Move to Jagran APP

आग से हजारों बीघा फसल जली, अकेले हरदोई में दो हजार बीघा गेहूं फसल राख

उत्तर प्रदेश में आज आग से होने वाली तबाही का दिन रहा। कही बीस पच्चीस तो कहीं पचास बीघा और कहीं हजारों बीघा जमीन पर खड़ी या कटी पड़ी फसल आग में जलकर खाक हो गई।

By Nawal MishraEdited By: Published: Wed, 18 Apr 2018 06:50 PM (IST)Updated: Wed, 18 Apr 2018 10:49 PM (IST)
आग से हजारों बीघा फसल जली, अकेले हरदोई में दो हजार बीघा गेहूं फसल राख
आग से हजारों बीघा फसल जली, अकेले हरदोई में दो हजार बीघा गेहूं फसल राख

लखनऊ (जेएनएन)। उत्तर प्रदेश में आज आग से होने वाली तबाही का दिन रहा। जिले-जिले आग लगने की घटनाएं हुईं। कही बीस-पच्चीस तो कहीं पचास बीघा और कहीं हजारों बीघा जमीन पर खड़ी या कटी पड़ी फसल आग में जलकर खाक हो गई। आग लगने की सूचनाएं रायबरेली, इटावा, सीतापुर, अमेठी, फतेहपुर, फर्रुखाबाद समेत कई जिलों से मिली हैं लेकिन हरदोई में आग ने भीषण तबाही मचाई। यहां करीब दो हजार बीघा फसल आग की भेंट चढ़ गई। ज्यादातार मामलों में लोगों ने शार्ट सर्किट से आग लगने की बात कही है। समझा जाता है कि आज से सुबह से ही वातावरण गर्म रहा लेकिन करीब नौ दस बजे यूपी के शहरों में तापमान बढ़ा और उसके बाद अंधड़ चलना शुरू हो गया। सुबह से चल रहीं हवाएं दिन में गर्म थपेड़ों में बदल गईं और छोटी सी चिंगारी को आग में बदलने में सहायक रहीं। आग पर काबू पाने के साधनों के अपर्याप्त इंतजाम इस आग में घी का काम करते गए और किसान तबाही की ओर पहुंच गया।

loksabha election banner

हरदोई में दो हजार बीघा फसल जलकर राख 

हरदोई के भैलामऊ, बिरसिंहपुर, मत्तीपुर, बड़ौरा व उमरापुर आदि गांवों में लगी आग से दो हजार बीघा फसल जलकर राख हो गई। वहीं आग की लपटों ने दर्जनों मकानों को भी अपनी चपेट में ले लिया। इससे करोड़ों का नुकसान होने का अनुमान लगाया जा रहा है।  हालांकि एसडीएम सर्वेश कुमार गुप्ता का कहना है कि 100 बीघा फसल जली है। 

फतेहपुर में 28 बीघा फसल जली

हथगाम तथा खागा कोतवाली क्षेत्र में बिजली की स्पार्किंग से लगी आग में किसानों की 28 बीघा गेहूं की खड़ी फसल जलकर राख हो गई। ग्रामीणों ने दमकल कर्मियों के ने मिलकर आग पर काबू पाया।  हथगाम थानाक्षेत्र के सेमरा मानापुर गांव में बुधवार दोपहर खेतों के ऊपर गुजरी हाईवोल्टेज लाइन की स्पार्किंग से गेहूं की फसल में आग लग गई। अश्र्वनी कुमार की सात बीघा, कमलाकांत की दो बीघा, लक्ष्मीकांत की तीन बीघा तथा राजाराम की एक बीघा गेहूं की खड़ी फसल आग में जलकर राख हो गई। ग्रामीणों ने दमकल की गाड़ी पहुंचने से पहले आग पर काबू पा लिया। राजस्व टीम ने नुकसान की रिपोर्ट तैयार करके तहसील मुख्यालय में दी है। खागा कोतवाली के टिकरिया मजरे ऐलई गांव में अपराह्न एक बजे विद्युत लाइन की स्पार्किंग से गेहूं के खेतों में आग लग गई। दमकल कर्मियों ने ग्रामीणों के साथ मिलकर आग बुझाई। महिचा मंदिर गांव में विद्युत लाइन से निकलीचिंगारी ने दो किसानों की गाढ़ी-कमाई जलाकर राख कर दी। जाफरगंज थाने के देवरी बुजुर्ग गांव में दोपहर को विद्युत सार्ट सर्किट से आग लगने से सात बीघा गेहूं व एक बीघा गन्ना जलकर खाक हो गया। ग्रामीणों ने नलकूपों को चालू करके व प्रधान की जेसीबी से आग में काबू पाया गया है। आग की लपटों को देख ग्रामीण आग बुझाने के लिए दौड़े। आग पर काबू नहीं हो सका तो आसपास के नलकूपों को चालू करया गया। आग बुझने के बाद जब दमकल की गाड़ी पहुंची। जिससे ग्रामीणों में रोष रहा।

 

फर्रुखाबाद में 60 बीघा गन्ने की फसल जली

फर्रुखाबाद में आग से तीन किसानों की करीव 60 बीघा गन्ने की फसल जल गई। फायर ब्रिगेड ने आग बुझाई। अमृतपुर थाना क्षेत्र के गांव रामप्रसाद नगला निबासी बबलू के खेत में भूसा का ढेर लगा था। बुधवार दोपहर भूसा के ढेर में संदिग्ध परिस्थितियों में आग लग गई। आग की चिंगारी पड़ोस के गन्ने के खेत में पहुंच गई। जिससे गन्ने की फसल में आग लग गई। ग्रामीणों ने ट्रैक्टर से खेत जोतकर आग को आगे बढऩे से रोकने का प्रयास किया। सूचना मिलने के करीब एक घंटे बाद मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड ने आग बुझाई। आग में बबलू, प्रदीप व राजेश की करीब 60 बीघा गन्ने की फसल जल गई। लेखपाल राजीव यादव व आदिल खान ने मौके पर जांच पड़ताल की। लेखपाल राजीव ने बताया कि आग से तीन किसानों की करीव 60 बीघा गन्ने की फसल जल गई है। रिपोर्ट तहसीलदार को सौंप दी जायेगी।

 फर्रुखाबाद में गेहूं की तैयार फसल में आग

फर्रुखाबाद के पचरौली में एक किसान के खेत में काट कर रखी गई गेहूं की फसल में दो दिन पहले शरारती लोगों ने आग लगा दी। जानकारी होने पर पीडि़त ने संबंधित पुलिस चौकी व कोतवाली में लिखित सूचना दी। लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। ग्राम पचरौली निवासी भगीरथ पुत्र रामऔतार की गेंहू की फसल काटी जा रही है। फसल के बंधे हुए पुरा खेत में जगह जगह पर रखे हुए है, 15 अप्रैल की रात करीब सवा नौ बजे गांव के दो शरारती लोगों ने उसकी तैयार फसल में आग लगा दी। गांव के कुछ लोगो ने उन्हें आग लगाते देख लिया तो टोका भी, लेकिन वे लोग आग लगाने के बाद गाली गलौज करते हुए भाग गए। भगीरथ ने दोनों आरोपियों को नामजद करते हुए तहरीर कोतवाली में दी है। ग्राम प्रधान नेभी घटना की पुष्टि की है। 

 

अमेठी में 50 बीघे फसल स्वाहा 

अमेठी में रोशनी देने वाली बिजली बुधवार को असैदापुर और रग्घुपुर के दर्जनों किसानों के लिए बर्बादी का जरिया बन गई। किसानों के खेत से गुजरने वाली 33 हजार केबीए की हाईटेंशन लाइन में शार्ट सर्किट के चलते लगी आग से लगभग 50 बीघे गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। लोगों ने कड़ी मशक्कत कर आग पर काबू पाने का  प्रयास किया, लेकिन असफल रहे। सूचना के बाद भी सरकारी दमकल को मौके तक पहुंचने में ढाई घंटे लग गए। जिलाधिकारी ने राजस्व कर्मियों को भेजकर क्षति का आंकलन करवाया। असैदापुर निवासी रामकेवल के खेत से गुजरी 33 हजार केबीए की लाइन में दोपहर एक बजे के करीब अचानक शार्ट सर्किट हुआ। बिजली से निकली चिंगारी के चलते गेहूं के खेत में आग लग गई। हवा का रुख पाकर देखते ही देखते आग ने आस पड़ोस के अन्य खेतों को भी अपने आगोश में ले लिया। तभी नजदीकी सीमेंट फैक्ट्री से दमकल भी आ गया, लेकिन उसका पानी ही खत्म हो गया। प्रशासन से गुहार लगाने के लगभग ढाई घंटे बाद एसओ गौरीगंज दुर्गेश श्रीवास्तव अमेठी से दमकल लेकर मौके पर पहुंचे। तब कहीं जाकर आग पर काबू पाया गया। वहीं गुवांवा व जामों में अग्निकांड से दर्जनों बीघा फसल जलकर राख हो गई। बिजली विभाग व प्रशासन के रवैये पर किसान काफी आक्रोशित दिखे। किसानों ने कहाकि विभाग ने लाइन खेतों से निकाल दी है। जिससे हर समय खतरा बना रहता है।

 

रायबरेली में 70 बीघा फसल राख 

रायबरेली में बिजली की शार्ट सर्किट से आग के तांडव में 70 बीघा से अधिक गेहूं की फसल जलकर राख हो गयी। डलमऊ के दीन शाह गौरा में सबसे अधिक 50 बीघा फसल जली तो उसी तरह बछरावां, ऊंचाहार व जगतपुर में भी अग्निकांड की घटनाएं हुईं। दीनशाह गौरा में फायरब्रिगेड की गाड़ी नहीं पहुंची जिससे ग्रामीणों में आक्रोश रहा। ग्रामीणों का कहना था कि सूचना के बाद भी कोई नहीं पहुंचा। बिजली के तारों से निकली चिंगारी से 50 बीघा गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। दीनशाह गौरा विकास खंड क्षेत्र के ग्राम पंचायत गौरा खसपरी गांव के निकट गेंहू की फसल में विद्युत तारों से निकली चिंगारी से आग लग गई। सूचना के बावजूद मौके तक फायर ब्रिगेड की गाड़ी नहीं पहुंची। डलमऊ तहसीलदार तृप्ती गुप्ता ने बताया कि आग लगने की जानकारी नहीं है। जांच करा कर नुकसान का आंकलन कराया जाएगा।

 इचौली में 8 बीघे फसल खाक

रायबरेली के इचौली गांव से निकलने वाली लो टेंशन लाइन के ढीले तारों में शॉर्ट सर्किट होनेे से पकी गेहूं की फसल में आग लग गई जिससे किसानों की 8 बीघा फसल जलकर गई। मौके पर मौजूद ग्रामीणों ने आग पर काबू पाया। इचौली गांव में बिजली विभाग की लापरवाही के चलते एलटी लाइन के ढीले तार लटके हुए हैं। कहीं-कहीं तो देखने से ऐसा लगता है कि यह ढीले तार जमीन को छूने के लिए बेकरार हैं। इनकी वजह से क्षेत्र में कई बार घटनाएं  हो चुकी हैं। 

ऊंचाहार में 15 बीघा गेहूं जला 

दोपहर ऊंचाहार और जगतपुर क्षेत्र के बीच में स्थित खेतों में अचानक अज्ञात कारणों से आग लग गयी जिसमे 15 बीघा गेहूं जलकर राख हो गया। आग की शुरुआत इटौरा बुजुर्ग गांव के किसान उदयभान के खेत से शुरू हुई। अचानक खेत में आग लग गयी। आग कैसे लगी यह कोई नहीं जान पाया। द्य यह खेत इटौरा बुजुर्ग और गणेश गंज गांव के बीच में स्थित है। यहां से गांव काफी दूरी पर है इसलिए पहले तो कोई जान नहीं पाया। जब आग ने विकराल रूप घारण किया तब लोगों को आग की जानकारी हुई। मौके पर जब दमकल पहुंचा तब तक आग बुझ चुकी थी।

इटावा में आग की भेंट चढ़ी 15 बीघा फसल

इटावा के जसवंतनगर ब्लाक के ग्राम झीलां इलाके में गेहूं की फसल में लगी आग की भेंट 15 बीघा फसल चढ़ गई। आधा दर्जन किसानों के घर फांका करने की नौबत आ गई। ग्रामीणों ने पीड़ित किसान परिवारों को आर्थिक मदद दिलवाए जाने की मांग की है। आग एक खेत से शुरू हुई लेकिन तेज हवा के कारण अन्य खेतों में पहुंच गई। आग की उठती लपटों को देखकर ग्रामीण उस ओर दौड़ पड़े। सूचना मिलने पर एसडीएम सुभाष चंद्र प्रजापति ने तहसीलदार सुधीर कुमार को मौके पर भेजा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.