Move to Jagran APP

Defence Expo 2020: आसमान में एयर वॉरियर्स, जमीन पर डेयर डेविल्स का जलवा Lucknow News

डिफेंस एक्सपो स्थल पर पांच दिन होगा तीनों सेनाओं के रोमांचक शो मेक इन इंडिया के तहत एचएएल के बने हेलीकॉप्टर और लड़ाकू विमान बिखेरेंगे जलवा।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Thu, 02 Jan 2020 12:23 PM (IST)Updated: Thu, 02 Jan 2020 05:24 PM (IST)
Defence Expo 2020: आसमान में एयर वॉरियर्स, जमीन पर डेयर डेविल्स का जलवा Lucknow News
Defence Expo 2020: आसमान में एयर वॉरियर्स, जमीन पर डेयर डेविल्स का जलवा Lucknow News

लखनऊ [निशांत यादव]। अगले महीने वृंदावन योजना के सेक्टर 15 में होने वाले डिफेंस एक्सपो 2020 के दौरान पांच से नौ फरवरी तक रोजाना  तीनों सेनाएं एक साथ हैरतअंगेज प्रदर्शन भी करेंगी। एक्सपो स्थल पर जहां एचएएल के बनाए हेलीकॉप्टर ध्रुव और लड़ाकू विमान तेजस फ्लाई पास्ट के दौरान जलवा बिखेरेगा। वहीं जमीन पर सेना के युद्धक टैंक और बीएमपी का प्रदर्शन होगा। टैंकों और बीएमपी के लिए रणभूमि जैसे सीन तैयार किए जाएंगे। इतना ही नहीं वायुसेना के एयर वॉरियर्स सारंग का भी साहसिक प्रदर्शन होगा, तो सेना के डेयरडेविल्स बुलेड पर एक साथ सवार होकर रोमांच भरने वाले शो करेंगे। डिफेंस एक्सपो स्थल पर आकर्षण बढ़ाने के लिए रक्षा मंत्रालय ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। 

loksabha election banner

डिफेंस एक्सपो 2020 में गोमती रिवर फ्रंट पर नौसेना के मरीन कमांडो जहां आतंकी ऑपरेशन से निपटने और कोस्ट गार्ड अपनी पानी पर चलने वाली स्कूटर का प्रदर्शन करेंगे। वहीं डिफेंस एक्सपो स्थल पर मेक इन इंडिया का शक्ति प्रदर्शन पूरी दुनिया देखेगी। अमेरिका, रूस, फ्रांस, नार्वे, इजरायल सहित कई देशों की रक्षा उत्पादन से जुड़ी कंपनियों के विशेषज्ञ होंगे। एक्सपो में कुल 42537 वर्ग मीटर क्षेत्र में 568 स्टालों का आवंटन किया गया है। पांच से सात फरवरी तक बिजनेस विजिटर के लिए नौसेना, वायुसेना और थलसेना एक साथ साहसिक प्रदर्शन करेगी। जबकि आठ व नौ फरवरी को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाने और टिकट लेने वाले दर्शकों के लिए यह प्रदर्शन होंगे। वायुसेना की फ्लाई पास्ट की थीम मेक इन इंडिया होगी। एचएएल का तैयार लड़ाकू विमान तेजस, हेलीकॉप्टर धु्रव और लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर आसमान में प्रदर्शन करेंगे। हेलीकॉप्टरों से रेंगटे खड़े करने वाली वायुसेना की सारंग टीम का भी प्रदर्शन होगा। डेयर डेविल्स की टीम एक सप्ताह पहले डिफेंस एक्सपो स्थल पर आएगी। प्रदर्शन करने वाले स्थान का निरीक्षण यह टीम करेगी। 

इसी माह आएंगे सेना के साजो सामान

रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक डिफेंस एक्सपो में आने वाले युद्धक टैंक और अन्य साजो सामान इसी माह दूसरे सप्ताह में लखनऊ आएंगे। इसके लिए कई रेजीमेंट को तैयारियों के निर्देश दिए गए हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.