Move to Jagran APP

शक्ति की भक्ति और उल्लास का डांडिया, कुछ इस तरह की ड्रेस बनी कपल्‍स की पसंद

डांडिया नाइट के लिए पुरुष भी करते हैं खास तैयारी। कपल्‍स के लिए पारंपरिक परिधानों की खास रेंज।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Tue, 16 Oct 2018 06:30 PM (IST)Updated: Wed, 17 Oct 2018 07:34 AM (IST)
शक्ति की भक्ति और उल्लास का डांडिया, कुछ इस तरह की ड्रेस बनी कपल्‍स की पसंद
शक्ति की भक्ति और उल्लास का डांडिया, कुछ इस तरह की ड्रेस बनी कपल्‍स की पसंद

लखनऊ[कुसुम भारती/जुनैद अहमद ]। नवरात्र एक तरफ शक्ति की भक्ति का पर्व है तो किसी के लिए उल्लास और उमंग का बहाना। यह त्योहार सभी के लिए आस्था के साथ उल्लास लेकर आता है। पिछले कुछ सालों में पुरुषों में डांडिया का जबरदस्त क्रेज बढ़ा है।

loksabha election banner

दरअसल, नवरात्र के दौरान शहर में जगह-जगह होने वाली डांडिया नाइट सेलिब्रेट करने और खुद को अलग दिखाने के लिए लड़के भी खास तैयारियां करते हैं। लड़के एक ही रंग व पैटर्न में केडिया और लड़कियां चनिया-चोली खरीद रही हैं। यही वजह है कि इस बार पारंपरिक परिधानों की स्पेशल कपल रेंज पेश की गई है। बाजार और ऑनलाइन मार्केट पर जागरण संवाददाता की रिपोर्ट..

 

गुजराती टच के लिए डिजाइनर पगड़ी 

अमीनाबाद स्थित एक दुकान के रमेश गुप्ता बताते हैं कि लड़कों के साथ लड़कियों में भी पगड़ी का काफी क्रेज है। जिसको देखते हुए इस बार अलग-अलग साइज में डिजाइनर पगड़ियां मौजूद हैं। गुजराती टच देती इन पगड़ियों को परिधानों से मैच कराकर पहन सकते हैं। इसमें लेस और गोटे के साथ प्रिंटेड और प्लेन दोनों कपड़ों पर वर्क वाली पगड़ियां भीड़ में अलग ही लुक देंगी।

 

लाइट वेट ऑक्सीडाइज्ड ज्वैलरी है खास 

पारंपरिक परिधानों में ज्वैलरी सोने पर सुहागा का काम करती है। डांडिया-गरबा में अलग दिखने के लिए ज्वैलरी खास भूमिका निभाती है। बाजार में मोती, कुंदन, स्टोन के अलावा ऑक्सीडाइज्ड लाइट वेट ज्वैलरी इस बार खास पसंद की जा रही है। आप भी इसे अपनी ड्रेस के साथ ट्राई कर सकती हैं। सिल्वर में स्टाइलिश और डिफरेंट ज्वैलरी भी मौजूद हैं,जो दूसरों से अलग दिखने के साथ ही गुजराती लुक देंगी। इनमें कमरबंद, गले का सेट, झुमकी के साथ लाइट वेट की हाईली डेकोरेटेड बिंदी भी शामिल हैं। 

 

बंधेज पर गोटा-पत्ती वर्क में लेटेस्ट पैटर्न

बाजार में ट्रेडिशनल चनिया-चोली की खास डिमांड है। अमीनाबाद स्थित जयपुरी कपड़ों के विक्रेता एसके जैन बताते हैं, नवरात्र के मौके पर चनिया-चोली की मांग बढ़ जाती है जो दीपावली तक रहती है। इस बार जयुपरी लहंगों व चनिया-चोली में बंधेज पर गोटा-पत्ती वर्क का लेटेस्ट पैटर्न आया है। वहीं, कॉटन पर मिरर वर्क पारंपरिक है। लहंगा व चनिया-चोली तीन महीने के बच्ची से लेकर फुल साइज तक हैं। इनकी कीमत ४०० से ३५०० रुपये व गोटा-पत्ती वर्क में २२०० से २८०० रुपये है। लड़कों के लिए छोटे साइज से फुल साइज तक केडिया भी खूब डिमांड में हैं जो ६०० रुपये से शुरू हैं।

 

पॉमपॉम वर्क पर पॉमपॉम ज्वैलरी

इन दिनों डांडिया नाइट के लिए चनिया-चोली के ऑर्डर बुक होने लगे हैं। ऑनलाइन बिजनेस कर रहीं पुष्पलता श्रीवास्तव बताती हैं कि डिमांड को देखते हुए इस बार गुजरात का कॉटन पॉमपॉम वर्क में चनिया-चोली के साथ पॉमपॉम ज्वैलरी खास है। इसके अलावा जयपुर का लहरिया पैटर्न, गोटा लगा चुनरी पैटर्न खास है। वहीं, लड़कों के लिए केडिया व जयपुरी कुर्ते मौजूद हैं।

यूथ को भा रहा नया ट्रेंड

बिजनेस लेडी रश्मि खंडेलवाल बताती हैं, लड़कों मेंजींस के साथ जयपुरी कुर्ते व केडिया तो युवतियों में लॉन्ग स्कर्ट के साथ शार्ट चोली का ट्रेंड काफी पापुलर है। खास बात यह है कि इस ड्रेस को चुनरी और बिना चुनरी के साथ भी पहना जा सकता है। इनके साथ लाइट वेट ऑक्सीडाइज्ड ज्वैलरी ट्रेंडी लुक देगी।

स्टाइलिश डांडिया स्टिक की डिमांड

डांडिया रास व गरबा नाइट में सबसे खास होती हैं डांडिया स्टिक। इसको ध्यान में रखते हुए खूबसूरत नक्काशीदार डांडिया स्टिक, बेयरिंग डांडिया स्टिक, एलईडी व राजस्थानी कपल वाली स्टाइलिश डांडिया स्टिक खूब पसंद की जा रही हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.