लखनऊ, जेएनएन। राष्ट्रीय खेलों (National Games) के इतिहास में उत्तर प्रदेश की पुरुष बास्केटबाल टीम (UP Men Basketball Team) ने आयाम स्थापित किया है। उत्तर प्रदेश की पुरुष बास्केटबाल टीम ने गुजरात में आयोजित किए जा रहे 36वें राष्ट्रीय खेल (36th National Games) में स्वर्णिम सफलता प्राप्त की है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीम की इस सफलता पर सभी सदस्यों के साथ कप्तान को बधाई दी है।

गुजरात में 29 सितंबर से आयोजित 36वें राष्ट्रीय खेलों में बास्केटबाल के मुकाबले एक अक्टूबर से भावनगर में खेले जा रहे हैं। सोमवार को पुरुष वर्ग के फाइनल में उत्तर प्रदेश ने तमिलनाडु को संघर्षपूर्ण मुकाबले में 21-18 अंक से पराजित किया। तमिलनाडु की टीम ने उत्तर प्रदेश की टीम के मुकाबले अधिक अनुभवी खिलाड़ी थे, लेकिन उत्तर प्रदेश की युवा टीम ने उनको पराजय का स्वाद चखाकर रजत पदक तक सीमित कर दिया।

उत्तर प्रदेश पुरुष बास्केटबाल टीम के स्वर्ण पदक जीतने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने टीम के कप्तान हर्ष डागर (Harsh Dagar) से फोन पर बात की और सभी सदस्यों के साथ ही साथ उत्तर प्रदेश बास्केटबाल संघ के पदाधिकारियों को इस बड़ी सफलता पर बधाई दी।

मुख्यमंत्री ने अपने बधाई संदेश में कहा कि 36वें राष्ट्रीय खेलों में निरंतर अद्वितीय प्रदर्शन करते हुए उत्तर प्रदेश की पुरुष बास्केटबाल टीम ने प्रतिस्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतकर प्रदेश को गौरवान्वित किया है। खिलाडिय़ों ने राष्ट्रीय खेलों में बेहतर प्रदर्शन जारी रखते हुए आज आजादी के बाद पहली बार बास्केटबाल प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता है।

उत्तर प्रदेश बास्केटबाल संघ की अध्यक्ष डा. सीमा शर्मा तथा सचिव वीरेन्द्र विक्रम सिंह ने भी टीम के सभी सदस्यों को इस स्वर्णिम सफलता के लिए बधाई दी है।

ऐसे तय किया खिताबी सफर

उत्तर प्रदेश की पुरुष बास्केटबाल टीम ने खिताब जीतने के लिए लीग चरण में भी शानदार प्रदर्शन किया।

  • पहले मैच में कर्नाटक को 20-12 से हराया
  • दूसरे मैच में केरल को 21-12 से हराया
  • तीसरे मैच में आंध्र प्रदेश को 21-10 से हराया
  • कवार्टर फाइनल में मेजबान गुजरात को 21-17 से हराया
  • सेमीफाइनल में दिल्ली को 21-16 से हराया
  • फाइनल में तमिलनाडु को 21-18 से पराजित किया

कुश्ती में जोंटी कुमार को स्वर्ण पदक

राष्ट्रीय खेलों के कुश्ती मुकाबले में उत्तर प्रदेश के जोंटी कुमार ने पुरुषों की फ्रीस्टाइल के 86 किग्रा भार वर्ग में 11-4 अंक से स्वर्ण पदक जीता। जोंटी कुमार ने खिताबी मुकाबले में महाराष्ट्र के वेताल को पटखनी दी। राष्ट्रीय खेल 2022 गुजरात के छह शहरों, अहमदाबाद, गांधीनगर, सूरत, वडोदरा, राजकोट और भावनगर में आयोजित किए जा रहे हैं। 

Edited By: Dharmendra Pandey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट