लखनऊ, जेएनएन। मशहूर कव‍ि कुमार व‍िश्‍वास की एक कव‍िता की लाइनें होठों पर गंगा हो, हाथों में त‍िरंगा हो यूपी की सड़कों पर सच होती नजर आईं। बच्‍चे, युवा और बुजुर्ग कोई भी हो उसके हाथों में देश की आन बान और शान त‍िरंगा नजर आया और होंठों से वंदे मातरम का जयघोष गूंजा।

लखनऊ सह‍ित पूरे प्रदेश में दैन‍िक जागरण समूह ने हर घर त‍िरंगा अभ‍ियान के तहत तिरंगा यात्रा का अयोजन क‍िया तो नजारा देशभक्‍ति के जब्‍जे से लबरेज नजर आया। हम आपको यूपी के अगल अलग शहरों में न‍िकली त‍िरंगा यात्रा की तस्‍वीरें द‍िखाने जा रहे हैं। ज‍िन्‍हें देखकर आप भी बरबस ही आपकी जुबां से न‍िकल उठेंगे मेरा त‍िरंगा-मेरी जान।

लखनऊ में नन्‍हें मुन्‍ने स्‍कूली बच्‍चों के साथ उपमुख्‍यमंत्री ब्रजेश पाठक भी त‍िरंगा यात्रा में शाम‍िल हुए। त‍िरंगा यात्रा के समापन पर स्‍टेड‍ियम में बच्‍चों ने भारत का नक्‍शा बनाया तो वहां मौजूद हर शख्‍स भारत माता की जयघोष करने के साथ ताल‍ियां बजाता नजर आया।

कानपुर में दैनिक जागरण की ओर से धूमधाम से प्रभात फेरी न‍िकाली गई। कार्यक्रम में बच्चों के बीच बैठकर जिलाधिकारी विशाख जी नगर आयुक्त शिव शरणप्पा जीएन और सीडीओ सुधीर कुमार रावत ने सेल्फी ली। इस दौरान बच्चों ने भारत माता की जय का नारा बुलंद किया।

अलीगढ़ में हर घर त‍िरंगा अभ‍ियान के तहत दैन‍िक जागरण की ओर से बच्‍चों के साथ युवाओं और बुजुर्गों ने भी त‍िरंगा यात्रा न‍िकाली। ज‍िसमें बड़ी संख्‍या में लोग हाथों में राष्‍ट्रध्‍वज लेकर पहुंचे। इस दौरान पूरा वातावरण भारत माता की जय के नारों से गूंज रहा था।

मुरादाबाद में शन‍िवार की सुबह का नजारा हर रोज की तरह नहीं था। आज सुहब से ही लोगों में ति‍रंगा यात्रा को लेकर उत्‍साह नजर आया। हाथों में त‍िरंगा और होठों पर ह‍िन्‍दुस्‍तान ज‍िंंदाबाद के नारों की गूंज के साथ जब सैकड़ों की संख्‍या में लोग सड़कों पर न‍िकले तो हर जुबांं वंंदे मातरम बोल उठी।

फ‍िरोजाबाद, वाराणसी, बरेली, अयोध्‍या, गोरखपुर, गाज‍ियाबाद, नोएडा, मेरठ, आगरा, प्रयागराज सह‍ित प्रदेश के सभी ज‍िलों में धूमधाम से त‍िरंगा यात्रा न‍िकाली गई। इस दौरान भारत माता की जय, वंदे मातरम, ह‍िन्‍दुस्‍तान ज‍िंंदाबाद के नारे गूंज रहे थे। आजादी के 75 वर्ष पूरे होने की खुशी के साथ देशभक्‍त‍ि का जोश और जुनून लोगों में नजर आया।

Edited By: Prabhapunj Mishra