Move to Jagran APP

Terrorist In UP: उदयपुर की तरह आतंकी घटना करना चाहता था नदीम, ले रहा था वुल्फ अटैक की ट्रेन‍िंग

Terrorist In UP जैश-ए-मुहम्मद से जुड़े नदीम ने पूछताछ में कई राज उगले हैं। उसने यूपी के अलावा कई अन्य राज्यों में भी सर्वे किया था। नदीम के मोबाइल फोन की छानबीन में कई चौंकाने वाले राज सामने आये हैं।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sat, 13 Aug 2022 10:03 PM (IST)Updated: Sat, 13 Aug 2022 10:03 PM (IST)
Terrorist In UP: उदयपुर की तरह आतंकी घटना करना चाहता था नदीम, ले रहा था वुल्फ अटैक की ट्रेन‍िंग
यूपी में गहराती आतंकी साये को लेकर बढ़ाई गई सतर्कता।

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। एटीएस ने सहारनपुर से जैश-ए-मुहम्मद से जुड़े जिस आतंकी मुहम्मद नदीम को गिरफ्तार किया है, उसका इरादा उदयपुर (राजस्थान) में की गई आतंकी घटना की तरह प्रदेश में दुस्साहसिक वारदात कर सनसनी फैलाने की थी। उदयरपुर में जिस तरह कट्टरपंथियों ने दर्जी कन्हैया लाल की निर्मम हत्या की थी, नदीम भी उसी तरह आतंकी घटना करने के लिए लोन वुल्फ अटैक (ऐसा हमला जिसे आतंकी अकेले करता है और छोटे हथियार से अधिक से अधिक लोगों को नुकसान पहुंचाने का प्रयास करता है की आनलाइन प्रशिक्षण ले रहा था।

loksabha election banner

नदीम चाकू से हमला करने की तैयारी में था। उसने उत्तर प्रदेश के अलावा अन्य राज्यों के कई शहरों का सर्वे भी किया था। नदीम के मोबाइल फोन की छानबीन में ऐसे कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आये हैं। उसने पूछताछ में इनसे जुड़े कई राज उगले भी हैं। जिसके बाद आतंकवाद निरोधक दस्ता (एएटीएस) ने नदीम से जुड़े रहे अन्य युवकों की छानबीन तेज की है।

एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार का कहना है कि जैश-ए-मुहम्मद समेत अन्य आतंकी संगठनों से सीधे जुड़ा रहा नदीम कई स्थानों पर आतंकी वारदात करने की तैयारी में था। वह वर्ष 2018 में इंटरनेट मीडिया के जरिये पाकिस्तान में बैठे जैश-ए-मुहम्मद के आतंकी हकीमउल्ला के संपर्क में आया था, जिसके बाद उसकी गतिविधियां लगातार बढ़ती गईं। हकीमउल्ला ने उसका परिचय आतंकी सैफुल्ला से कराया था। इसके बाद वह पाकिस्तान, बांग्लादेश व यूएई में सक्रिय कट्टरपंथियों के संपर्क में आया था। उसे आनलाइन ही अलग-अलग शहरों में अपने टारगेट चुनने के निर्देश दिये गये थे।

नदीम को ऐसी वारदात के लिए तैयार किया जा रहा था, जिससे आतंकी संगठन सनसनी फैला सकें। एटीएस ने शुक्रवार को सहारनपुर के ग्राम कुंडा कला निवासी नदीम को गिरफ्तार कर उसके विरुद्ध लखनऊ स्थित एटीएस थाने में विधिविरुद्ध क्रियाकलाप (निवारण) अधिनियम समेत अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है। जांच में सामने आया था कि आतंकी संगठनों ने फिदायीन हमले के लिए नदीम को एक्सप्लोसिव कोर्स फिदाए फोर्स का साहित्य उपलब्ध कराया था।

एनआइए अपने हाथ में ले सकती है नदीम की जांच : एटीएस आजमगढ़ से नौ अगस्त को पकड़े गए सबाउद्दीन व सहारनपुर से गिरफ्तार नदीम को पुलिस रिमांड पर लेने की तैयारी कर रही है। एटीएस इसके लिए 16 अगस्त को कोर्ट में अर्जी दाखिल करेगी। रिमांड पर लिये जाने के बाद अन्य जांच एजेंसियां भी दोनों से पूछताछ करेंंगी। वहीं राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) जल्द नदीम के मामले को अपने हाथ में ले सकती है। सूत्रों का कहना है कि नदीम के कुछ रिश्तेदार पाकिस्तान में हैं। वह उनके भी संपर्क में था। नदीम प्रदेश के अलावा अन्य राज्यों में भी हमले की योजना बना रहा था। ऐसे में एनआइए उसके मामले की जांच शुरू कर सकती है।

प्रदेश में गहराता आतंकी साया : स्वतंत्रता दिवस से पहले आजमगढ़ से आतंकी संगठन आइएस (इस्लामिक स्टेट) से जुड़े रहे सबाउद्दीन आजमी तथा सहारनपुर से नदीम की गिरफ्तारी की गई है। इससे पूर्व अप्रैल, 2022 में बहुप्रतिष्ठित गोरखनाथ मंदिर परिसर में हमला करने वाला अहमद मुर्तजा अब्बासी पकड़ा गया था। आइआइटी बाम्बे से केमिकल इंजीनियरिंग कर चुके मुर्तजा ने भी इंटरनेट मीडिया पर कट्टरपंथ का ककहरा पढ़ने के साथ ही आतंकियों के संपर्क में आया था। इंटरनेट मीडिया के जरिये प्रदेश में कट्टरपंथियों के आतंकी संगठनों से बढ़ते रिश्तों ने जांच एजेंसियों की चुनौतियां भी बढ़ा दी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.