Move to Jagran APP

CPA Conference: लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा- समाज के अंतिम व्यक्ति के जीवन में सुधार लाने प्रयास करें

Commonwealth Parliamentary Association Conference दो दिवसीय सम्मेलन में विधायिका की कार्यकुशलता बढ़ाने पर होगी चर्चा आस्ट्रेलिया व मलेशिया समेत कई राज्यों के प्रतिनिधि पहुंचे।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Thu, 16 Jan 2020 08:48 AM (IST)Updated: Thu, 16 Jan 2020 02:02 PM (IST)
CPA Conference: लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा- समाज के अंतिम व्यक्ति के जीवन में सुधार लाने प्रयास करें
CPA Conference: लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा- समाज के अंतिम व्यक्ति के जीवन में सुधार लाने प्रयास करें

लखनऊ, जेएनएन। Commonwealth Parliamentary Association Conference : उत्‍तर प्रदेश में पहली बार होने वाली कॉमनवेल्थ पार्लियामेंट्री एसोसिएशन (सीपीए) के इंडिया रीजन के सातवें सम्मेलन का गुरुवार को उद्घाटन लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने किया। इस दौरान उन्‍होंने कहा कि संसदीय गरिमा का पालन करते हुए जनप्रतिनिधियों को समाज के अंतिम व्यक्ति के जीवन में सुधार करने का प्रयास करना चाहिए। भारतीय संसदीय व्यवस्था प्राचीन व सम्पन्न रहीं हैं।

loksabha election banner

झमाझम बारिश के बीच उत्‍तर प्रदेश में पहली बार होने वाली कॉमनवेल्थ पार्लियामेंट्री एसोसिएशन (सीपीए) के इंडिया रीजन की कांफ्रेंस शुरू हुई। इसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, विधानसभा अध्यक्ष हृदयनारायण दीक्षित व लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला समेत सभी सीपीए कांफ्रेंस के सभी प्रतिनिधि मौजूद रहे। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने दीप जलाकर सातवें सम्मेलन का उद्घाटन किया।  

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सीपीए ने लोकतंत्र को सुसाध्य बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। भारतीय लोकतंत्र की भावना राष्ट्रमंडल की भावना के अनुरूप है। भारत राष्ट्रमंडल की सराहना करता है। हमारे संविधान निर्माताओं ने लोकतंत्र की जिम्मेदारी बचाये रखने कि जिम्मेदारी सौंपी है, इसलिए हमें अपनी भूमिका निभानी होगी। एकता और अखंडता की हम आज भी रक्षा कर रहे हैं। 

इस दौरान स्वागत भाषण में विधान सभा अध्यक्ष ह्रदय नारायण दीक्षित ने कहा कि इस सम्मेलन से ठोस निष्कर्ष निकलेंगे, जिनसे लोकतंत्र और मजबूत होगा। सरकार तभी काम कर सकती है जब सदन बाधित न हो। सदन बाधित होने से जनता की भावनाएं भी आहत होती हैं। नेता विरोधी दल राम गोविंद चौधरी ने विपक्ष की भूमिका को प्रभावी बनाने पर बल दिया।

17 जनवरी को राज्यपाल करेंगी समापन 

दो दिन चलने वाली कांफ्रेंस में जनप्रतिनिधियों की कार्यकुशलता वृद्धि और सदन की बैठकों का स्तर बेहतर बनाने पर चर्चा होगी। इसमें भाग लेने के लिए आस्ट्रेलिया और मलेशिया के पर्यवेक्षकों के अलावा विभिन्न प्रदेशों के सौ से अधिक प्रतिनिधि लखनऊ पहुंच चुके हैं। मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन उद्घाटन सत्र में विशिष्ट सभा को संबोधित करेंगे। करीब दो घंटे चलने वाले कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष स्वागत भाषण और विधान परिषद के सभापति रमेश यादव धन्यवाद देंगे। नेता विरोधी दल रामगोविंद चौधरी, बसपा के दल नेता रितेश पाण्डेय समेत कई संसद सदस्य, विधानमंडल के वर्तमान व पूर्व सदस्य शामिल होंगे। विधानसभा मंडप में आहूत कार्यक्रम का समापन 17 जनवरी को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल करेंगी।

सीपीए की 180 शाखाएं

दीक्षित ने बताया कि राष्ट्रमंडल संसदीय संघ (सीपीए)की राष्ट्रमंडल देशों में 180 से अधिक शाखाएं हैं।

यह भी पढ़ें : सातवीं CPA कांफ्रेंस के चलते बदली लखनऊ की यातायात व्‍यवस्‍था, इन रास्‍तों को करें Avoid

इन बिंदुओं पर होगी चर्चा

विधान सभा अध्यक्ष ने बताया कि सम्मेलन में बजट प्रस्तावों पर चर्चा के समय जनप्रतिनिधियों की क्षमता बढ़ाना और जनप्रतिनिधियों का ध्यान विधायी कार्यों की ओर बढ़ाने पर उद्बोधन होंगे। पहले विषय पर राज्यसभा उप सभापति हरिवंश मुख्य भाषण देंगे जबकि केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी दूसरे विषय पर मुख्य वक्ता होंगे।

 

सदनों में व्यवधान पर भी विचार

सदनों की बैठकों में व्यवधान बढ़ने और चर्चाओं के स्तर में सुधार पर भी सम्मेलन में विचार होगा। इस बारे में उनकी अध्यक्षता में एक कमेटी लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला द्वारा गठित की गयी थी। कमेटी अपनी रिपोर्ट को तैयार कर रही है। सांसदों, विधायकों और विधि विशेषज्ञों से भी इस बारे में सुझाव आमंत्रित किए गए हैं।

राज्यपाल-सीएम से मिले बिरला

कांफ्रेंस में शामिल होने बुधवार को लखनऊ पहुंचे लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने राजभवन में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से शिष्टाचार भेंट की। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष हृदयनारायण दीक्षित भी उपस्थित रहे। वहीं एक होटल में आयोजित रात्रि भोज में मुख्यमंत्री योगी ने भी ओम बिरला से मिल स्वागत किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.