Move to Jagran APP

कानून-व्यवस्था और महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराध पर विधानसभा में बहिष्कार

विधानसभा में कानून-व्यवस्था खासकर देवरिया की घटना और महिलाओं के साथ बढ़ते अपराध मुद्दे पर विपक्ष ने सरकार को घेर दिया और बहिगर्मन किया।

By Nawal MishraEdited By: Published: Tue, 28 Aug 2018 07:52 PM (IST)Updated: Tue, 28 Aug 2018 09:51 PM (IST)
कानून-व्यवस्था और महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराध पर विधानसभा में बहिष्कार
कानून-व्यवस्था और महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराध पर विधानसभा में बहिष्कार

लखनऊ (जेएनएन)। विधानसभा में कानून-व्यवस्था खासकर देवरिया की घटना और महिलाओं के साथ बढ़ते अपराध के मुद्दे पर विपक्ष ने सरकार को चौतरफा घेर दिया। विपक्षी सदस्य सदन की कार्यवाही रोककर चर्चा कराने की मांग कर रहे थे लेकिन, सरकार ने इसे स्वीकार नहीं किया। इससे नाराज सपा सदस्यों ने सदन का बहिष्कार कर दिया जबकि बसपा और कांग्रेस के सदस्यों ने भी बहिगर्मन किया। 

loksabha election banner

ऐसे उठा कानून-व्यवस्था की बदहाली का मुद्दा 

विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष राम गोविंद चौधरी, नेता बसपा लालजी वर्मा और नेता कांग्रेस अजय कुमार लल्लू ने उप्र में कानून-व्यवस्था की बदहाली का मुद्दा उठाया। नेताओं ने आंकड़ों के जरिये यह बताया कि पूर्ववर्ती सरकारों के सापेक्ष मौजूदा सरकार में अपराध बढ़ गए हैं। संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना यह मानने को तैयार नहीं थे। विपक्ष और सरकार के आंकड़ों को लेकर ही नोकझोंक शुरू हो गई। नेता प्रतिपक्ष कानून-व्यवस्था पर दो घंटे चर्चा कराना चाह रहे थे जबकि नेता बसपा ने चौधरी के कार्यस्थगन प्रस्ताव का समर्थन करते हुए पूरे दिन चर्चा कराने की मांग रखी। नेता कांग्रेस का भी जोर था लेकिन, विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने इसे अस्वीकार कर दिया। इसके बाद राम गोविंद चौधरी के नेतृत्व में सपा सदस्यों ने सदन का बहिष्कार कर दिया। नेता बसपा लालजी वर्मा और नेता कांग्रेस लल्लू ने बहिगर्मन कर दिया। बहिष्कार के बाद सपा सदस्य सदन छोड़कर चले गए लेकिन, बसपा और कांग्रेस के सदस्य अगले मद पर चर्चा के दौरान वापस लौट आए। 

अपराधों की बाढ़ लेकर आई सरकार : चौधरी 

विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष राम गोविंद चौधरी ने कहा कि कानून-व्यवस्था की स्थिति गंभीर हो गई है और भाजपाराज में अपराध चरम पर है। बेटी-बहनों का घर से निकलना दूभर हो गया है। गहने लूटे जा रहे हैं और दुष्कर्म कर हत्या की जा रही है। भाजपा सरकार अपराधों की बाढ़ लेकर आ गई है। सरकार कह रही है कि कानून-व्यवस्था बेहतर है लेकिन, अपराध की घटनाओं को देखकर ऐसा प्रतीत हो रहा है कि जंगलराज आ गया है। देवरिया के संरक्षण गृह का प्रसंग छेड़ते हुए चौधरी ने कहा कि संरक्षण गृह में देह व्यापार कराया जा रहा है और भाजपा नेता ऐसे लोगों को संरक्षण दे रहे हैं। चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री कहते हैं कि अपराध में गिरावट आ रही है लेकिन, विधानसभा की वेबसाइट के आंकड़े कहते हैं कि अपराध में बेतहाशा वृद्धि हो रही है। बेटी बचाओ का नारा देने वाली सरकार के राज में दर्जनों बेटियों ने आत्महत्या कर ली। शोहदों के डर से स्कूल जाना छोड़ दिया है। नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि देवरिया में कुकर्म तो भाजपा राज में हुआ। देवरिया, प्रतापगढ़, हरदोई समेत संरक्षण गृहों का उदाहरण देते हुए चौधरी ने सरकार को घेरा। कहा, आप लोग अपराधियों के संरक्षक हो। 

भाजपा सरकार बनते ही गुंडाराज दोगुना : लालजी वर्मा 

बसपा दल नेता लालजी वर्मा ने कहा कि अपराधियों को सत्तापक्ष का संरक्षण मिलने से अपराध बढ़ा है। वर्मा ने भी आंकड़े गिनाए। कार्यस्थगन प्रस्ताव के ग्राह्यता पर जोर देते हुए वर्मा ने कहा कि सरकार बनते ही गुंडाराज दोगुना और भ्रष्टाचार कई गुना बढ़ गया। उन्होंने कहा कि बसपा हुकूमत में उप्र का अपराध के मामले में 34वां स्थान था लेकिन, इस सरकार में बढ़कर यह 22वें स्थान पर आ गया है। अपराध, छेड़खानी और देवरिया की घटना पर उन्होंने सरकार को आड़े हाथों लिया और दावा किया कि सरकार कितना भी दम भरे लेकिन, अपराध रोक पाने में अक्षम है। 

उत्तम प्रदेश की बजाय अपराध प्रदेश : अजय लल्लू 

कांग्रेस के अजय कुमार लल्लू ने कहा कि उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश कहने की बजाय अब अपराध प्रदेश कहा जा रहा है। बेखौफ अपराधियों का चारागाह बन गया है और कानून का इकबाल समाप्त है। जंगलराज कायम है। मुख्यमंत्री हर तीसरे दिन गोरखपुर जाते हैं लेकिन, वहां अपराधों में बेतहाशा वृद्धि हो रही है। उन्होंने पुलिसिया अत्याचार पर फोकस करते हुए गोरखपुर के गोरखनाथ थाने में पुलिस से उत्पीडि़त मुरारी वर्मा मामले की न्यायिक जांच कराने की मांग की। सोने की चेन न देने पर दारोगा ने वर्मा को झूठे मुकदमे में फंसाकर उन पर गैंगस्टर लगा दिया। 

सरकार ने माना दहेज हत्या में वृद्धि 

कानून-व्यवस्था पर विपक्ष के आरोपों को खारिज करते हुए संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना ने आंकड़ों की वैधता पर ही सवाल उठा दिया। खन्ना ने कहा कि अखबार की कतरनों को जोड़कर लोग घटना बता रहे हैं। इस पर राम गोविंद चौधरी ने हस्तक्षेप किया। खन्ना ने सरकार के आंकड़ों को सही ठहराते हुए माना कि दहेज हत्या में वृद्धि हुई है। उन्होंने कुछ महिला अपराधों में वृद्धि स्वीकार की लेकिन, यह दावा किया कि सभी अपराधी पकड़े गए। देवरिया कांड में भी उन्होंने त्वरित कार्रवाई का उदाहरण देकर पूर्ववर्ती सरकार को ही कठघरे में खड़ा किया। खन्ना ने कहा कि दुष्कर्म, हत्या, लूट और डकैती जैसे जघन्य अपराधों में कमी आई है। फर्जी मुठभेड़ के आरोप पर खन्ना ने कहा कि पुलिस पर अगर कोई गोली चलाएगा तो वह बचाव में विकल्प का प्रयोग करेगी ही। खन्ना ने कहा कि सरकार अपराधियों के साथ नहीं खड़ी है बल्कि हर दोषी पर कड़ी कार्रवाई कर रही है। खन्ना ने कहा कि जनता की धारणा है कि सपा के मुकाबले एक हजार गुना बेहतर कानून-व्यवस्था है। इस सरकार में सभी त्यौहार सकुशल संपन्न हुए और शांतिपूर्ण ढंग से लोगों ने मनाया। खन्ना ने कहा कि हम वचनबद्ध हैं और कानून-व्यवस्था से कोई समझौता नहीं करेंगे। कोई व्यक्ति कितना भी बड़ा हो, अगर अपराध करेगा तो कड़ी कार्रवाई होगी। 

सीबीआइ दूध का दूध और पानी का पानी कर देगी 

देवरिया कांड को लेकर संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि इसकी सीबीआइ जांच की संस्तुति की गई है। जब सीबीआइ टेकओवर नहीं करती तब तक एडीजी क्राइम की एसआइटी इसकी जांच करेगी। खन्ना ने कहा कि सीबीआइ इस मामले में दूध का दूध और पानी का पानी कर देगी। उन्होंने सदन को देवरिया में हुई कार्रवाई का पूरा ब्यौरा भी दिया। आरोप लगाया कि देवरिया की घटना के लिए मान्यता देने वाली सरकार दोषी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.