Move to Jagran APP

आइपीएल -11 में दिखेगा उत्तर प्रदेश के दस क्रिकेटर्स का दम

दुनिया की सबसे बड़ी लीग में शुमार आईपीएल में फिर उत्तर प्रदेश के खिलाड़ी बल्ले और गेंद से दुनिया जीतने का हौंसला दिखायेंगे। बीते सत्र में प्रदेश के 11 क्रिकेटर मैदान में उतरे थे।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Fri, 06 Apr 2018 12:40 PM (IST)Updated: Fri, 06 Apr 2018 02:45 PM (IST)
आइपीएल -11 में दिखेगा उत्तर प्रदेश के दस क्रिकेटर्स का दम
आइपीएल -11 में दिखेगा उत्तर प्रदेश के दस क्रिकेटर्स का दम

लखनऊ (जेएनएन)। भारतीय क्रिकेट में अस्सी से लेकर नब्बे के दशक तक लगभग हाशिए पर रहे उत्तर प्रदेश में दो हजार के बाद से अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज कराई। इसके बाद आइपीएल में भी प्रदेश के काफी क्रिकेटरों का लंबे समय तक दबदबा बना रहा।

prime article banner

क्रिकेट के शार्ट फार्मेट यानी टी-20 में भी उत्तर प्रदेश के अनुभवी के साथ ही उभरते क्रिकेट समय-समय पर शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। क्रिकेट के तीनों फार्मेट (टेस्ट मैच, एकदिनी मैच तथा टी-20) में शतक लगाने का गौरव प्राप्त करने वाले बाएं हाथ के बल्लेबाज सुरेश रैना के साथ टीम इंडिया की गेंदबाजी की रीढ़ बन चुके स्विंग गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार के साथ इस बार प्रदेश के दस क्रिकेटर आईपीएल के 11वें संस्करण में अपना दमदार खेल दिखाने को तैयार हैं।

दुनिया की सबसे बड़ी लीग में शुमार आईपीएल में एक बार फिर उत्तर प्रदेश के खिलाड़ी बल्ले और गेंद से दुनिया जीतने का हौंसला दिखायेंगे। बीते सत्र में प्रदेश के 11 क्रिकेटर मैदान में उतरे थे। इस सीजन में यूपी के दस सितारे अपनी चमक दिखाने को तैयार है। उत्तर प्रदेश सितारे सुरेश रैना (चेन्नई सुपर किंग्स),भुवनेश्वर कुमार सनराइजर्स हैदराबाद), कुलदीप यादव व पीयूष चावला (केकेआर), सरफराज खां (आरसीबी), अंकित राजपूत (किंग्स इलेवन पंजाब), रिंकु सिंह (केकेआर), करण शर्मा (चेन्नई सुपर किंग्स), अक्षदीप नाथ (किंग्स इलेवन पंजाब) तथा शिवम मावी (केकेआर) मैदान में उतरेंगे।

आइपीएल-11 की उलटी गिनती शुरू हो गई है। तड़का वाले क्रिकेट के इस छोटे फॉर्मेट में दुनिया के नामी-गिरामी क्रिकेटर अपना जलवा दिखाने को बेताब है। दर्शकों को भी इनके फन का बेसब्री से इंतजार है। इस बार दो पुरानी टीमों की वापसी भी हुई है। चेन्नई सुपर किंग्स तथा राजस्थान रॉयल्स की टीम एक बार फिर नजर आयेंगी।

आइपीएल-11 में प्रदेश के दिग्गज सुरेश रैना व भुवनेश्वर कुमार के साथ और कुलदीप यादव जैसे क्रिकेटर हैं। यह तीनों टी-20 फार्मेट के बेहद खतरनाक खिलाड़ी हैं।

लखनऊ के अक्षदीप नाथ किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने एक करोड़ की रकम में खरीदा है। जूनियर विश्व कप क्रिकेट (अंडर-19) में देश का प्रतिनिधित्व करने वाले नोएडा के शिवम मावी को पहली बार आईपीएल में खेलने का मौका मिल रहा है।

आलराउंडर शिवम मावी को कोलकाता नाइटराइडर्स ने खरीदा है। तेज गेंदबाज अंकित राजपूत भी इस बार आईपीएल में अपनी रफ्तार का कहर बरपाते नजर आयेंगे। अंकित को प्रीति जिंटा की टीम ने तीन करोड़ रुपये में अपने पाले में किया था।

अलीगढ़ के रिंकू सिंह को भी पहली बार आईपीएल में खेलने का सपना पूरा होने जा रहा है। रिंकू को केकेआर ने 80 लाख रुपये में अपनी टीम में शामिल किया है।

चाइनामैन गेंदबाज कानपुर के कुलदीप यादव को केकेआर ने 5.80 करोड़ वापस अपनी टीम में रिटेन कर लिया था। केकेआर में पीयूष चावला भी अपनी फिरकी का जादू एक बार फिर देखने को मिलेगा। उन्हें भी केकेआर ने राइट टू मैच के तहत अपनी टीम में 4.20 करोड़ रुपये में बरकरारा रखा है।

भुवनेश्वर कुमार को सनराइजर्स हैदराबाद ने और सुरेश रैना को चेन्नई सुपरकिंग्स से दोबारा खेलने का मौका मिल रहा है। चेन्नई की टीम ने इस बार लेग स्पिनर मेरठ के करण शर्मा को अपनी टीम में जगह दी है।

रणजी ट्राफी में मुंबई के बाद उत्तर प्रदेश से अपनी बल्लेबाजी का लोहा मनवा चुके आजमगढ़ के सफराज खान एक बार फिर टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की टीम रायल चैलेंजर्स बेंगलूर से अपना जलवा दिखाते नजर आयेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.