Move to Jagran APP

लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति को मिला कई राज्यों में नई शिक्षा नीति लागू करने का जिम्मा

उच्च शिक्षा मंत्रालय और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों में नई शिक्षा नीति के कार्यान्वयन की रणनीति बनाने के लिए लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय को प्रमुख संयोजक की जिम्मेदारी सौंपी है।

By Dharmendra MishraEdited By: Published: Wed, 09 Feb 2022 09:36 PM (IST)Updated: Wed, 09 Feb 2022 11:47 PM (IST)
लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति को मिला कई राज्यों में नई शिक्षा नीति लागू करने का जिम्मा
लखनऊ विश्वविद्याल के कुलपति राज्यों में लागू कराएंगे नई शिक्षा नीति।

लखनऊ, जासं।  उच्च शिक्षा मंत्रालय और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों में नई शिक्षा नीति के कार्यान्वयन की रणनीति बनाने के लिए लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय को प्रमुख संयोजक की जिम्मेदारी सौंपी है। बुधवार को देश भर के कुलपतियों की एक आनलाइन बैठक में यह निर्णय लिया गया।

loksabha election banner

बैठक में उच्च शिक्षा मंत्रालय और यूजीसी के अधिकारियों को बुलाया गया, जिसमें देश भर में एनईपी को लागू करने और पूरे भारत में एक साथ क्रेडिट ट्रांसफर होने की प्रणाली को सुनिश्चित करने का निर्णय लिया गया। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने बताया कि इसमें उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश सहित केंद्रीय क्षेत्र के विश्वविद्यालय शामिल होंगे। इस महत्वपूर्ण कार्य के लिए प्रो. राय के साथ-साथ अन्य शिक्षाविदों में विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन, शिव नादर विश्वविद्यालय गौतम बौद्ध नगर, गुरु घासीदास विश्वविद्यालय, बिलासपुर, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय वाराणसी और ग्राफिक एरा डीम्ड टू बी यूनिवर्सिटी, देहरादून के कुलपति भी शामिल हैं। गौरतलब है कि वर्ष 2020-21 में लखनऊ विश्वविद्यालय नई शिक्षा नीति लागू करने वाला पहला विश्वविद्यालय है। उन्होंने बताया कि नई शिक्षा नीति के आने वाले समय में दूरगामी फायदे होंगे। यह छात्र-छात्राओं के हित में है। यह देश की शिक्षा के लिए क्रांतिकारी कदम साबित होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.