Move to Jagran APP

नेपाल के रास्ते भारत में जड़ें जमाने की कोशिश में अलकायदा, इंडो-नेपाल सीमा पर SSB के साथ ATS भी संभालेगा मोर्चा

आतंकी संगठन अलकायदा तुर्की के जरिये नेपाल में भारत की सीमा से लगे क्षेत्रों में जड़ें जमाने का प्रयास कर रहा है। रोहिंग्या के भी नेपाल सीमा से घुसपैठ करने की जानकारियां सामने आ रही हैं। ऐसे में यूपी में इंडो-नेपाल सीमा पर एटीएस की भूमिका बढ़ाई जा रही है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Fri, 05 Mar 2021 06:30 AM (IST)Updated: Fri, 05 Mar 2021 05:21 PM (IST)
नेपाल के रास्ते भारत में जड़ें जमाने की कोशिश में अलकायदा, इंडो-नेपाल सीमा पर SSB के साथ ATS भी संभालेगा मोर्चा
यूपी में इंडो-नेपाल सीमा पर अब आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) की भूमिका बढ़ाई जा रही है।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। समय के साथ अपराध के तरीके बदले हैं तो पुलिस के लिए सुरक्षा की चुनौतियां भी बढ़ी हैं। खासकर इंडो-नेपाल सीमा उत्तर प्रदेश में आतंकी घुसपैठ से लेकर तस्करों और अपराधियों तक के लिए हमेशा मुफीद रही है। नेपाल के जरिये घुसपैठ बड़ी चुनौती रही है। अब कुख्यात आतंकी संगठन अलकायदा का वह खतरनाक मंसूबा भी सामने आया है, जिसके तहत अलकायदा तुर्की के जरिये नेपाल में भारत की सीमा से लगे क्षेत्रों में जड़ें जमाने का प्रयास कर रहा है। रोहिंग्या के भी नेपाल सीमा से घुसपैठ करने की जानकारियां भी सामने आ रही हैं। इन परिस्थितियों को भांपकर यूपी में इंडो-नेपाल सीमा पर अब आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) की भूमिका बढ़ाई जा रही है। इंडो-नेपाल सीमा पर एसएसबी के साथ एटीएस के विशेष कमांडो भी अपनी निगाहें गड़ाएंगे।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश में आतंकी संगठनों की जड़ें पहले से गहरी रही हैं। पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आइएसआइ ने बीते कुछ वर्षों में इंटरनेट मीडिया के जरिये प्रदेश के कई युवाओं को सीधे अपने नेटवर्क से जोड़ा है। नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के विरोध में हिंसा के बाद कुछ संगठनों ने भी पुलिस की चुनौतियां बढ़ाई हैं। हाथरस कांड के बाद सूबे में शांति-व्यवस्था बिगाड़ने की साजिश में पुलिस पापुलर फ्रंट आफ इंडिया (पीएफआइ) की स्टूडेंट विंग कैंपस फ्रंट आफ इंडिया (सीएफआइ) के सक्रिय सदस्यों की गिरफ्तारी तक कर चुकी है। इन घटनाक्रमों के बीच अयोध्या में भी एटीएस की टीम का विस्तार करने पर मंथन चल रहा है।

अयोध्या में बढ़ेंगी एटीएस कमांडो की टीमें : वर्तमान में अयोध्या में एटीएस कमांडो की एक टीम मुस्तैद रहती है। जल्द यहां एटीएस कमांडो की टीमें बढ़ाई जाएंगी। अयोध्या में एयरपोर्ट बन रहा है। इसके दृष्टिगत भी वहां फोकस किया जा रहा है। एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार अयोध्या व कुशीनगर में एटीएस का बेस बढ़ाने पर विचार चल रहा है। दोनों ही स्थानों पर एयरपोर्ट की सुविधा खास मायने रखती है। इससे भविष्य में कहीं आपात स्थिति में कमांडो टीम को भेजना सुविधाजनक होगा। नेपाल सीमा पर निगरानी बढ़ाने के लिहाज से भी यह मुफीद होगा।

सुरक्षा-व्यवस्था को और मजबूत बनाने की कवायद : नेपाल सीमा पर मुस्तैदी बढ़ाने के लिए एटीएस कमांडो को विशेष प्रशिक्षण दिए जाने पर भी विचार चल रहा है। सूबे में उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल के गठन के बाद अब उसके विस्तार का काम भी चल रहा है। सूत्रों का कहना है कि शासन स्तर पर कई नए पदों के सृजन को लेकर जल्द बैठक की भी तैयारी है। एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार के अनुसार सूबे में कई स्तर पर अपराध व शांति-व्यवस्था बनाए रखने की चुनौतियां लगातार बढ़ती जा रही हैं। इसके दृष्टिगत सुरक्षा-व्यवस्था को और मजबूत बनाने के लिए यूपी पुलिस व सुरक्षा एजेंसियों को और सृदृढ़ करने की दिशा में कदम बढ़ाए जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.