Move to Jagran APP

यूपी में अब 10 हजार की नगदी ले जाने पर भी द‍िखाने होंगे कागज, चुनाव आयोग का नया फरमान ही कुछ ऐसा है

जिलाधिकारी डा. आदर्श सि‍ंह और एसपी अनुराग वत्स ने बताया क‍ि ज‍िले में 35 चेक पोस्ट बनाए हैं। यहां 24 घंटे निगरानी होगी। मजिस्ट्रेट व पुलिस की तैनाती भी कर दी है। चेक पोस्ट पर आते-जाते वाहनों को चेक करेंगे।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Tue, 11 Jan 2022 05:39 PM (IST)Updated: Wed, 12 Jan 2022 11:07 AM (IST)
यूपी में अब 10 हजार की नगदी ले जाने पर भी द‍िखाने होंगे कागज, चुनाव आयोग का नया फरमान ही कुछ ऐसा है
रात दिन होगी निगरानी दस लाख मिले तो मजिस्ट्रेट को देना होगा आयकर को सूचना।

बाराबंकी, संवादसूत्र। चुनाव आयोग ने अब चुनावी दौर में दस हजार रुपये भी लेकर जाना प्रतिबंधित कर दिया है। यह पैसा तब लेकर जा पाएंगे, जब आपके पास पैसों के लाने का दस्तावेज होंगे। जिले की सीमाएं सील करते हुए 35 चेकपोस्ट सक्रिय होने जा रहे हैं। इन पर 24 घंटे निगरानी होगी। इसके लिए यहां मजिस्ट्रेट तैनात कर दिए गए हैं। मंगलवार को इन मजिस्ट्रेटों को ट्रेन‍िंग दी गई।

loksabha election banner

जिलाधिकारी डा. आदर्श सि‍ंह और एसपी अनुराग वत्स ने बताया क‍ि ज‍िले में 35 चेक पोस्ट बनाए हैं। यहां 24 घंटे निगरानी होगी। मजिस्ट्रेट व पुलिस की तैनाती भी कर दी है। चेक पोस्ट पर आते-जाते वाहनों को चेक करेंगे। यदि किसी भी वाहन या व्यक्ति के पास दस हजार रुपये हैं तो उनसे पैसों के कागजात जरूर मांगें। कागज नहीं दिखा पाने पर पैसा जब्त करने की कार्रवाई की जाएगी। कागज में बैंक की रसीद, कोई उत्पाद बेचा है तो उसकी रसीद या अन्य कोई कागज दिखा सकते हैं। इसके अलावा यदि किसी के वाहन में दस लाख रुपये मिलते हैं और वह कागज भी दिखाता है तब भी इसकी सूचना आयकर अफसर को देनी है। जब तक आयकर टीम नहीं आती है, तब तक उसे चेकपोस्ट पर जांच के लिए रोकना होगा। डीएम ने बताया कि चेकपोस्ट पर किसी के साथ अभद्र व्यवहार नहीं करना है।

महिलाओं की महिला पुलिसकर्मी करेंगी चेकि‍ंग : एसपी ने बताया कि महिला का पर्स महिला सिपाही ही चेक करेगी। उसके पर्स की वीडियोग्राफी नहीं होगी। वीडियोग्राफी वाहन और व्यक्ति की होती रहेगी। यदि कोई भी अवैध वस्तु मिलती है तो तत्काल एफआइआर पंजीकृत कराई जाए।

50 हजार रुपये लेकर जा सकता है अधिकृत एजेंट : पार्टी से अधिकृत एजेंट को 50 हजार रुपये तक ले जाने की छूट दी गई है। यह छूट तभी मिलेगी, जब वह दिखाएंगे कि पैसा कहां से लाया और कहां ले जा रहे हैं। साथ ही एजेंट दस हजार रुपये तक बैनर, पोस्टर आदि लेकर जा सकते हैं।

यहां बनेंगे चेकपोस्ट : नगर कोतवाली के लखनऊ-अयोध्या राजमार्ग पर केवाड़ी के पास, ग्राम गढ़ी छतेना की सीमा के पास माइनर पर चेकपोस्ट बनेगा। रामनगर तिराहे पल्हरी के पास चेकपोस्ट होगा। देवा के सेहरा शारदा नहर पुल, सफदरगंज के महमूदाबाद चौराहा, बदोसराय के रामनगर मोड़ मरकामऊ, जहांगीराबाद के बेरिया पुल, मसौली के बि‍ंदौरा चौराहा, कुर्सी के ग्राम बहोइया-इटौंजा रोड़ लखनऊ बार्डर, अनवारी नहर, गंगौली, घुंघटेर के जमुआ, भदरास सीतापुर बोर्डर पर चेकपोस्ट होगा। बड्डुपुर के कोठी नहर, भगौली, मोहम्मदपुर के पतौंजा सीतापुर बार्डर, घघसी, रामनगर के चौकाघाट, दरियाबाद के बेलहरी, टिकैतनगर के सुखीपुर, रामसनेहीघाट के अयोध्या सीमा पर, अंसद्रा के बिठौली, रानीमऊ, कोठी के गंगागंज, जैदपुर के हरख ब्लाक के सामने, सतरिख के चिनहट रोड, गोरियाघाट, सलेमपुर, सुबेहा के अनियारी, सराय गोपी, हैदरगढ़ के नयनखेड़ा, पोखरा, चौबीसी, लोनीकटरा के मंझुपुर, छबीली चौकी के पास चेकपोस्ट बनेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.