Move to Jagran APP

दुधवा और पीलीभीत में होगी बाघों की गिनती, 2358 लगाए जाएंगे कैमरे Lakhimpur News

सबसे पहले पीलीभीत फिर किशनपुर सबसे बाद में कतर्निया घाट में लगाएंगे जाएंगे कैमरे। बाघों की गिनती के लिए शुरू हुई तैयारियां।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sun, 24 Nov 2019 11:40 AM (IST)Updated: Mon, 25 Nov 2019 08:42 AM (IST)
दुधवा और पीलीभीत में होगी बाघों की गिनती, 2358 लगाए जाएंगे कैमरे Lakhimpur News
दुधवा और पीलीभीत में होगी बाघों की गिनती, 2358 लगाए जाएंगे कैमरे Lakhimpur News

लखीमपुर, जेएनएन। तराई बेल्ट के दुधवा नेशनल पार्क, पीलीभीत टाइगर रिजर्व तथा कतर्निया घाट वन्यजीव विहार में एक बार फिर बाघों की गणना को लेकर कवायद शुरू कर दी गई है। कुल 2358 कैमरे लगाने की योजना पर काम किया जा रहा है। 

loksabha election banner

सबसे पहले दिसंबर माह से पीलीभीत टाइगर रिजर्व में 338 साइटों पर 676 कैमरे लगाकर इसकी शुरूआत की जाएगी। इसके बाद दिसंबर से जनवरी के बीच किशनपुर सेंक्च्युरी, बफरजोन के मैलानी-भीरा रेंज, पलिया, संपूर्णानगर, महेशपुर आौर गोला की 222 साइटों पर 444 कैमरे लगाए जाएंगे। इन रेंजों में कैमरा ट्रैप के बाद फरवरी व मार्च महीने में दुधवा नेशनल पार्क एरिया के 366 साइटों पर 672 तथा मार्च व अप्रैल महीने में कतर्निया घाट वन्यजीव विहार के 283 साइटों के लिए 566 कैमरा लगाया जाना है। कैमरों के जरिए बाघ, तेंदुआ, हाथी, भालू, हिरन, बारहङ्क्षसघा सहित तमाम प्रजातियों की गणना एक दिसंबर से शुरू की जा रही है। वन्यजीवों की गणना के दौरान कैमरे डब्ल्यूडब्ल्यूएफ की ओर से लगाए जा रहे हैं। प्रयास किया जा रहा है कि कैमरा ट्रैप से टाइगर रिजर्व एरिया में वन्यजीवों की मौजूदगी की सही तस्वीर सामने आ सके। 

कई तरीकों से होगी वन्यजीवों की गिनती 

27 व 28 नवंबर को एक साथ सभी स्थानों पर मांसाहारी वन्यजीवों की गणना उनके पगमार्कों सहित कई अन्य तरीकों से की जाएगी, वहीं 29 व 30 नवंबर को सभी जगह पर शाकाहारी वन्यजीवों की गणना कराई जाएगी। इसके लिए सभी रेंज अधिकारियों को गणना के तौर-तरीकों के बावत प्रशिक्षित किया गया है। 

अभी नहीं आई एनटीसीए की गणना रिपोर्ट 

पिछले वर्षों में दुधवा सहित जंगली क्षेत्रों में कैमरा ट्रैप से की गई बाघों की गणना रिपोर्ट एनटीसीए ने देश स्तर पर जारी कर दी है, जिसके आंकड़े राज्यों को भेज दी गई है लेकिन, उप्र में अभी दुधवा सहित अन्य वन्यजीव प्रभागों की अलग-अलग रिपोर्ट जारी नहीं हो पाई है। 

जिम्मेदार की सुनिए 

उप निदेशक डॉ. अनिल पटेल कहते हैं कि वन्यजीव गणना एक दिसंबर से होगी, इसके लिए तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं। कैमरे अलग-अलग तारीखों में लगाया जाना है। गणना के लिए दुधवा व पीलीभीत के बीच तालमेल बनाया गया है।    


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.