Move to Jagran APP

सैयद मोदी अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन : साइना व कश्यप क्वार्टर फाइनल में

मुश्किल जीत के बाद साइना व कश्यप क्वार्टर फाइनल में। समीर वर्मा और साई प्रणीत ने भी बनाई अंतिम आठ में जगह।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Thu, 22 Nov 2018 09:32 PM (IST)Updated: Thu, 22 Nov 2018 09:32 PM (IST)
सैयद मोदी अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन : साइना व कश्यप क्वार्टर फाइनल में
सैयद मोदी अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन : साइना व कश्यप क्वार्टर फाइनल में

लखनऊ, (विकास मिश्र)। साइना नेहवाल ने भले ही मुख्य ड्रॉ के मुकाबले में मॉरिशस की फू कुने को आसानी से हरा दिया हो, लेकिन प्रीक्वार्टर फाइनल मैच में शीर्ष वरीय खिलाड़ी को लखनवी स्टार के खिलाफ जीत के लिए कड़ा संघर्ष करना पड़ा। वहीं चैंपियनशिप के पुरुष वर्ग में पी कश्यप ने भी पिछडऩे के बाद जोरदार वापसी करते हुए अंतिम आठ में जगह बनाई। मौजूदा चैंपियन समीर वर्मा और उपविजेता साई प्रणीत भी आसानी से जीत के साथ क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने में कामयाब रहे।

loksabha election banner

हार के बावजूद अमोलिका ने जीता दिल

बीबीडी यूपी बैडमिंटन अकादमी के कोर्ट नंबर दो पर साइना नेहवाल की टक्कर लखनवी स्टार अमोलिका सिंह हुई। इस टूर्नामेंट में पहली बार प्रीक्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली अमोलिका ने पहले गेम के दौरान एक समय साइना पर 6-3 से बढ़त बना ली थी, लेकिन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साइना ने अपने दमदार खेल की बदौलत शानदार वापसी की और पहला गेम 21-14 से अपने नाम कर लिया। हालांकि इस दौरान दोनों खिलाडिय़ों के बीच अंकों को लेकर जबर्दस्त जद्दोजहद देखने को मिली।  दूसरे गेम में अमोलिका का डिफेंस थोड़ा कमजोर रहा जिसका शीर्ष वरीय खिलाड़ी ने पूरा फायदा उठाते हुए आसानी से 21-9 से जीत दर्ज करते हुए क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह सुनिश्चित कर ली, जहां अब उनका सामना हमवतन आठवीं वरीय रितुपर्णा दास से होगा।

कश्यप ने अब्दुल से जीती रोमांच की बाजी

पहले दौर में आसानी से जीत दर्ज करने वाले पी. कश्यप को प्रीक्वार्टर फाइनल मुकाबले में जीत के लिए खूब पसीना बहाना पड़ा। जिस तरह से इंडोनेशियाई खिलाड़ी फिरमन अब्दुल ने कश्यप को पहले गेम में आसानी से 21-9 से हराया, उससे तो यही लग रहा था कि कश्यप के लिए यह मुकाबला बेहद चुनौतीपूर्ण होने वाला है। हालांकि चोट से लंबे समय बाद कोर्ट पर वापसी करने वाले कश्यप और इंडोनेशियाई स्टार के बीच दूसरे गेम में अंकों के लिए कड़ा संघर्ष दिखा। हालांकि कश्यप ने 20-19 के स्कोर पर दमदार स्मैश की बदौलत मैच को 1-1 से बराबर कर दिया। जबकि तीसरे और निर्णायक गेम में कश्यप पुराने रंग में दिखे। उन्होंने अपने दमदार स्मैश और मजबूत डिफेंस से अब्दुल के खेल को कमजोर साबित कर दिया। अपनी बढ़त को कायम रखते हुए कश्यप ने 21-8 से गेम जीतकर मुकाबला अपने नाम कर लिया।

समीर को बहाना पड़ा पसीना, प्रणीत आसानी से जीते

मौजूदा चैंपियन समीर वर्मा और उपविजेता साई प्रणीत ने अपने-अपने मैच को आसानी से जीतकर अंतिम आठ में जगह बनाई। समीर को पहले रोमांचक गेम में इंडोनेशिया के झाओ जिनपेंग के खिलाफ खासी मेहनत करनी पड़ी, हालांकि 22-20 से समीर ने गेम अपने नाम कर लिया। यही नहीं दूसरे गेम में भी समीर के लिए राह आसान नहीं थी। इस दौरान कभी भारतीय खिलाड़ी आगे होते तो कभी झाओ, लेकिन एक बार बढ़त बनाने के बाद समीर ने 21-17 से जीत दर्ज करते हुए मुकाबला अपने नाम किया। एक अन्य महत्वपूर्ण मैच में पिछली बार के उपविजेता साई प्रणीत ने इंडानेशिया के ही शेसर हिरेन को 21-12, 21-10 से शिकस्त देकर अंतिम आठ में प्रवेश किया।

विदेशी खिलाडिय़ों ने भी बढ़ाये कदम

चीन के लु ग्वांग्झू ने भारत के शुभंकर डे को 21-13, 21-10 से उनका सफर यही खत्म कर दिया। चौथी वरीय चीन  की हान यूई ने तनिष्क मामिला पल्ली को 21-10, 21-9 से हराया पांचवीं वरीय चीन की झांग यिमन ने रिया मुखर्जी को 21-12, 21-8 से और चीन के झुन जेकी ने हर्षिल दानी को 21-14, 22-20 से हराकर क्वार्टर फाइनल के लिए टिकट कटाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.