Move to Jagran APP

उत्‍तर प्रदेश में बनेगी टिश्यू कल्चर केला पौध की लैब, जान‍िए क‍िसानों काे क्‍या होगा फायदा

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने की घोषणा पद्मश्री रामसरन वर्मा के टिश्यू कल्चर से केला की खेती को सराहा। द्मश्री ने कृषि मंत्री की घोषणा पर कहा कि प्रदेश में टिश्यू कल्चर केला की लैब बनने से केला की खेती में क्रांति आ जाएगी।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Mon, 05 Oct 2020 08:33 PM (IST)Updated: Tue, 06 Oct 2020 06:43 AM (IST)
उत्‍तर प्रदेश में बनेगी टिश्यू कल्चर केला पौध की लैब, जान‍िए क‍िसानों काे क्‍या होगा फायदा
पद्मश्री किसान रामसरन वर्मा की केला खेती की तकनीक पर हुई चर्चा।

बाराबंकी, (प्रेम अवस्थी)। प्रदेश में टिश्यू कल्चर केला पौध तैयार करने के लिए लैब बनवाई जाएगी। यह घोषणा कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने सोमवार को नगर के ओबरी में आयोजित कार्यक्रम में जिले के पद्मश्री किसान रामसरन वर्मा की केला खेती की तकनीक पर चर्चा करते हुए की।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार किसानों की आय दोगुनी करने को प्रयासरत है वहीं पद्मश्री रामसरन वर्मा टिश्यू कल्चर केला की खेती के माध्यम से आय को चार से पांच गुना करने में जुटे हैं। बताया, टिश्यू कल्चर केला के पौधे आंध्र प्रदेश के हैदराबाद व गुजरात की लैब में तैयार कराए जाते हैं। किसानों को बाहर न जाना पड़े इसलिए टिश्यू कल्चर केला पौध तैयार करने के लिए प्रदेश में लैब तैयार कराई जाएगी। इससे पौधे लाने में होने वाला खर्च बचेगा और किसान ज्यादा से ज्यादा फायदा उठा सकेंगे।

उन्होंने पद्मश्री की ओर से रोजगार सृजन की दिशा में किए जा रहे कार्यों की भी सराहना की। इससे पहले अपर निदेशक कृषि (प्रसार) आनंद त्रिपाठी ने रामसरन वर्मा को केला व टमाटर की खेती से आय कई गुना बढ़ाने के लिए किसानों का रोल मॉडल बताया। पद्मश्री ने कृषि मंत्री की घोषणा पर कहा कि प्रदेश में केला उत्पादन के लिए जलवायु अच्छी है। टिश्यू कल्चर केला की लैब बनने से केला की खेती में क्रांति आ जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.