई। वहीं दूसरी पाली की परीक्षा तीन कक्षों में हुई। यहां बारिश के चलते छात्रओं को अव्यवस्था का सामना करना पड़ा। छात्रओं को गेट के बाहर सड़क पर भरे पानी से होकर गुजरना पड़ा। 

दो पालियों में हुई थी परीक्षा 
गुरुवार सुबह की पाली में 50 केंद्रों और शाम की पाली में 111 केंद्रों पर परीक्षा हुई। इसमें कक्षा 10 के 711 व 12वीं के 9199 विद्यार्थियों का पेपर था। मगर बुधवार रात से शुरू हुई बारिश गुरुवार सुबह भी नहीं थमी। ऐसे में छात्रों को केंद्र तक पहुंचने में काफी दिक्कत हुई। दूर-दराज के तमाम विद्यार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। दो पहिया वाहनों और साइकिल से भीगते हुए पहुंचे छात्र ठंड से कांप गए। ऐसे में प्रश्नों को हल करने में उन्हें काफी दिक्कतें हुईं। उनका टाइम मैनेजमेंट गड़बड़ा गया, जिससे पेपर में कई प्रश्न वह हल नहीं कर सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.