Move to Jagran APP

फिर सामने आया यूपी का आतंकी कनेक्शन, केरल में पकड़े गए आतंकी के सहारनपुर स्थित घर तक पहुंची एटीएस

राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी ने केरल में सहारनपुर निवासी जिस आतंकी मुहम्मद गुलनवाज को पकड़ा है उसकी उत्तर प्रदेश में रही गतिविधियों को लेकर आतंकवाद निरोधक दस्ता सक्रिय हो गया है। एटीएस ने आतंकी गुलनवाज का सहारनपुर स्थित घर खोज लिया है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Sat, 26 Sep 2020 02:49 AM (IST)Updated: Sat, 26 Sep 2020 02:49 AM (IST)
फिर सामने आया यूपी का आतंकी कनेक्शन, केरल में पकड़े गए आतंकी के सहारनपुर स्थित घर तक पहुंची एटीएस
एटीएस ने केरल में गिरफ्तार आतंकी गुलनवाज का सहारनपुर स्थित घर खोज लिया है।

लखनऊ, जेएनएन। राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (एनआइए) ने केरल में सहारनपुर निवासी जिस आतंकी मुहम्मद गुलनवाज को पकड़ा है, उसकी सूबे में रही गतिविधियों को लेकर आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) सक्रिय हो गया है। एटीएस ने आतंकी गुलनवाज का सहारनपुर स्थित घर खोज लिया है। एटीएस की एक टीम ने गुलनवाज के परिवारीजन से पूछताछ के बाद सभी जानकारियां एनआइए से साझा की हैं। 

loksabha election banner

एनआइए ने केरल से सहारनपुर निवासी आतंकी मुहम्मद गुलनवाज को उसे एक अन्य व्यक्ति के साथ गिरफ्तार किया था। गुलनवाज के माता पिता ने एटीएस को बताया कि वह करीब 12 साल पहले काम करने सऊदी अरब गया था और तबसे सहारनपुर नहीं आया है। सूत्रों के अनुसार गुलनवाज के परिवार में उसके माता-पिता के अलावा दो भाई हैं। उसका बड़ा भाई भी सऊदी अरब में नौकरी करता है। गुलनवाज परिवारीजन को रुपये भेजता रहता था। एटीएस अब उसके स्थानीय कनेक्शन खंगालने में जुटी है।

बेंगलुरु में हुए धमाकों की जांच कर रही एनआइए की पड़ताल में वर्ष 2016 में गुलनवाज का नाम सामने आया था। उसकी भूमिका हवाला ऑपरेटर की थी। एनआइए ने गुलनवाज समेत दो आरोपितों को तिरुवंतपुरम से गिरफ्तार करने में कामयाबी हासिल की थी। आतंकी संगठन से जुड़े कुछ आरोपितों से पूछताछ के दौरान गुलनवाज के भारत वापस आने की सूचना मिली थी।

उत्तर प्रदेश में आतंकी संगठनों का नेटवर्क लगातार गहराता रहा है। एटीएस ने बीते दिनों ही बरेली से सोशल मीडिया के जरिए युवकों को जेहाद के लिए उकसाने के मामले में अल-कायदा एजेंट इनामुल हक को पकड़ा था। उससे पूछताछ के आधार पर जम्मू से उसके साथी शकील व सलमान वानी भी पकड़े गए थे। खासकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आतंकी संगठनों का नेटवर्क लगातार गहराता जा रहा है। एटीएस कई संदिग्धों की गतिविधियों पर लगातार निगाह भी रख रही है।

अब इस कड़ी में गुलनवाज के संपर्क में रहे उसके करीबियों की तलाश का सिलसिला शुरू होगा। बताया गया कि बेंगलुरू में हुए धमाकों के मामलों में गुलनवाज का नाम एनआइए की जांच में वर्ष 2016 में सामने आया था। उसकी भूमिका हवाला ऑपरेटर के तौर पर सामने आई थी और वह अल-कायदा से जुड़ा है। गुलनवाज के विरुद्ध लुकआउट नोटिस भी जारी हुआ था। एनआइए ने गुलनवाल को उसके एक साथी के साथ तिरुवंतपुरम से पकड़ा है। माना जा रहा है कि एनआइए उसे लेकर छानबीन के लिए यूपी भी आएगी। इस बीच एटीएस ने आतंकी गुलनवाज का सहारनपुर स्थित घर खोज लिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.