Move to Jagran APP

UP TGT PGT Recruitment 2021: शिक्षक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की तारीख फिर बढ़ी

UPSESSB TGT-PGT Recruitment 2021 उत्तर प्रदेश के एडेड माध्यमिक कॉलेजों की शिक्षक भर्ती के लिए अब अभ्यर्थी 15 मई तक आवेदन कर सकेंगे। चयन बोर्ड ने ऑनलाइन आवेदन करने की मियाद तीसरी बार फिर दस दिन के लिए बढ़ा दी है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Sun, 02 May 2021 06:30 AM (IST)Updated: Sun, 02 May 2021 02:10 PM (IST)
UP TGT PGT Recruitment 2021: शिक्षक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की तारीख फिर बढ़ी
उत्तर प्रदेश के एडेड माध्यमिक कॉलेजों की शिक्षक भर्ती के लिए अब अभ्यर्थी 15 मई तक आवेदन कर सकेंगे।

लखनऊ, जेएनएन। UPSESSB TGT-PGT Recruitment 2021: उत्तर प्रदेश के एडेड माध्यमिक कॉलेजों की शिक्षक भर्ती के लिए अब अभ्यर्थी 15 मई तक आवेदन कर सकेंगे। चयन बोर्ड ने ऑनलाइन आवेदन करने की मियाद तीसरी बार फिर दस दिन के लिए बढ़ा दी है। वजह, एनआइसी के परीक्षा पोर्टल पर सभी अभ्यर्थियों के आवेदन नहीं हो पा रहे थे। प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक व प्रवक्ता (टीजीटी-पीजीटी) भर्ती 2021 के लिए दावेदारों की बड़ी संख्या हैं, वे सभी परेशान थे। अब उन्हें बड़ी राहत मिली है।

loksabha election banner

चयन बोर्ड ने अशासकीय सहायताप्राप्त माध्यमिक कॉलेजों के लिए लंबे समय बाद शिक्षक भर्ती घोषित की है। एनआइसी की ओर से तैयार परीक्षा पोर्टल पर शुरू में आवेदनों की रफ्तार ठीक थी लेकिन, बाद में धीमी होती गई। बीते 15 मार्च को एडेड कॉलेजों में 15198 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे। मार्च के अंत में ही पोर्टल गड़बड़ा गया। विरोध होने पर चयन बोर्ड ने पंजीकरण के लिए 21 व आवेदन 25 अप्रैल तक करने की समय सीमा बढ़ाई थी, लेकिन फिर भी आवेदन नहीं हो पाए। दूसरी बार एक मई तक पंजीकरण व पांच मई तक ऑनलाइन आवेदन की समय सीमा बढ़ाई गई थी।

अब उप सचिव की ओर से वेबसाइट पर विज्ञप्ति जारी की गई है। इसमें कहा गया है कि अभ्यर्थियों की असुविधा को देखते हुए अंतिम रूप से दस दिन आवेदन लेने का समय और बढ़ाया जा रहा है। अब ऑनलाइन पंजीकरण 10 मई तक, परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख 12 मई और ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख 15 होगी। इसके बाद किसी का भी आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

बता दें कि उत्तर प्रदेश के साढ़े चार हजार से अधिक सहायता प्राप्त (एडेड) माध्यमिक कॉलेजों की सबसे बड़ी शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जारी हो गया है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (यूपीएसईएसएसबी) प्रवक्ता (पीजीटी) के 2595 व प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) के 12603 पदों की भर्ती करा रहा है। इसमें जीव विज्ञान विषय के पदों को जोड़ा गया है लेकिन, टीजीटी के 310 पद कम हो गए हैं। 29 अक्टूबर, 2020 को 15508 पदों की भर्ती में टीजीटी के 12913 पद थे। वहीं, पहली बार आर्थिक रूप से पिछड़े प्रतियोगियों को ईडब्ल्यूएस के तहत 10 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण का लाभ मिलेगा। वहीं, टीजीटी के चयन में साक्षात्कार इस बार से नहीं होगा, जबकि प्रवक्ता पद के लिए 50 अंक का साक्षात्कार होगा। साथ ही लिखित परीक्षा में चयन बोर्ड माइनस मार्किंग भी नहीं करा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.