Move to Jagran APP

यूपी में बेमौसम बारिश से फसलों को नुकसान, बिजली गिरने से तीन की मौत; मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में रविवार सुबह अचानक मौसम का मिजाज बदला और गरज और हवा के साथ बारिश शुरू हो गई। हवा के साथ हुई बारिश के कारण धान की पकी और कटी फसल को नुकसान पहुंचा है। बिजली गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Sun, 17 Oct 2021 09:51 PM (IST)Updated: Mon, 18 Oct 2021 07:12 AM (IST)
यूपी में बेमौसम बारिश से फसलों को नुकसान, बिजली गिरने से तीन की मौत; मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी
उत्तर प्रदेश के कई जिलों में रविवार को अचानक मौसम का मिजाज बदल गया।

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश के कई जिलों में रविवार सुबह अचानक मौसम का मिजाज बदला और गरज और हवा के साथ बारिश शुरू हो गई। प्रदेश के कई जिलों में रुक-रुककर बारिश का क्रम दिनभर जारी रहा। बारिश से तापमान में गिरावट आई है और ठंड का भी अहसास होने लगा है। हवा के साथ हुई बारिश के कारण धान की पकी और कटी फसल को नुकसान पहुंचा है। कई स्थानों में जलभराव भी हुआ। बिजली गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई।

loksabha election banner

लखनऊ में भारी उमस के बाद रविवार को राजधानी और आसपास के विभिन्न जनपदों में हुई झमाझम बारिश ने लोगों को काफी राहत दी। मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटे तक लखनऊ समेत आसपास व पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश की संभावना बनी रहेगी। इनमें लखनऊ में मध्यम और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश होने के अनुमान हैं।

मेरठ के मवाना में बारिश के दौरान एक टेंपो पर पेड़ गिरने से पांच लोग घायल हो गए। सहारनपुर में बारिश के कारण शाकंभरी देवी क्षेत्र में बरसाती नदी में पानी आने से प्रशासन ने मां शाकंभरी देवी मेले पर दो दिन की रोक लगा दी। मुजफ्फरनगर के मंसूरपुर क्षेत्र में एक मकान पर आकाशीय बिजली गिरने से विद्युत उपकरण फुंक गए।

गौतमबुद्धनगर में तेज हवा के साथ हुई बारिश से धान की फसल खेतों में गिर गई है। अगेती फसल की खेती करनेे वाले किसानों को खासा नुकसान हुआ है। कृषि विभाग 70 से 80 एमएम बारिश होने का दावा कर रहा है। तेज हवा के साथ बारिश में कई स्थानों पर पेड़ व बिजली, स्ट्रीट लाइट के खंभे गिर गए। कई क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति घंटों बाधित रही।

मथुरा में बिजली गिरने से युवक की मौत हो गई। धान की फसल को नुकसान पहुंचा है। मथुरा के अलावा, मैनपुरी, अलीगढ़, हाथरस, एटा, कासगंज, आगरा, फिरोजाबाद में रविवार को रुक-रुक कर बारिश होती रही। बयार भी बही। बहराइच के बेहड़ा गांव में बारिश से बचने के लिए पेड़ के नीचे खड़े पांच लोगों पर बिजली आफत बनकर गिरी। घटना में किसान समेत दो लोगों की मौत हो गई। गंभीर रूप से झुलसे वृद्ध समेत तीन लोगों को मेडिकल कालेज रेफर किया गया है।

लखनऊ में मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते अक्टूबर के तीसरे हफ्ते में बारिश देखने को मिल रही है। अफगानिस्तान व पड़ोसी देशों में पैदा हुए पश्चिमी विक्षोभ व चक्रवात से हवाएं पश्चिमी व पूर्वी यूपी के कुछ जिलों की तरफ रुख कर गई हैं। इस वजह से रविवार को लखनऊ के अतिरिक्त शाहजहांपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, पीलीभीत, बदायूं, गाजियाबाद, लखीमपुर, मैनपुरी, इटावा, औरैया, हापुड़ इत्यादि इलाकों में अच्छी बारिश हुई।

यहां भारी बारिश की चेतावनी : पीलीभीत, शाहजहांपुर, बदायूं, मुरादाबाद, रामपुर, बहराइच, बस्ती, मुजफ्फरनगर, बरेली, मेरठ में भारी बारिश के आसार हैं। वहीं आगरा, गोरखपुर, वाराणसी, अमेठी, इटावा, कानपुर व हरदोई में हल्की व मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है। रविवार को सुबह से ही काफी उमस लोगों को महसूस हो रही थी। दोपहर बाद अचानक आसमान में बादल छाने लगे और दोपहर दो बजे से लखनऊ के अलग-अलग इलाकों में बारिश शुरू हुई। मौसम विभाग के अनुसार लखनऊ में रविवार को 003.0 मिमी. बारिश रिकार्ड की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.