Move to Jagran APP

UP University Exams 2021: यूजी व पीजी अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 13 अगस्त तक, बाकी छात्र होंगे प्रमोट

UP University Exams 2021 यूपी के विश्वविद्यालय और डिग्री कॉलेजों में स्नातक व स्नातकोत्तर की अंतिम वर्ष व अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं 13 अगस्त 2021 तक हो जाएंगी। 31 अगस्त तक परीक्षा परिणाम भी घोषित होंगे। बाकी स्नातक प्रथम वर्ष व द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों को प्रोन्नत किया जाएगा।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Wed, 02 Jun 2021 09:54 AM (IST)Updated: Thu, 03 Jun 2021 01:33 AM (IST)
UP University Exams 2021: यूजी व पीजी अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 13 अगस्त तक, बाकी छात्र होंगे प्रमोट
उत्तर प्रदेश के विश्वविद्यालय और डिग्री कॉलेजों में यूजी व पीजी अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 13 अगस्त तक हो जाएंगी।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश के विश्वविद्यालय और डिग्री कॉलेजों में स्नातक (यूजी) व स्नातकोत्तर (पीजी) की अंतिम वर्ष व अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं 13 अगस्त, 2021 तक संपन्न करा ली जाएंगी और इसके बाद 31 अगस्त तक परीक्षा परिणाम भी घोषित कर दिए जाएंगे। बाकी स्नातक प्रथम वर्ष व द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों को प्रोन्नत किया जाएगा। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा प्रोन्नति का फार्मूला तय करने के बाद विश्वविद्यालयों व कालेजों को यह निर्देश जल्द भेजे जाने की तैयारी की जा रही है।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश के ऐसे विश्वविद्यालय जहां प्रथम वर्ष की परीक्षाएं हुई हैं, वहां विद्यार्थियों के द्वितीय वर्ष के अंक प्रथम वर्ष की परीक्षा के अंकों के आधार पर निर्धारित कर उन्हें तृतीय वर्ष में प्रोन्नति दे दी जाएगी। विश्वविद्यालय विवि जहां प्रथम वर्ष की परीक्षाएं वर्ष 2020 में नहीं हो पाईं थीं और विद्यार्थियों को द्वितीय वर्ष में प्रोन्नत कर दिया गया था, वहां छात्र द्वितीय वर्ष की परीक्षा देकर ही तृतीय वर्ष में प्रोन्नत किए जाएंगे। इसी तरह वार्षिक परीक्षा प्रणाली लागू करने वाले संस्थानों में पीजी के छात्रों को भी प्रोन्नति दी जाएगी।

उच्च शिक्षा विभाग द्वारा परीक्षा को लेकर लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक राय सहित तीन कुलपतियों की बनाई गई उच्चस्तरीय कमेटी के सुझाव के अनुसार यूजी व पीजी में सेमेस्टर प्रणाली के तहत पढ़ाई करा रहे विश्वविद्यालय व कॉलेजों में जहां प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा हो चुकी है, लेकिन द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षाएं नहीं हुई हैं, वहां उनके प्रथम सेमेस्टर के अंकों के आधार पर द्वितीय सेमेस्टर में प्रोन्नत किया जाएगा। ऐसे संस्थान जहां तृतीय व विषम सेमेस्टर की परीक्षाएं हो चुकी हैं, वहां इनके अंकों के आधार पर चतुर्थ व सम सेमेस्टर में प्रोन्नति दी जाएगी।

फिलहाल यूजी व पीजी अंतिम वर्ष और अंतिम सेमेस्टर के साथ ऐसे संस्थान जहां यूजी द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं भी कराई जाएंगी, वहां प्रश्नपत्र में बहुविकल्पीय सवाल ही पूछे जाएंगे। एक विषय के सभी प्रश्नपत्रों को सम्मिलित करते हुए एक प्रश्नपत्र ही तैयार किया जाएगा। यानी छात्र को एक विषय में सिर्फ एक ही पेपर देना होगा। फिलहाल उच्च शिक्षा विभाग द्वारा प्रोन्नति का फार्मूला तय करने के बाद विश्वविद्यालयों व कॉलेजों को यह निर्देश जल्द भेजे जाने की तैयारी की जा रही है।

प्रायोगिक परीक्षा के अंक लिखित के आधार पर तय होंगे : विश्वविद्यालय व डिग्री कॉलेजों में प्रायोगिक परीक्षाएं नहीं होंगी। लिखित परीक्षा के आधार पर ही प्रैक्टिकल के अंक भी तय किए जाएंगे। मौखिक परीक्षाएं आनलाइन आयोजित की जाएंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.