Move to Jagran APP

आगरा और सुलतानपुर धमाकों से दहले, लखनऊ में पांच बम फटने से रोका

आगरा स्टेशन पर दो धमाकों से दहशत फैली, सुलतानपुर में रेडियो बम फटने से तीन जख्मी हो गए जबकि लखनऊ में पांच बमों को निष्क्रिय कर दिया गया।

By Nawal MishraEdited By: Published: Sat, 18 Mar 2017 08:35 PM (IST)Updated: Sat, 18 Mar 2017 10:51 PM (IST)
आगरा और सुलतानपुर धमाकों से दहले, लखनऊ में पांच बम फटने से रोका
आगरा और सुलतानपुर धमाकों से दहले, लखनऊ में पांच बम फटने से रोका

लखनऊ (जेएनएन)। आगरा के कैंट रेलवे स्टेशन पर दो धमाकों से दहशत फैली, सुलतानपुर में रेडियो बम फटने से तीन जख्मी हो गए जबकि लखनऊ में प्लास्टिक टिफिन में मिले पांच इलेक्ट्रोफाइड बमों को विस्फोट से पहले निष्क्रिय कर दिया गया। उल्लेखनीय है कि आगरा के पास रेलवे ट्रैक पर बीती रात आतंकी धमकी भरा पत्र मिला था। इसमें संसद भवन से लेकर आगरा कैंट स्टेशन को निशाना बनाने धमकी थी। 

loksabha election banner

यह भी पढ़ें: आतंकी धमकी के बाद ताज पर कड़ा सुरक्षा घेरा, जवानों की संख्या बढ़ाई

आगरा में एक के बाद एक दो धमके

आतंकी धमकी के 12 घंटे बाद ही कैंट रेलवे स्टेशन पर सुबह 10 मिनट के अंतराल से दो धमाके हुए। इनकी आवाज एक किमी तक सुनाई दी और दहशतजदा लोग घरों से निकल आए। पुलिस और सैन्य अधिकारी मौके पर पहुंचे। खुफिया एजेंसियां और फोरेंसिक टीम धमाकों की जांच कर रही है। आगरा के भांडई रेलवे स्टेशन के पास शुक्रवार शाम 7.15 बजे दिल्ली जा रही अंडमान एक्सप्रेस का इंजन रेलवे ट्रैक पर रखे पत्थर से टकराकर क्षतिग्रस्त हो गया था। पत्थर के नीचे दबा आतंकियों का पत्र मिला था। इसमें संसद भवन से लेकर आगरा कैंट रेलवे स्टेशन को निशाना बनाने धमकी दी गई थी। पुलिस के आला अधिकारी और खुफिया एजेंसियां पत्र मिलने के बाद से रात भर रेलवे ट्रैक और उसके आसपास के गांवों में पत्र लिखने वाले की तलाश में दौड़ते रहे।

तस्वीरों में देखें-गोरक्षपीठ से यूपी के सिंहासन तक योगी

सफेद धुआं कोहरे की तरह छाया

आज सुबह 6.40 बजे आगरा कैंट रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर पांच के पास रेलवे ट्रैक के दूसरी ओर एक ट्रैक्टर-ट्रॉली में कूड़ा भरा जा रहा था। मोहनपुरा निवासी मजदूर दीपक ने जैसे ही कूड़ा ट्रॉली में भरने के बाद ट्रैक्टर को आगे बढ़ाया, पहिए के नीचे जोरदार धमाका हुआ। धमाका इतना तेज था कि ट्रैक्टर-ट्रॉली हिल गई और दीपक चलता ट्रैक्टर छोड़ दूर भाग खड़ा हुआ। ट्रॉली के पहिए के पास से उठा सफेद धुआं कोहरे की तरह पूरे क्षेत्र में छा गया। इसके 10 मिनट बाद ही सराय ख्वाजा की रसूलपुर में अशोक कुमार के मकान की छत पर जोरदार धमाका हुआ। अशोक छत पर गए तो सफेद धुआं उठता दिखा। धमाके से आसपास के घरों की दीवारें हिल गईं। आइजी सुजीत पांडे, डीआइजी महेश कुमार मिश्र, एंटी टेररिस्ट स्क्वायड (एटीएस), मिलिट्री पुलिस और इंटेलिजेंस टीमें मौके पर पहुंच गईं। फोरेंसिक टीम और डॉग स्क्वायड को बुलाया गया। कूड़े के ढेर के पास कुछ नहीं मिला। अशोक के घर की छत पर टूटे टिनशेड में सुतली और कंकड़ के टुकड़े मिले। आइजी ने बताया कि धमकी भरा पत्र मिलने के बाद हुए धमाकों को गंभीरता से लिया जा रहा है। टीमें गहन जांच कर रही हैं। 

यह भी पढ़ें: भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच योगी आदित्यनाथ कल लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ

रेडियो बम विस्फोट से तीन जख्मी 
सुलतानपुर के बल्दीराय थानाक्षेत्र के नंदरई गांव में घर के सामने खड़ी कंडम ट्रैक्टर-ट्राली के टूल बाक्स पर शनिवार को एक रेडियो रखा  था। एक युवक ने उत्सुकतावश जैसे ही रेडियो हाथ में लेकर  ऑन किया, विस्फोट हो गया। उपकरण का मलबा दूर तक फैल गया। जिसके चपेट में आने से एक महिला तीन लोग जख्मी हो गए। धमाका होते ही गांव में हड़कंप मच गया। घायलों को तत्काल स्थानीय सीएचसी ले जाया गया और घटना की सूचना थाने पर दी गई। पुलिस कर्मियों ने घटनास्थल पर पहुंचकर जांच-पड़ताल की और उपकरण के अवशेष संकलित किए। नंदरई गांव निवासी रामबहादुर उर्फ कप्तान सिंह की निष्प्रयोज्य ट्रैक्टर-ट्राली घर के सामने पड़ी है। शनिवार की शाम गांव निवासी संदीप कोरी उधर से गुजर रहा था। तभी उसकी निगाह ट्राली के टूलबाक्स पर रखे एक रेडियो पर पड़ी। उत्सुकतावश उसने रेडियो हाथ में उठा लिया और ऑन करने के लिए स्विच घुमा दी। तभी रेडियो में ब्लास्ट हो गया।
रेडियो के चीत्थड़े दूर तक गिरे
बताया गया है कि रेडियो का धमाका इतना जबरदस्त था कि संदीप उछलकर दूर जा गिरा। उसे गंभीर चोंटें आईं। रेडियो के चीत्थड़े दूर तक फैल गए। जिसकी चपेट में आने से करीब दस मीटर की दूरी पर मौजूद सोना देवी पत्नी शारदा प्रसाद व छह वर्षीय अंकित पुत्र स्वामीनाथ भी जख्मी हो गए। सभी घायलों को बल्दीराय सीएचसी ले जाया गया, जहां से संदीप की हालत गंभीर बताकर चिकित्सकों ने उसे जिला अस्पताल रेफर कर दिया। विस्फोट से इलाके में अफरा-तफरी मच गई। एसओ बल्दीराय कुंवर बहादुर ङ्क्षसह फोर्स के साथ गांव में पहुंच गए। उनका कहना है कि मामला गंभीर है। क्योंकि घटनास्थल से बारूद की गंध आ रही थी। उपकरण के अवशेष संकलित किए गए हैं। घटना से उच्चाधिकारियों को अवगत करा दिया गया है। विशेषज्ञों की टीम जांच करने के लिए बुलाई गई है। प्रकरण की गंभीरता से तहकीकात की जा रही है। 
लखनऊ में पांच शक्तिशाली बम मिले
लखनऊ हाजी कॉलोनी में आतंकी सैफुल्लाह को मारने के बाद से आतंकी संगठन सक्रिय हो गए हैं। लखनऊ को दहलाने के लिए इंदिरानगर के सेक्टर नौ स्थित एक मकान में प्लास्टिक के टिफिन में पांच इलेक्ट्रोफाइड बम कूरियर किए गए थे। वक्त रहते शनिवार शाम को एटीएस व बम डिस्पोजल स्क्वायड ने सभी बम निष्क्रिय कर दिए, जिससे लखनऊ में आतंक फैलाने की एक और साजिश नाकाम हो गई।  इंदिरानगर निवासी राजेंद्र सिंह की पत्नी प्रीती का मकान है। मकान का निचला हिस्सा एक एनजीओ संचालक को किराए पर है, जबकि ऊपर के हिस्से में फैजाबाद निवासी राहुल व निशांत रहते हैं। वह जब होली पर घर आए तो बम रखे दिकाई दिए। संदेह होने पर राहुल ने एटीएस में मौजूद अपने एक दोस्त को फोन कर कूरियर के बारे में जानकारी दी और मौके पर बुलाया। कमरे पर पहुंचकर राहुल के दोस्त ने टिफिन बॉक्स को देखा और एटीएस के अधिकारियों को सूचना दी। इसके बाद एटीएस की टीम बम डिस्पोजल स्क्वायड के साथ मौके पर फौरन पहुंच गई। इस दौरान इंदिरानगर पुलिस को मामले की जानकारी नहीं दी गई।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.