लखनऊ, जेएनएन। Mulayam Singh Yadav सपा के संस्थापक संरक्षक और यूपी के तीन बार के मुख्यमंत्री रहे मुलायम सिंह यादव का आज 82 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। उनके निधन से पूरे देश में शोक की लहर दौड़ गई है। ऐसे में हम आपको तस्वीरों के जरिए मुलायम सिंह यादव के राजनीतिक सफर से रूबरू कराने जा रहे हैं।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने सोमवार को समाजवादी पार्टी (सपा) के संस्थापक व संरक्षक नेता जी मुलायम सिंह यादव के निधन पर शोक जताया। मुलायम सिंह यादव को उन्हें एक जमीनी नेता करार देते हुए कहा कि राजनीतिक तौर पर विरोधी होने के बावजूद उनके संबंध सभी से अच्छे थे।

जब मुलायम और कांशीराम ने किया था गठबंधन

1992 में अयोध्‍या में विवादास्‍पद ढांचा गिराये जाने के बाद तत्‍कालीन मुख्यमंत्री कल्याण सिंह ने इस्तीफा दे दिया और उत्‍तर प्रदेश चुनाव के मुहाने पर खड़ा था। भाजपा को पूरा भरोसा था कि राम लहर उसे आसानी से दोबारा सत्ता में पहुंचा देगी।

उस समय बसपा सुप्रीमो कांशीराम (Kanshi Ram) और सपा के अध्‍यक्ष मुलायम सिंह यादव की पार्टियों ने पहली बार चुनावी गठबंधन किया और बीजेपी (BJP) के सामने मैदान में उतरीं। इस दौरान एक नारा ‘मिले मुलायम कांशीराम, हवा में उड़ गए जयश्री राम’ प्रदेश की राजनीति का केंद्र बन गया था।

इस तस्वीर में मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) के साथ पूर्व सपा नेता अमर सिंह (Amar Singh), मेगा स्टार अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और बेटे अभिषेक बच्चन हैं। यह तस्वीर सैफई महोत्सव की है। जब मुलायम सिंह यादव मुख्यमंत्री थे और उन्होंने सैफई महोत्सव का आयोजन किया था।

यह तस्वीर लखनऊ के एक कार्यक्रम की है। इसमें मुलायम सिंह यादव के साथ पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई (Atal Bihari Vajpayee) है। बता दें कि मुलायम सिंह यादव देश के रक्षा मंत्री के पद पर भी तैनात रह चुके हैं।

इस तस्वीर में मुलायम सिंह यादव के साथ पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी, सपा संस्थापक आजम खान के साथ सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव मौजूद हैं।

पीएम नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) के साथ अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) और मुलायम सिंह यादव की फोटो काफी चर्चा में रही थी। इस फोटो में पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर परिकर के साथ गृह मंत्री अमित शाह भी नजर आ रहे हैं।

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन जब भारत दौरे पर आए थे तो मुलायम सिंह यादव ने उनका स्वागत किया था।

पूर्व रक्षा मंत्री जार्ज फर्नांडीज के साथ मुलायम सिंह यादव की तस्वीर। मुलायम सिंह यादव के विरोधी पार्टी में होने के बाद भी जार्ज फर्नांडीज के साथ अच्छे संबंध थे।

इस तस्वीर में मुलायम सिंह यादव के साथ बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव है। साथ ही सपा नेता तेज प्रताप यादव हैं।

Edited By: Prabhapunj Mishra

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट