लखनऊ, जेएनएन। संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट में बढ़ी चालान दर, डीजल टेंपो के शहरीय सीमा में चलने की पाबंदी और नाके पर पुलिसिया उगाही से बचने के लिए टेंपो व ट्रक चालक नंबर बदलकर वाहन चला रहे हैं। वहीं कुछ तो नंबर प्लेट ही नहीं लगा रहे, तो कुछ नंबर प्लेट पर मिïट्टी या गार्ड लगाकर नंबर छुपा रहे हैं। यातायात विभाग ने ऐसे 35 टेंपो व सात ट्रकों को चिन्हित किया है। जिनकी तलाश की जा रही है। 

सीसी कैमरे में हुए कैद

शहर में ऑनलाइन चालान व हाईवे पर लगे कैमरे से यातायात पुलिस को यातायात नियम तोडऩे वालों की धरपकड़ में यह चौकाने वाली बात सामने आई है। यातायात पुलिस ने मैन्युअल और चौराहों पर लगे कैमरे में यातायात नियम तोडऩे या नो-पार्किंग में खड़े वाहनों का चालान किया। नंबर के आधार पर वाहन स्वामी के घर ई चालान पहुंचने पर खुलासा हुआ कि शहर में 35 टेंपो ट्रक के नंबर पर चल रहे हैं। वहीं करीब दर्जन भर ट्रक बाइक व कार के नंबर पर दौड़ रहे हैं। 

दूसरों की नंबर पर चला रहे बाइक 

शहर में बाइक के नंबर पर कार और कार के नंबर पर बाइक के चालान की कई शिकायतें आईं, लेकिन उसमें से तीन ऐसे मामले सामने आए हैं, जो दूसरों के नंबर लगाकर वाहन चला रहे हैं। इसमें एक पुलिस वाले की बाइक के नंबर से दूसरी बाइक चलाने का मामला या एक नेता जी के स्कूटर के नंबर से स्कूटी चलाने का मामला। 

एसपी यातायात पूर्णेंदु सिंह ने बताया कि शहर में चालान व नियम कानून की आंख में धूल झोंकने के लिए 35 टेंपो चालक ट्रक का नंबर डालकर चल रहे हैं। ऐसे ही हाईवे पर कुछ ट्रक व अन्य वाहन भी चल रहे हैं। कुछ बाइक व स्कूटी सवार भी ऐसा कर रहे हैं। ऐसे नंबर पर वाहन चलाने वालों को चिन्हित कर कार्रवाई शुरू की गई है।

Posted By: Anurag Gupta

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप