Move to Jagran APP

केंद्र की नौकरशाही में बढ़ा यूपी का दबदबा, इस साल तीन वरिष्ठ IAS अधिकारी बनाये गए सचिव

यूपी काडर के सात अधिकारी केंद्र में महत्वपूर्ण मंत्रालयों में सचिव के पद पर तैनात हैं जबकि अपर मुख्य सचिव राजस्व एवं बेसिक शिक्षा के पद पर तैनात रेणुका कुमार को बीते दिनों केंद्र सरकार ने अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय में सचिव पद पर नियुक्ति की मंजूरी दे दी है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Tue, 22 Jun 2021 06:30 AM (IST)Updated: Tue, 22 Jun 2021 06:32 PM (IST)
केंद्र की नौकरशाही में बढ़ा यूपी का दबदबा, इस साल तीन वरिष्ठ IAS अधिकारी बनाये गए सचिव
उत्तर प्रदेश काडर के तीन आइएएस अधिकारी केंद्र में सचिव पद पर नियुक्त किये गए हैं।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। केंद्र सरकार की नौकरशाही में उच्च स्तर पर यूपी का दबदबा हाल में बढ़ा है। इस साल उत्तर प्रदेश काडर के तीन आइएएस अधिकारी केंद्र में सचिव पद पर नियुक्त किये गए हैं। फिलहाल उत्तर प्रदेश काडर के सात अधिकारी केंद्र सरकार में विभिन्न महत्वपूर्ण मंत्रालयों व विभागों में सचिव के पद पर तैनात हैं, जबकि अपर मुख्य सचिव राजस्व एवं बेसिक शिक्षा के पद पर तैनात 1987 बैच की आइएएस अधिकारी रेणुका कुमार को बीते दिनों केंद्र सरकार ने अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय में सचिव पद पर नियुक्त किये जाने को मंजूरी दे दी है।

loksabha election banner

इससे पहले 1986 बैच के आइएएस अधिकारी आलोक टंडन इसी साल केंद्र सरकार के खान मंत्रालय और 1988 बैच के अधिकारी आलोक कुमार-प्रथम ऊर्जा मंत्रालय में सचिव पद पर तैनात किये जा चुके हैं। गौरतलब है कि 1984 बैच के अफसर संजय अग्रवाल केंद्र के कृषि, सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग में सचिव की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं।

इसी बैच के उत्तर प्रदेश काडर के दुर्गा शंकर मिश्रा आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय के सचिव हैं। इनके अलावा केंद्र में विभिन्न मंत्रालयों में सचिव पद पर 1987 बैच के तीन और 1988 बैच के एक अफसर तैनात हैं। 1987 बैच की लीना नंदन उपभोक्ता मामले विभाग, सुनील कुमार पंचायती राज मंत्रालय और देवाशीष पंडा वित्त मंत्रालय के वित्तीय सेवाएं विभाग के सचिव हैं।

1987 बैच के ही दो आइएएस अधिकारी केंद्र में स्पेशल सेक्रेट्री के पद पर तैनात हैं। इनमें 1987 बैच के जीवेश नंदन रक्षा मंत्रालय और अरुण सिंघल भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआइ) के सीईओ की भूमिका निभा रहे हैं। हालांकि सचिव पद पर इंपैनलमेंट न होने के कारण 1985 बैच की वरिष्ठ आइएएस अधिकारी शालिनी प्रसाद वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के टैरिफ कमीशन में बतौर सदस्य सचिव तैनात हैं। फिलहाल उत्तर प्रदेश काडर के 30 आइएएस अधिकारी केंद्रीय प्रतिनियुक्ति और दो अंतर राज्य प्रतिनियुक्ति पर तैनात हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.