Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री मोदी आज लखनऊ में करेंगे बुनियादी सुविधाओं के उपहारों की बारिश

उत्तर प्रदेश में इन दिनों मानसून की कृपा बरस रही है। इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी आम लोगों के लिए बुनियादी सुविधाओं के तोहफों की बारिश करेंगे।

By Nawal MishraEdited By: Published: Fri, 27 Jul 2018 09:43 PM (IST)Updated: Sat, 28 Jul 2018 03:42 PM (IST)
प्रधानमंत्री मोदी आज लखनऊ में करेंगे बुनियादी सुविधाओं के उपहारों की बारिश
प्रधानमंत्री मोदी आज लखनऊ में करेंगे बुनियादी सुविधाओं के उपहारों की बारिश

लखनऊ (जेएनएन)। उत्तर प्रदेश में इन दिनों मानसून की कृपा बरस रही है। इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी आम लोगों के लिए बुनियादी सुविधाओं के तोहफों की बारिश करेंगे। इतना ही नहीं वह इस मौके पर विपक्षी दलों पर बरस सकते हैं। दरअसल, अपनी तीन योजनाओं की तीसरी वर्षगांठ पर शनिवार को पीएम मोदी लखनऊ में होंगे। इस अवसर पर वह 3897 करोड़ की 99 परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे।

prime article banner

इन योजनाओं से आवास, पेयजल, सीवेज, ग्रीन स्पेस एवं पार्क आदि सुविधाएं लोगों को उपलब्ध कराई जाएंगी। मोदी प्रधानमंत्री आवास योजना के यूपी के 1.11 लाख लाभार्थियों के खाते में 555 करोड़ रुपये भी ट्रांसफर करेंगे। सभी को 50-50 हजार रुपये मिलेंगे।

  • स्मार्ट सिटी, पीएम आवास और अमृत योजना की तीसरी सालगिरह 
  • 3897 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को दिए जाएंगे 555 करोड़ 
  • 99 परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास होगा
  • पीएम आवास के 1.11 लाख लाभार्थियों को 50-50 हजार रुपये  
  • 35 अलग-अलग राज्यों के लाभार्थियों से करेंगे सीधा संवाद

कार्यशाला का समापन 

प्रधानमंत्री शनिवार को स्मार्ट सिटी, प्रधानमंत्री आवास एवं अमृत योजना के तीन वर्ष पूरा होने के मौके पर शुक्रवार से यहां शुरू हुई कार्यशाला के समापन समारोह में मुख्य अतिथि होंगे। वह सबसे पहले प्रदर्शनी देखेंगे। इसमें देश भर से आए कई राज्यों ने अपने यहां के अनूठे प्रयोग दिखाए हैं। साथ ही प्रधानमंत्री आवास के 35 अलग-अलग राज्यों के लाभार्थियों से उनका संवाद भी रखा गया है। प्रधानमंत्री करीब डेढ़ घंटा कार्यक्रम स्थल पर रहेंगे। वह इज ऑफ लिविंग इंडैक्स एंड डैशबोर्ड भी लांच करने के साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना की सक्सेज स्टोरी का भी विमोचन करेंगे। वह प्रधानमंत्री आवास योजना में सबसे ज्यादा ऋण देने वाले बैंकों को भी पुरस्कार देंगे। साथ ही म्युनिसिपल बांड जारी करने वाले तीन शहरों को भी इन्सेंटिव दिया जाएगा। स्मार्ट सिटी मिशन में भी अच्छा काम करने वाले तीन शहरों को भी अवार्ड मिलेगा। 

पांच जिलों के लाभार्थियों से करेंगे सीधी बात

पीएम प्रदेश के भी पांच जिलों के लाभार्थियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये सीधी बात करके यह जानेंगे कि प्रधानमंत्री आवास मिलने के बाद उनके जीवन में क्या बदलाव आए। इसके लिए गोरखपुर, वाराणसी, बिजनौर, आगरा व लखनऊ के लाभार्थियों को चुना गया है। लाभार्थी अपने-अपने जिलों में एनआइसी केंद्रों से प्रधानमंत्री से सीधे जुड़ेंगे। 

पीएम के साथ 10 लोगों के बैठने की व्यवस्था  

पीएम के साथ मंच पर 10 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। उनके साथ राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी, प्रदेश के दोनों उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व दिनेश शर्मा, शहरी विकास मंत्री सुरेश खन्ना, राज्यमंत्री गिरीश कुमार यादव, केंद्रीय सचिव दुर्गा शंकर मिश्र व मुख्य सचिव अनूप चन्द्र पाण्डेय बैठेंगे।

कार्यशाला में आज

स्मार्ट सिटी के सेशन - मार्स हॉल

  • -द कंप्लीट स्ट्रीट पैराडाइम-(सुबह 10 से 11 बजे ) 
  • -री-इमेजिंग अर्बन स्पेसेज (11 से 12:30 बजे) 
  • -क्लोजिंग सेशन (12:30 से 1:30 बजे) 

अमृत मिशन के सेशन-मरकरी हॉल 

  • अर्बन गवर्नेंस (सुबह 10 से 11 बजे) 
  • प्रीपे्रशन ऑफ लोकल एरिया प्लान एंड टाउन प्लानिंग स्कीम (11 से 12:30 बजे)
  • क्लोजिंग सेशन (12:30 से 1:30 बजे)

प्रधानमंत्री आवास योजना के सेशन-प्लूटो हॉल 

  • हाउसिंग एंड टेक्नोलॉजी (सुबह 10 से 11 बजे )  
  • लीप फ्रॉगिंग इन सीएलएसएस (11 से 12:30 बजे) 
  • क्लोजिंग सेशन (12:30 से 1:30 बजे) 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK