Move to Jagran APP

सहारनपुर में ओले से पट गई सड़क, राजधानी समेत प्रदेशभर में एक बार फ‍िर बारिश का दौर

राजधानी समेत प्रदेश के कुछ जिलों में आज बूंदाबांदी और कल हर जगह बारिश के आसार। लखनऊ की हवा खराब कानपुर प्रदूषण में देश में अव्वल।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Mon, 13 Jan 2020 08:56 PM (IST)Updated: Tue, 14 Jan 2020 08:36 AM (IST)
सहारनपुर में ओले से पट गई सड़क, राजधानी समेत प्रदेशभर में एक बार फ‍िर बारिश का दौर
सहारनपुर में ओले से पट गई सड़क, राजधानी समेत प्रदेशभर में एक बार फ‍िर बारिश का दौर

लखनऊ, जेएनएन। प्रदेशवासियों को ठंड-धुंध का डबल अटैक झेलना पड़ रहा है। बर्फीली हवा से जहां गलन कायम है, वहीं कई जनपदों में प्रदूषण हावी है। सहारनपुर में मौसम का मिजाज एक बार फिर बदल गया। कड़ाके की ठंड के बीच सोमवार देर शाम ओलावृष्टि से सड़कें सफेद हो गई। वहींं मंगलवार से प्रदेशभर में मौसम करवट लेगा। ऐसे में लखनऊ समेत कई जनपदों में बूंदाबांदी हो सकती है। वहीं, बुधवार को राज्यभर में बारिश के आसार हैं।

loksabha election banner

राज्य में मंगलवार से हवा का रुख बदलेगा। ऐसे में उत्तरी-पश्चिमी हवा विदा लेगी। वहीं, दक्षिणी-पूर्वी हवा दस्तक देगी। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक मंगलवार को दिन में बादलों की आवाजाही रहेगी। ऐसे में राजधानी समेत प्रदेश के कुछ जनपदोंं में बूंदाबांदी हो सकती है। वहीं, बुधवार को राज्यभर में बारिश के आसार हैं। यह सिलसिला गुरुवार को भी बरकरार रहेगा। ऐसे में हवा में प्रदूषण का ग्राफ गिरेगा, मगर ठंड बढ़ जाएगी।

पांच मिनट की ओलावृष्टि में सड़कें हुईं सफेद

सहारनपुर में मौसम का मिजाज एक बार फिर बदल गया। कड़ाके की ठंड के बीच सोमवार देर शाम ओलावृष्टि से सड़कें सफेद हो गई। कुछ समय के लिए ट्रैफिक भी रुक गया। शाम से हो रही रुक रुककर बारिश के बाद करीब 7.15 बजे आसमान से ओलों की बरसात शुरू हो गई। पांच मिनट में ही तमाम सड़कें सफेद हो गईं।

घरों की छतों पर भारी मात्रा में ओले भर गए। लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। यही नहीं बाजारों व मुख्य मार्गों पर ट्रैफिक को पूरी तरह से ब्रेक लग गया। इसके बाद तेज बारिश हुई। ओले गिरने से फसलों को भारी नुकसान बताया जा रहा है। मेरठ व आसपास के ज‍िलों में भी हवा के साथ बूंदाबांदी से मौसम काफी सर्द हो गया है।

पांच डिग्री लुढ़का पारा

लखनऊ में दिनभर सूरज दुबका रहा। ऐसे में पारा में गिरावट दर्ज की गई। सोमवार को अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। यह सामान्य से पांच डिग्री कम रहा। वहीं, न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सामान्य से एक डिग्री कम रहा। वहीं, गोरखपुर व गाजीपुर का अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री कम दर्ज किया गया। बहराइच, बलिया व सुलतानपुर के अधिकतम तापमान में छह डिग्री की गिरावट दर्ज की गई।

लखनऊ में प्रदूषण हावी, कानपुर देश में टॉप

राजधानी में सोमवार को दिनभर धुंध भी छायी रही। ऐसे में शहर का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 353 दर्ज किया गया। वहीं, कानपुर का एक्यूआइ देश में सबसे अधिक 437 रिकॉर्ड किया गया। इसके अलावा दिल्ली का एक्यूआइ 366, फरीदाबाद का एक्यूआइ 374, गाजियाबाद का एक्यूआइ 393, ग्रेटर नोएडा का एक्यूआइ 389 दर्ज किया गया।

हवा में बढ़े भारी कण, सांस रोगियों की आफत

हवा में लेड, निकल, कैडमियम, कॉपर, जिंक कोबाल्ट, आयरन, कैडमियम, मैग्नीशियम, सोडियम व पोटेशियम मात्रा काफी बढ़ गई है। ऐसे में हवा में मौजूद यह भारी कण सांस के माध्यम से शरीर में जा रहे हैं। इससे सांस रोगियों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। केजीएमयू, बलरामपुर, सिविल, लोहिया अस्पताल में मेडिसिन व चेस्ट की ओपीडी में सोमवार को 12 फीसद अधिक रोगी पहुंचे।

प्रदूषण के कारक

शहर में रेंगता व अव्यवस्थित ट्रैफिक, बढ़ती वाहनों की संख्या, वर्षों पुराने संचालित डीजल वाहन, लगातार कम हो रही हरियाली, कंस्ट्रक्शन कार्य में बेतहाशा वृद्धि, कूड़ा जलाना, कारखानों व जनरेटर का धुआं प्रदूषण के प्रमुख कारक हैं।

प्रदूषण से बढ़ रहीं ये बीमारियां

नाक की एलर्जी, गले की एलर्जी, अस्थमा, सीओपीडी, लंग कैंसर, आंख की एलर्जी, क्रॉनिक हेडक, माइग्रेन, ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक, ब्रेन स्ट्रोक, प्री मेच्योर बेबी डेथ, बच्चों में बर्थ डिफेक्ट, पुरुषों में नपुंसकता, महिलाओं में बांझपन की समस्या।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.