Move to Jagran APP

हज यात्रा के लिए जमा करनी होगी 81 हजार की पहली किस्त, 31 जनवरी है अंत‍िम त‍िथि‍

कोटे से कम फार्म होने से आवेदकों का होगा सीधे चयन। हज यात्रा की किस्त जमा करने की अंतिम तिथि 31 जनवरी।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Fri, 03 Jan 2020 08:47 PM (IST)Updated: Sat, 04 Jan 2020 08:48 AM (IST)
हज यात्रा के लिए जमा करनी होगी 81 हजार की पहली किस्त, 31 जनवरी है अंत‍िम त‍िथि‍
हज यात्रा के लिए जमा करनी होगी 81 हजार की पहली किस्त, 31 जनवरी है अंत‍िम त‍िथि‍

लखनऊ, जेएनएन। उप्र के प्रस्तावित कोटे से कम आवेदन फार्म जमा होने पर इस बार हज जाने वाले 28 हजार आजमीनों का चयन बिना लॉटरी के होगा। चयनित आवेदकों को 31 जनवरी से पहले हज यात्रा की पहली किस्त के तौर पर 81 हजार रुपये जमा करने होंगे।

prime article banner

हज कमेटी ऑफ इंडिया की गाइडलाइन के अनुसार उप्र के आजमीनों को 31 जनवरी से पहले हज यात्रा की किस्त के साथ ही अन्य औपचारिकताएं भी पूरी करनी होंगी। चयनित आवेदकों को निर्धारित तिथि तक पे-इन स्लिप व मेडिकल सर्टिफिकेट जमा करना होगा। पे-इन स्लिप आजमीन हज कमेटी की वेबसाइट www.hajcommittee.gov.in पर लॉगइन कर अपलोड करना होगा। इसके बाद कमेटी के बैंक खाते में जमा करना होगा। फिर टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद हज यात्रा 2020 की कुल धनराशि फाइनल होने के बाद आजमीनों को अगली किस्त जमा करनी होगी। हालांकि, हज अधिकारी मुहम्मद जावेद खान ने बताया कि कोटा काफी कम रहा है। फिर भी लॉटरी होगी या नहीं यह शासन तय करेगा। शासन के निर्देश के बाद ही इस संबंध में कमेटी निर्णय लेगी।

हज सेवकों का चयन इसी महीने

हर वर्ष की तरह इस बार भी प्रदेश से आजमीनों की सेवा के लिए हज सेवकों को भेजा जाएगा। गाइडलाइन के मुताबिक जनवरी में हज सेवकों का चयन होगा। ऑनलाइन आवेदन के तहत हज सेवकों का चयन किया जाएगा। चयनित सेवकों को फरवरी में हज अरकान की ट्रेनिंग दी जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.