मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

लखनऊ, जेएनएन। रायबरेली में सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल उन्नाव के माखी गांव की दुष्कर्म पीड़ित की हालत सुधर रही है। लखनऊ के ट्रामा सेंटर में 28 जुलाई से भर्ती पीडि़ता ने आज आंख खोली है। इसके साथ ही अब वह इशारे समझ रही है। उधर सुप्रीम कोर्ट ने पीड़ित को एम्स दिल्ली शिफ्ट करने का आदेश दिया है।

उन्नाव के माखी गांव की दुष्कर्म पीड़ित के खिलाफ पांच मामलों में विधायक कुलदीप सिंह सेंगर आरोपित हैं। सभी मामलों की जांच सीबीआई कर रही है। सीबीआई आज कुलदीप सिंह सेंगर को रिमांड पर लेगी। सेंगर को तीस हजारी कोर्ट, दिल्ली में पेश किया जाएगा।

सुप्रीम कोर्ट ने उन्नाव रेप मामले की पीड़िता को इलाज के लिए एयरलिफ्ट कर दिल्ली लाने की अनुमति दे दी है।सोमवार को अपने आदेश में कहा कि अगर डॉक्टरों को लगता है कि पीड़िता को एयरलिफ्ट कर दिल्ली लाया जा सकता है तो वह इसमें देरी न करें. बता दें कि उन्नाव रेप पीड़िता रायबरेली में हुई एक सड़क दुर्घटना में गभीर रूप से घायल हो गई थी। सुप्रीम कोर्ट ने पीड़िता के साथ घायल हुए वकील को भी साथ लाए जाने की बात कही है। इस मामले की अगली सुनवाई अब शुक्रवार को होगी। उन्नाव रेप पीड़िता की मां की चिट्ठी पर सुनवाई के बाद सुप्रीम कोर्ट ने आरोपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर पर चल रहे सभी पांच मामलों को दिल्ली ट्रांसफर करने का आदेश दिया था।

उच्चतम न्यायालय ने आदेश दिया है कि लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के ट्रामा सेंटर में भर्ती उन्नाव की दुष्कर्म पीड़ित का अब एम्स दिल्ली में इलाज होगा। सुप्रीम कोर्ट ने दुष्कर्म पीडि़ता को स्थानांतरित करने का आदेश दिया है। अब उसका आगे का इलाज अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान, संसथान दिल्ली में ही होगा। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने पीड़ित की हालत की लगातार मॉनिटरिंग करने का भी निर्देश दिया था।

केजीएमयू के ट्रामा सेंटर में भर्ती दुष्कर्म पीड़िता की हालत में सुधार आ रहा  है। बेहोशी से वह धीरे-धीरे वापस आ रही है। उसने नवें दिन आंख खोली है। प्रवक्ता डॉ संदीप तिवारी के मुताबिक, पीड़िता को वेंटिलेटर से भी हटाने का प्रयास किया जा रहा है।मगर उसका ब्लड प्रेशर अभी गड़बड़ बना हुआ है। ट्रामा सेंटर के मीडिया प्रभारी प्रोफेसर संदीप तिवारी ने बताया कि 28 जुलाई के बाद से आज पीड़ित की हालत में सुधार दिखा है। उसका बुखार कम हो गया है। वह इशारों में अब संकेत समझ रही है। वकील के बाद अब पीड़ित को भी वेंटीलेटर से हटाया जाएगा। वकील अभी भी डीप कोमा में है।  

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Dharmendra Pandey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप