Move to Jagran APP

खनन घोटाले में उत्तर प्रदेश के दो और आइएएस अधिकारियों पर जल्द कसेगा शिकंजा

सपा शासनकाल में हुए करोड़ों के खनन घोटाले के मामले में काली कमाई से जुटाई गई संपत्तियों का ब्योरा जुटाया जा रहा है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Tue, 08 Oct 2019 05:51 PM (IST)Updated: Wed, 09 Oct 2019 08:26 AM (IST)
खनन घोटाले में उत्तर प्रदेश के दो और आइएएस अधिकारियों पर जल्द कसेगा शिकंजा
खनन घोटाले में उत्तर प्रदेश के दो और आइएएस अधिकारियों पर जल्द कसेगा शिकंजा

लखनऊ, जेएनएन। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) जल्द सहारनपुर खनन घोटाले के मामले में आइएएस अधिकारी अजय कुमार सिंह व पवन कुमार पर शिकंजा कसेगा। सूत्रों का कहना है कि ईडी सहारनपुर खनन घोटाले में दर्ज की गई सीबीआइ की एफआइआर का परीक्षण कर रहा है।

loksabha election banner

सपा शासनकाल में हुए करोड़ों के खनन घोटाले के मामले में काली कमाई से जुटाई गई संपत्तियों का ब्योरा जुटाया जा रहा है। कई आइएएस अधिकारियों समेत अन्य महत्वपूर्ण पदों पर बैठे कर्मचारियों की भूमिका जांच के दायरे में है। उनकी बेनामी संपत्तियों के बारे में भी जानकारी जुटाई जा रही है। उल्लेखनीय है कि सीबीआइ के मुकदमों को आधार बनाकर ईडी हमीरपुर, कौशाम्बी, फतेहपुर व देवरिया समेत पांच जिलों में हुए खनन घोटाले में अलग-अलग केस दर्ज कर मनी लांड्रिंग एक्ट के तहत जांच कर रही है।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) अब तक छह आइएएस अधिकारी बी.चंद्रकला, अभय सिंह, विवेक, संतोष कुमार राय, जीवेश नंदन व देवी शरण उपाध्याय के खिलाफ केस दर्ज कर चुकी है। सीबीआइ ने कोर्ट के आदेश पर सहारनपुर में हुए खनन घोटाले के मामले में 30 सितंबर को सहारनपुर के तत्कालीन डीएम अजय कुमार सिंह व पवन कुमार समेत अन्य के खिलाफ केस दर्ज किया था। सीबीआइ ने एक अक्टूबर को दोनों आइएएस अधिकारियों के घरों समेत कुल 11 स्थानों पर छापेमारी की थी। सीबीआइ छापे के दौरान आइएएस अधिकारी अजय कुमार सिंह के घर से 15 लाख रुपये बरामद किए थे।

इसी कड़ी में सहारनपुर के पूर्व एमएलसी हाजी मु.इकबाल के बेटे मु.वाजिद की मुश्किलें भी और बढ़ेंगी। सूत्रों का कहना है कि प्रवर्तन निदेशालय जल्द सहारनपुर खनन घोटाले में भी मनी लांड्रिंग का केस दर्ज करेगा। दरअसल, जांच में अलग-अलग जिलों में हुए खनन घोटाले के तार आपस में जुड़े पाए गए हैं। प्रवर्तन निदेशालय के लिए इस लिहाज से भी सहारनपुर केस की कड़ियां खंगालना अहम होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.