Move to Jagran APP

अनुपूरक बजट : साढ़े तीन लाख आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय दोगुना

वर्तमान में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को चार हजार, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को तीन हजार व सहायिकाओं को दो हजार रुपये प्रतिमाह मानदेय मिलता है।

By Ashish MishraEdited By: Published: Mon, 27 Aug 2018 07:06 PM (IST)Updated: Wed, 29 Aug 2018 07:50 AM (IST)
अनुपूरक बजट : साढ़े तीन लाख आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय दोगुना
अनुपूरक बजट : साढ़े तीन लाख आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय दोगुना

लखनऊ [शोभित श्रीवास्तव]। प्रदेश सरकार आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं का मानदेय दोगुना करने जा रही है। इसके लिए योगी सरकार ने अनुपूरक बजट में 623.59 करोड़ रुपये की अतिरिक्त व्यवस्था भी कर ली है। अब शीघ्र ही मुख्यमंत्री इसकी घोषणा करेंगे। इससे प्रदेश के करीब साढ़े तीन लाख से अधिक आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं को लाभ होगा।

loksabha election banner

अभी प्रदेश में 1.66 लाख आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व इतनी ही सहायिका हैं, जबकि 22 हजार मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अलग से कार्यरत हैं। वर्तमान में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को चार हजार, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को तीन हजार व सहायिकाओं को दो हजार रुपये प्रतिमाह मानदेय मिलता है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका पिछले काफी समय से मानदेय बढ़ाने की मांग कर रही हैं।

प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने के बाद इनका मानदेय बढ़ाने पर विचार के लिए कृषि उत्पादन आयुक्त की अध्यक्षता में एक समिति भी बनाई गई थी। इस समिति ने कई बैठकें भी कीं। वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए प्रदेश सरकार अब जल्द ही इनका मानदेय बढ़ाने जा रही है। सरकार ने बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग से इनका मानदेय डेढ़ गुना व दोगुना करने के लिए प्रस्तावित बजट पूछा था।

इसी के तहत विभाग ने बताया था कि डेढ़ गुना मानदेय करने के लिए करीब 800 करोड़ व दोगुना करने के लिए करीब 1100 करोड़ रुपये की जरूरत होगी। सरकार ने मूल बजट में इनके मानदेय के लिए 468 करोड़ रुपये की व्यवस्था पहले से कर रखी है। ऐसे में सरकार ने अनुपूरक बजट में 623.59 करोड़ रुपये की अतिरिक्त व्यवस्था कर ली है। यानी अब सरकार के पास मानदेय मद में 1091.59 करोड़ रुपये हो गए हैं। इससे इनका मानदेय आसानी से दोगुना किया जा सकता है।

मुख्यमंत्री तय करेंगे कब से देना है बढ़ा मानदेय

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ न सिर्फ मानदेय बढ़ाने की घोषणा करेंगे बल्कि यह भी तय करेंगे कि बढ़ा हुआ मानदेय कब से देना है। सरकार के पास दो विकल्प हैं। पहले में सरकार बढ़ा हुआ मानदेय अप्रैल 2018 से दे सकती है, जबकि दूसरे विकल्प के तहत शासनादेश की तारीख से बढ़ा हुआ मानदेय दिया जा सकता है।

किसका कितना बढ़ेगा मानदेय

वर्तमान मानदेय-बढ़ा हुआ मानदेय

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता-4000-8000

मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता-3000-6000

आंगनबाड़ी सहायिका-2000-4000

पोषण अभियान के लिए 173 करोड़

सरकार ने पोषण अभियान के तहत नेशनल न्यूट्रीशन मिशन कार्यक्रम के लिए 173.83 करोड़ रुपये की अतिरिक्त व्यवस्था कर ली है। साथ ही 8.86 करोड़ रुपये मेडिसिन किट खरीदने के लिए दिए गए हैं। इससे प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्रों को मेडिसिन किट मुहैया कराई जाएगी। सरकार ने आंगनबाड़ी केंद्रों के अपग्रेडेशन के लिए भी 40 करोड़ रुपये की अतिरिक्त व्यवस्था की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.