Move to Jagran APP

घटिया घी बाजार में खपाने के लिए लैब में दबाई गई रिपोर्ट

24 अगस्त को भेजे थे सैंपल, 15 दिन में आ जानी चाहिए थी रिपोर्ट। चार हजार क्विंटल घी किया था सीज, अब भी चल रही है फैक्ट्री।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Tue, 16 Oct 2018 08:55 AM (IST)Updated: Tue, 16 Oct 2018 08:55 AM (IST)
घटिया घी बाजार में खपाने के लिए लैब में दबाई गई रिपोर्ट
घटिया घी बाजार में खपाने के लिए लैब में दबाई गई रिपोर्ट

लखनऊ, (राजीव बाजपेयी)।  सरकारी महकमों और मिलावटखोरों की मिलीभगत से किस तरह घटिया सामान बाजार में खपाया जा रहा है, इसकी एक बानगी देखिए। गत चौबीस अगस्त को मोहान रोड स्थित एक फैक्ट्री में एफएसडीए ने छापा मारा था। यहां से चार हजार क्विंटल घटिया घी बरामद किया था। टीम ने जांच के लिए नमूना भेजा। नियमानुसार 15 दिन के भीतर रिपोर्ट आ जानी चाहिए थी, मगर 24 अगस्त से 15 अक्टूबर हो गया है। अब तक जांच रिपोर्ट नहीं आई है।

loksabha election banner

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग अहम मामलों में 15 दिनों के भीतर ही रिपोर्ट मंगाने की अपील करता है। इस मामले में भी ऐसा किया गया लेकिन इसके बावजूद रिपोर्ट फाइलों के बोझ तले दबी है। दरअसल इसकी वजह भी है। जब तक रिपोर्ट नहीं आएगी तब तक मिलावट करने वालों के खिलाफ कार्रवाई नहीं हो सकती। इसका एक और पहलू यह भी है कि फैक्ट्री बदस्तूर चल रही और वहां घी तैयार कर बाजार में खपाया जा रहा है। एफएसडीए के अधिकारी कह रहे हैं कि क्या करें, मजबूरी है। जब तक जांच रिपोर्ट नहीं आ सकती तब तक हम फैक्ट्री पर किसी तरह की कार्रवाई नहीं कर सकते। खाद्य सुरक्षा नियमावली में स्पष्ट उल्लेख है कि जांच रिपोर्ट अनसेफ आने पर ही फैक्ट्री बंद कराई जाएगी। जाहिर है कि विभागों की मिलीभगत और नियमों के दांवपेच में लोगों की सेहत से खिलवाड़ हो रहा है।

दीपावली को देखते हुए हो रहा खेल

दरअसल दीपावली पर सबसे अधिक घी की खपत बाजार में होती है। डिमांड बढ़ती है और ऐसे में मिलावटखोरों की चांदी रहती है। घटिया सामान से बनाया गया घी और तेल जमकर खपाया जाता है। अगर विभाग ने समय रहते रिपोर्ट मंगा ली तो फिर कार्रवाई करनी पड़ेगी। यही वजह है कि इस मामले में देरी हो रही है।

क्या कहते हैं अफसर

मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी सुरेश कुमार मिश्र का कहना है कि नमूने समय से भेजे गए थे। रिपोर्ट जल्दी भेजने के लिए भी कहा गया था लेकिन लैब से अब तक नहीं आई है। बिना जांच रिपोर्ट के किसी तरह की कार्रवाई नहीं कर सकते।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.