लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश के नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने सोमवार को पटरी दुकानदारों को कर्ज दिलाने के लिए पीएम स्वनिधि योजना के तहत स्वनिधि लोन मेला का शुभारंभ किया। मेला छह मार्च तक प्रदेश के सभी नगरीय निकायों में चलेगा। मंत्री आशुतोष टंडन ने कहा कि इस योजना से 8.32 लाख पटरी दुकानदारों को लाभ मिलेगा। 

स्थानीय निकाय निदेशालय में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए मेले के उद्घाटन समारोह में नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने कहा कि कोरोना काल में पटरी दुकानदारों को सबसे अधिक कठिनाई आई और उनका कारोबार लगभग खत्म हो गया। इसी को देखते हुए प्रधानमंत्री ने यह योजना प्रस्तुत की। इस योजना के लाभार्थियों के मन में संतोष का भाव है। इससे पटरी दुकानदार अपना कारोबार और बेहतर ढंग से कर सकेंगे। उन्होंने अफसरों से कहा कि छह दिन में सभी जिले के अधिकारी आपस में समन्वय स्थापित कर अपने लक्ष्य को प्राप्त करें।

नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने कहा कि आठ मार्च महिला सशक्तीकरण दिवस के रूप में मनाया जाता है। छह मार्च तक इस योजना में बड़ी संख्या में महिलाओं को जोड़ा जाए ताकि महिलाओं को सशक्त बनाया जा सके। इस मौके पर आशुतोष टंडन ने कर्ज पाने वाले लाभार्थियों से बात भी की।

नगर विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव डा. रजनीश दुबे ने बताया कि एक से छह मार्च के बीच आयोजित मेले की प्रतिदिन समीक्षा होगी। सभी जिले के अधिकारियों को प्रतिदिन शाम सात बजे तक अपनी डेली प्रोग्रेस रिपोर्ट देना अनिवार्य है।

अब तक 39588 को मिला कर्ज : योजना के तहत 31 मार्च तक आठ लाख कर्ज वितरण का लक्ष्य रखा गया है। इसमें 881610 पटरी दुकानदारों का डाटा पोर्टल पर उपलब्ध है। अभी तक 799802 आनलाइन आवेदन हुए। 485955 के कर्ज स्वीकृत हुए। अब तक 39588 कर्ज वितरित किए जा चुके हैं।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021