Move to Jagran APP

coronavirus: शिक्षकों ने किया यूपी बोर्ड परीक्षा मूल्यांकन का बहिष्कार, कॉपी चेकिंग को नहीं तैयार

लखनऊ में यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा का मूल्यांकन होना था शिक्षकों ने इकठ्ठा होकर किया बहिष्कार।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Mon, 16 Mar 2020 01:35 PM (IST)Updated: Mon, 16 Mar 2020 08:19 PM (IST)
coronavirus: शिक्षकों ने किया यूपी बोर्ड परीक्षा मूल्यांकन का बहिष्कार, कॉपी चेकिंग को नहीं तैयार
coronavirus: शिक्षकों ने किया यूपी बोर्ड परीक्षा मूल्यांकन का बहिष्कार, कॉपी चेकिंग को नहीं तैयार

लखनऊ, जेएनएन। राजधानी में यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 के मूल्यांकन केंद्र राजकीय जुबिली इंटर कॉलेज में सोमवार को पहले ही दिन परीक्षकों ने हंगामा करके कार्य बहिष्कार कर दिया। परीक्षकों ने केंद्र पर कोरोना वायरस से सुरक्षा के इंतजाम सैनिटाइजर, हैंडवॉश न होने, बाथरूम में गंदगी और मानक के विपरीत एक सीट पर तीन से चार परीक्षकों को बैठाए जाने का आरोप लगाया। यहां करीब दो घंटे तक हंगामा चलता रहा। डीआइओएस डॉ. मुकेश कुमार सिंह ने काफी समझाने का प्रयास किया पर कोई हल न निकला। हालांकि जिन परीक्षकों ने पहले ही कापियों के बंडल इश्यू करा लिए थे सिर्फ उन्होंने कापियां जांची। बाकी ने नहीं। संख्या से काफी कम परीक्षक भी पहुंचे। वहीं, अन्य केंद्रों पर भी अव्यवस्थाओं और गंदगी के चलते काम बाधित रहा। 

loksabha election banner

 

परीक्षक बोले काम से नहीं व्यवस्थाओं से है बहिष्कार 

हंगामा कर रहे परीक्षकों ने कहा कि हमें काम से दिक्कत नहीं है, केंद्र की अव्यवस्थाओं के कारण कार्य बहिष्कार कर रहे हैं। कोरोना इतना संवेदनशील विषय है। जब जिम, मल्टीप्लेक्स और तरणताल आदि सब बंद किए जा रहे हैं तो मूल्यांकन की भी तिथि बढ़ाई जा सकती है। इस बीच सूचना पर डीआइओएस पहुंचे उन्होंने परीक्षकों को पहले समझाने का प्रयास किया फिर डपटा पर वह नहीं माने। इस बीच माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रदेशीय मंत्री आरपी मिश्र व अन्य शिक्षक नेता पहुंचे। उन्होंने भी केंद्र पर मानक के अनुरूप व्यवस्थाएं कराए जाने की मांग की। बवाल बढ़ता देख डीआइओएस ने शिक्षक नेताओं के साथ बैठक कर हल निकालने की कोशिश की पर उसमें भी कुछ तय नहीं हो सका। इसके बाद कुछ शिक्षक और नेता राजकीय निशातगंज इंटर कॉलेज में कार्य बहिष्कार कराने पहुंचे। पर वहां पर परीक्षक काम करते रहे। 

 

निशातगंज और हुसैनाबाद केंद्र पर भी भीषण गंदगी 

परीक्षकों ने बताया कि निशातगंज और हुसैनाबाद इंटर कॉलेज मूल्यांकन केंद्र पर भी काफी अव्यवस्थाएं हैं। वहां सीटों पर धूल की मोटी-मोटी परते जमा हैं। पूरे केंद्र में जगह-जगह गंदगी के है। शौचालय साफ सुथरे नहीं हैं। 

इन केंद्रों पर इतने परीक्षक और डीएचई की थी ड्यूटी 

मूल्यांकन केंद्र                      डीएचई         परीक्षक      कापियां 

राजकीय जुबिली इंटर कॉलेज         69            691          160042

अमीनाबाद इंटर कॉलेज               99            980           247129

हुसैनाबाद इंटर कॉलेज                65            566           141136

राजकीय निशातगंज इंटर कॉलेज     134           1343          245214


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.