Move to Jagran APP

बाबरी मस्जिद माडल मामले पर कार्रवाई में उलझी अयोध्या पुलिस

मंदिर के लिए शिलाएं पहुंचने के बाद बुधवार को बाबरी मस्जिद का मॉडल सामने आने से हड़कंप मच गया। प्रशासन ने फौरन दखल देकर मॉडल से बाबरी मस्जिद की पट्टी तो हटवा दी। इससे नाराज तकरीबन 40 लोग राम जन्मभूमि थाने पहुंचे और विरोध जताया, प्रशासन ने उन्हें समझाबुझाकर वापस

By Ashish MishraEdited By: Published: Thu, 24 Dec 2015 12:00 PM (IST)Updated: Thu, 24 Dec 2015 08:42 PM (IST)
बाबरी मस्जिद माडल मामले पर कार्रवाई में उलझी अयोध्या पुलिस

लखनऊ। अयोध्या में बाबरी मस्जिद मामले के मुद्दई हाशिम अंसारी के घर के निकट रखे गए बाबरी मस्जिद के मॉडल को रातो-रात पुलिस ने हटवा दिया लेकिन कार्रवाई को लेकर उलझी रही। देर रात तक प्राथमिकी दर्ज कराने को लेकर प्रशासन फैसला नहीं ले सका। इसके लिए शासन से हरी झंडी का इंतजार होता रहा। हालांकि एसएसपी मोहित गुप्ता ने इसे शरारती हरकत माना है और कड़ी कार्रवाई को कहा है। उनके मुताबिक ऐसा करने वाले की पहचान कर ली गई है। मामला रामजन्मभूमि थाना क्षेत्र का है। थर्माकोल से बना बाबरी मस्जिद का मॉडल बुधवार को सुसज्जित टेंट के अंदर रखा गया था। नूरानी कमेटी की ओर से यहां तकरीर भी चल रही थी। तीन गुंबद वाला यह मॉडल डेढ़ मीटर गुणे तीन मीटर का था। मुख्य सड़क पर रखे इस मॉडल को कई अधिकारियों ने देखा, लेकिन इस पर ध्यान नहीं दिया। मामला चर्चा में आने पर रात करीब 11 बजे एडीएम सिटी व एसपी सिटी मौके पर पहुंचे और मॉडल को गैर परंपरागत बताते हुए हटाने को कहा। इस पर मुस्लिम नेता जमा हो गए और ऐतराज जताने लगे। मौके पर सपा नेता हाजी महबूब भी पहुंचे और किसी तरह मॉडल को हटाया गया। जिलाधिकारी अनिल ढींगरा व एसएसपी के बीच कार्रवाई को लेकर लंबी वार्ता हुई, मगर प्राथमिकी दर्ज न हो सकी। उधर विहिप के प्रवक्ता शरद शर्मा ने इस मामले को मुस्लिम तुष्टीकरण बताया। आरोप लगाया है कि प्रशासन की शह पर ही ऐसा हुआ। यह सब गैरपरंपरागत है।

loksabha election banner

बाबरी मस्जिद का मॉडल से हड़कंप

मंदिर के लिए शिलाएं पहुंचने के बाद कल बाबरी मस्जिद का मॉडल सामने आने से हड़कंप मच गया। प्रशासन ने फौरन दखल देकर मॉडल से बाबरी मस्जिद की पट्टी तो हटवा दी। इससे नाराज तकरीबन 40 लोग राम जन्मभूमि थाने पहुंचे और विरोध जताया, प्रशासन ने उन्हें समझाबुझाकर वापस भेज दिया।

बता दें कि दो दिन पहले मंदिर के लिए राजस्थान से शिलाएं आने के विरोध में मस्जिद के पक्षकारों ने भी पत्थर मंगवाने की बात कही थी। पैगंबरे इस्लाम हजरत मोहम्मद साहब की पैदाइश के मौके पर कजियाना मोहल्ला में नूरानी कमेटी की ओर से सजाए गए मंच पर थर्माकोल से बना बाबरी मस्जिद का मॉडल मुख्य मार्ग पर सजा दिया गया। यह अधिगृहीत विवादित परिसर की बैरीकेडिंग के ठीक सामने है।जानकारी होते ही आईबी, स्पेशल ब्रांच और एलआईयू ने सबसे पहले उच्चाधिकारियों को सूचना दी। डीएम अनिल ढींगरा और एसएसपी ने तत्काल एडीएम सिटी आरएन शर्मा और एसपी सिटी आरएस गौतम को मौके पर भेजा गया। अफसरों ने बाबरी मस्जिद मामले के पक्षकार हाजी महबूब के दो सौ कदम दूर आवास पर जाकर पता किया। उन्होंने इसमें शामिल होने से इन्कार किया। कहा आयोजन हाशिम अंसारी के घर के पास हो रहा है। उनको देखना चाहिए। हमने संदेश भेजवा दिया है, अभी सब हट जाएगा। उधर हाशिम बीमार होने की वजह से सो रहे थे, बाबरी मस्जिद के उत्तराधिकारी पैरोकार उनके पुत्र इकबाल अंसारी ने कहा कि मोहल्ले के लड़कों ने ऐसा किया है, अब्बू की सहमति नहीं है। मामले पर एसपी सिटी आरएस गौतम का कहना है कि बाबरी मस्जिद का बोर्ड हट गया है। स्थिति पूरी तरह सामान्य है। सार्वजनिक तौर पर इस तरह के काम की इजाजत नहीं दी जा सकती।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.