Move to Jagran APP

Pariksha Pe Charcha 2020: PM मोदी के टिप्‍स से लाभांवित हुए छात्र, बोले- परीक्षा का डर हुआ गुल

Pariksha Pe Charcha 2020 लखनऊ के मेधावियों सत्यम कुमार रत्नेश कुमार मिश्रा और रिजा हुसैन से चर्चा। राजकीय जुबिली कॉलेज समेत कई स्‍कूलों में पोजेक्टर लगाए गए।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Mon, 20 Jan 2020 11:52 AM (IST)Updated: Mon, 20 Jan 2020 04:13 PM (IST)
Pariksha Pe Charcha 2020: PM मोदी के टिप्‍स से लाभांवित हुए छात्र, बोले- परीक्षा का डर हुआ गुल
Pariksha Pe Charcha 2020: PM मोदी के टिप्‍स से लाभांवित हुए छात्र, बोले- परीक्षा का डर हुआ गुल

लखनऊ, जेएनएन। Pariksha Pe Charcha 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज दिल्‍ली स्थित तालकटोरा स्टेडियम में छात्रों के साथ 'परीक्षा पे संवाद किया। इसमें राजधानी लखनऊ के तीन मेधावियों केंद्रीय विद्यालय आरडीएसओ से 12वीं के छात्र सत्यम कुमार, केंद्रीय विद्यालय मेमोरा एयरफोर्स स्टेशन के रत्नेश कुमार और वरदान इंटरनेशनल अकादमी की रिजा हुसैन का सपना साकार हुआ। बीते बीते शनिवार (18 जनवरी) को तीनों छात्र दिल्ली के लिए रवाना हुए। छात्रों ने जहां प्रधानमंत्री से रूबरू होकर परीक्षा को लेकर सक्‍सेस मंत्र लिए, वहीं राजधानी के स्‍कूलों में पोजेक्टर पर संवाद को सुना। टिप्‍स व मंत्र हासिल कर छात्र लाभांवित हुए। 

loksabha election banner

परीक्षा का डर हुआ गुल 

इसी बीच राजकीय जुबिली कॉलेज के कक्षा 12वीं के छात्र मो. सुहेल ने बताया कि संवाद को सुनकर इस बात की प्रेरणा मिली कि किसी भी विषय को खुले मन से सोच समझकर करने से तो वह हमेशा सक्‍सेसफुल होगा। हमें पूर्ण रूप से ज्ञान होता है। पीएम ने संवाद में परीक्षा के डर को कम करने का मंत्र दिया, जिससे काफी हद तक गुल हो गया। उनका संवाद प्रेरणादायक रहा है। परीक्षा में परिवार व शिक्षकगण का माक्‍स को लेकर दबाव रहता है कि 90 प्रतिशत से कम न हो। इसपर प्रधानमंत्री जी ने कहा कि यह जरूरी नहीं है कि नंबर ही जीवन है। माक्‍स की लालसा को छोड़कर यदि किसी भी फील्‍ड में अच्‍छे कार्य कर रहे हैं तो वह कार्य सफलतापूर्वक पूर्ण होगा। उन्‍होंने यह भी बताया कि जो प्रश्‍न पहले आ रहा हो उसे पहले करें। अगर कोई छात्र एक परीक्षा में फेल हो जाता है तो परिवार वालों को उसका हौसला बुलंद करना चाहिए। ताकि वह आगे की परीक्षा में अच्‍छे से कर सके। 

परीक्षा में न लें टेंशन 

छात्र अमित कुमार ने बताया कि मुझे संवाद से काफी कुछ सीखने को मिला। सबसे ज्‍यादा यह बात प्रभावित की है कि परीक्षा में टेंशन लेने पर पीएम ने समझाया कि टेंशन लेने से बचना चाहिए। इस दौरान हम कई चीजें भूल जाते हैं। उस वक्‍त एक-दो मिनट के लिए मस्‍ती का मूड बनाए रखें। फिर पेपर भी अच्‍छे से हल होगा।  

 

लक्ष्य से न भटके 

परीक्षा पर चर्चा विषय में चयनित हुए राजधानी के रत्नेश कुमार मिश्रा निवासी मोहनलालगंज मेमोरा स्थित केंद्रीय विद्यालय से 12वीं के छात्र हैं। रत्नेश कहते हैं कि पीएम मोदी से राय मिली कि अगर मेहनत करने के बाद भी किसी परीक्षा प्रणाली एवं जांच प्रक्रिया में चयन नहीं होता है तो हम लक्ष्य से न भटके कार्य में निरंतर लगे रहें। सक्‍सेसफुल जरूर होंगे। इसके अलावा पीएम मोदी ने बताया कि नंबर ही जीवन नहीं है। माक्‍स को छोड़कर जो भी कार्य करेंगे, उसमें सफलता मिलेगी। पीएम को सामने देख रत्नेश बहुत ही खुश हैं। रत्नेश के पिता एक विद्यालय में शिक्षक हैं। 

 

मां और शिक्षक के बारे में लिखकर पीएम से मिलने का मिला मौका 

मां और शिक्षक के बारे में निबंध लिखकर पीएम से मिलने का मौका मिला। मेरी तो खुशी का ठिकाना ही नहीं रहा जब मुझे मंगलवार रात फोन से यह पता चला कि मेरा चयन हो गया है। यह कहना है केंद्रीय विद्यालय आरडीएसओ के सीबीएसई 12वीं के छात्र सत्यम का। सत्यम ने बताया कि सितंबर माह में कॉलेज से पता चला कि पीएम मोदी 12वीं की परीक्षा में सफल होने की टिप्स देंगे। मेल पर कई टॉपिक्स दिए गए थे। जिन पर निबंध लिखना था। मैंने जिस टॉपिक्स का चुनाव किया वह था कि आपके जीवन के प्रेरणाश्रोत कौन हैं। मैंने अपनी मां अर्चना और गणित के शिक्षक ब्रजेश शर्मा को केंद्रित करते हुए निबंध लिखा। उसके बाद उसे वेबसाइट पर भेजा गया। मंगलवार शाम को पता चला कि मेरा चयन हो गया है। पीएम मोदी दिल्ली के ताल कटोरा स्टेडियम में परीक्षा में सफलता की टिप्स देंगे। मुझे बहुत अच्छा लग रहा है। सत्यम ने बताया कि अगर उन्हें पीएम से बात करने का मौका मिला तो वह उनसे सीबीएसई के बदले हुए पैटर्न में परीक्षा के प्रश्न कैसे होंगे। सत्यम ने बताया कि वह परीक्षा को लेकर थोड़ा नर्वस भी हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.