Move to Jagran APP

Coronavirus : यात्री में कोरोना के संदिग्ध लक्षण, अस्पतालों में दिनभर भटका-नहीं किया आइसोलेट

Coronavirus यात्री केजीएमयू से लेकर बलरामपुर के लगाता रहा चक्कर हेल्प लाइन पर कॉल की तो पैरासीटामाल खाकर सोने की सलाह। सीएम से ट्विटर पर शिकायत।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Fri, 06 Mar 2020 11:15 PM (IST)Updated: Sat, 07 Mar 2020 10:03 AM (IST)
Coronavirus : यात्री में कोरोना के संदिग्ध लक्षण, अस्पतालों में दिनभर भटका-नहीं किया आइसोलेट
Coronavirus : यात्री में कोरोना के संदिग्ध लक्षण, अस्पतालों में दिनभर भटका-नहीं किया आइसोलेट

लखनऊ, जेएनएन। सरकार कोरोना को लेकर सतर्क है। वहीं, अस्पताल लापरवाही से बाज नहीं आ रहे हैं। ऐसे में वायरस के प्रसार का खतरा और बढ़ रहा है। स्थिति यह है कि स्पेन से आए यात्री को कोरोना के संदिग्ध लक्षण मिले। वह दिनभर अस्पताल में भटकता रहा। मगर, आइसोलेट नहीं किया गया।

loksabha election banner

इंदिरानगर निवासी युवक गुडग़ांव की लॉ फर्म में नौकरी करता है। कंपनी के कार्य से वह स्पेन गया। करीब 15 दिन की यात्रा के बाद लखनऊ लौटा। 24 घंटे बाद युवक की तबीयत बिगड़ गई। उसे सांस लेने में तकलीफ होने लगी। सर्दी-जुकाम के साथ बुखार आ गया। ऐसे में परिवारीजनों में कोरोना की आशंका हुई। रिश्तेदार आशीष के मुताबिक, शुक्रवार एक बजे के करीब यात्री को लेकर केजीएमयू की ओपीडी पहुंचे। यहां पंजीकरण बंद बताकर लौटा दिया गया। इसके बाद यात्री को लेकर ट्रॉमा सेंटर गए। यहां कैजुअल्टी में तैनात स्टाफ ने आइसोलेशन की व्यवस्था न बताकर बलरामपुर भेज दिया। वहीं, सवा दो बजे के करीब यात्री को लेकर परिवारीजन बलरामपुर अस्पताल गए। यहां भी इमरजेंसी में मरीज को भर्ती करने से इनकार कर दिया गया। 

पैरासीटामाल खाकर सो जाओ

आशीष के मुताबिक, अस्पतालों में भर्ती न होने पर जारी हेल्प लाइन नंबर व कंट्रोल रूम नंबर पर मदद के लिए कॉल की। इस दौरान कर्मी ने पैरासीटामाल खाकर घर पर सोने की सलाह दी। उधर, परिवारीजनों में बीमारी को लेकर भय व्याप्त है। ऐसे में आशीष ने सीएम के ट्विटर पर मामले की शिकायत की।

घर पर करा दूंगा जांच, मूवमेंट से बचे

सीएमओ डॉ. नरेंद्र अग्रवाल को मामले की जानकारी मिली। उन्होंने कहा कि संदिग्ध मरीज मूवमेंट न करें। इससे वायरस का प्रसार बढ़ेगा। घर पर ही खुद को आइसोलेट करें। हेल्थ टीम भेजकर उसकी जांच करा दी जाएगी। आवश्यक होने पर अस्पताल में भी भर्ती करा दिया जाएगा।

तीन यात्री भर्ती, रिपोर्ट निगेटिव आने पर सभी डिस्चार्ज

वहीं, राजधानी के एयरपोर्ट पर यात्रियों की स्क्रीनिंग कड़ी कर दी गई है। शुक्रवार को कोरोना के संदिग्ध लक्षणों वाले तीन नए यात्रियों को भर्ती कराया गया। जांच में रिपोर्ट निगेटिव आने पर इन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया।

 
लोकबंधु अस्पताल के निदेशक डॉ. डीएस नेगी के मुताबिक अस्पताल में आलमबाग निवासी यात्री को भर्ती किया गया है। वह मस्कट की फ्लाइट से आया था। यात्री का स्वैब कलेक्शन कर जांच के लिए केजीएमयू भेज दिया गया। देर शाम आई उसकी रिपोर्ट निगेटिव रही। उसे डिस्चार्ज कर दिया गया। वहीं केजीएमयू में दो नए यात्रियों को भर्ती किया गया। सभी की रिपोर्ट निगेटिव आने पर इन्हें छुट्टी दे दी गई। मीडिया प्रभारी डॉ. सुधीर सिंह के मुताबिक लैब में विभिन्न जनपदों के कुल 28 सैंपल आए। किसी भी यात्री में कोराना पॉजिटिव नहीं आया, सभी की रिपोर्ट निगेटिव रही।
 

पर्यटन पर भी कोरोना का असर

इंदिरानगर की स्वाति मालीवाल ने परिवार सहित 14 से 18 मार्च तक बैंकाक में घूमने का पैकेज एक टूरिस्ट एजेंसी से लिया था। दो लोगों के लिए कुल 71900 रुपये उन्होंने टूरिस्ट एजेंसी को दे दिए। अब कोरोना वायरस को लेकर बैंकाक में भी अलर्ट है। उनको अपना प्लान निरस्त करना पड़ा। होटल बुकिंग की तिथि तो बदल गई है, लेकिन विमान का किराया रिफंड नहीं हो रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.