Move to Jagran APP

भारत के 'चंदू' की नेपाल में तलाश, डेढ़ साल से नहीं मिला सुराग -जानिए क्‍या है मामला Lakhimpur News

लखीमपुर के जंगलों से गायब हुआ चंदू बाघ का नेपाल में भी नहीं मिल पा रहा सुराग। अधिकारियों के लिए छलावा साबित हो रहा चंदू बाघ।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Thu, 03 Oct 2019 01:01 PM (IST)Updated: Thu, 03 Oct 2019 04:40 PM (IST)
भारत के 'चंदू' की नेपाल में तलाश, डेढ़ साल से नहीं मिला सुराग -जानिए क्‍या है मामला Lakhimpur News
भारत के 'चंदू' की नेपाल में तलाश, डेढ़ साल से नहीं मिला सुराग -जानिए क्‍या है मामला Lakhimpur News

लखीमपुर [ हरीश श्रीवास्तव] । पीलीभीत के जंगल से पकड़कर चंदू बाघ को करीब डेढ़ साल पहले सेटेलाइट रेडियो कॉलर लगाकर दुधवा नेशनल पार्क के भादीताल इलाके में छोड़ा गया था। करीब दो महीने तक उसकी लोकेशन भी पार्क में मिलती रही। उसकी आखिरी लोकेशन नेपाल में शिवालिक पहाडिय़ों के बीच बार्डर से लगभग 60 किमी अंदर जंगल में मिली थी। इसके बाद में उसकी लोकेशन मिलनी बंद हो गई। उसको लोकेट करने के लिए भारत व नेपाल के अधिकारी कई महीने तक जंगल व पहाडिय़ों की खाक छानते रहे पर उसका कुछ पता नहीं चला।  

loksabha election banner

संयुक्त प्रयास के बाद भी नहीं मिली सफलता 

रेडियो कालर से लोकेशन न मिलने पर चंदू की निगरानी कर रहे डब्ल्यूडब्ल्यूएफ ने राष्ट्रीय बाघ प्राधिकरण दिल्ली को सूचित किया था, जिसके बाद नेपाल सरकार के माध्यम से वहां के वन विभाग व डब्ल्यूडब्ल्यूएफ को अवगत कराया गया। दोनों देशों के वनकर्मियों व डब्ल्यूडब्ल्यूएफ की टीम ने एंटीना के माध्यम से चंदू को ढ़ूढऩे की कोशिश की और काफी दिनों तक प्रयास किया, लेकिन उसका कोई सुराग नहीं मिला।  

क्या कहते हैं जिम्मेदार

डब्ल्यूडब्ल्यूएफ के परियोजना अधिकारी दाबीर हसन का कहना है कि चंदू को अभी मरा हुआ नहीं माना जा सकता है जब तक कि उसका कोई प्रमाण न मिल जाए। उन्होंने बताया कि चंदू की यूनिक आईडी भारत के पास है और अब उसे नेपाल को भी उपलब्ध करा दिया गया है। जब भी कोई बाघ गणना में आएगा, मरेगा या कोई खाल मिलेगी तो उसका मिलान चंदू की यूनिक आईडी से की जाएगी। आईडी से मिलान के बाद ही उसे मृत माना जा सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.