लखनऊ, [कुसुम भारती]। प्यार की बोली सबसे मीठी होती है। जाहिर है, जुबां की मिठास तभी शब्दों में घुलती है, जब उनमें प्यार और अपनेपन का शहद घुला हो। वहीं, प्यार भरी भावनाओं में लिपटी एक छोटी सी चॉकलेट भी आपको खास होने का अहसास कराती है। तो क्यों न प्यार और भावनाओं के इस त्योहार को चॉकलेट की मिठास के साथ मनाया जाए। चॉकलेट डे के मौके पर किसी ने घर में चॉकलेट तैयार की है, तो कोई अपनी भावनाओं को चॉकलेट के साथ बयां करने की कर रहा है तैयारी। 

ग्रीन टी का मजा चॉकलेट में

चॉकलेट डे पर हर बार की तरह इस बार भी कुछ खास प्रयोग किए गए हैं। छोटे और बड़े हार्ट शेप में कई तरह की चॉकलेट तैयार की गईं हैं। जिनमें रसभरी, पीनट, हेजेलनट, पीनाकोलाडा के अलावा खास ग्रीन टी चॉकलेट है, जो खूब पसंद की जा रही है। इसके अलावा बेल्जियम चॉकलेट में पैरी कैलबो प्योर चॉकलेट भी खास इस मौके लिए पेश की गई है। गोमतीनगर स्थित एक बेकरी की ओनर तनुश्री दत्ता बताती हैं, रेड और ग्रीन कलर की ये चॉकलेट 60 रुपये प्रति पीस से शुरू हैं।

मूड फ्रेश करती है चॉकलेट

चॉकलेट न केवल रिश्तों को मिठास घोलती है, बल्कि लोगों का मूड भी बदलती है। यदि किसी का मूड खराब हो, तो एक चॉकलेट उसे पल में ठीक कर देती है। वहीं, चॉकलेट से मूड भी फ्रेश होता है। गोमतीनगर स्थित एक बेकरी के शेफ विकास मलिक कहते हैं, बेल्जियम की प्योर चॉकलेट इसमें खास भूमिका निभाती है।

होम मेड चॉकलेट का अलग मजा

पिछले एक साल से घर से होम मेड चॉकलेट को तैयार करने का काम कर रहीं, दीपिका अग्रवाल ने इस बार कई तरह के होम मेड चॉकलेट बुके के अलावा कस्टमाइज्ड चॉकलेट के कई ऑर्डर तैयार किए हैं। दीपिका कहती हैं, घर की बनी चॉकलेट भी अब लोगों को खूब पसंद आती है। यही वजह है कि वेलेंटाइन डे के मौके पर हफ्तों पहले ही कस्टमाइज्ड चॉकलेट के आर्डर मिलने लगते हैं। चॉकलेट पर कुछ लोग फोटो बनवाते हैं, तो कुछ अपने पार्टनर का नाम या फिर लव कोटेशन पसंद करते हैं।

अपनों को दीजिए चॉकलेट बुके

कभी एक चॉकलेट देकर चॉकलेट डे सेलिब्रेट कर लिया जाता था। पर, अब तो चॉकलेट बुके की डिमांड है। इस खास मौके के लिए मार्केट में तमाम तरह के चॉकलेट बुके तैयार किए गए हैं। छोटे से बंच से लेकर बड़े-बड़े बुके लोगों को आकर्षित कर रहे हैं। निशातगंज स्थित एक बेकरी के ओनर ऋषभ आहूजा बताते हैं, चॉकलेट बुके की डिमांड को देखते हुए कई वैराइटी में बुके तैयार कराते हैं। इनकी शुरुआत 160 रुपये से है।

दादी ने बनाई पोती के लिए चॉकलेट

चॉकलेट की शौकीन नन्हीं टिया के लिए उनकी दादी कंचन रस्तोगी ने घर पर चॉकलेट तैयार की है। खास बात यह है कि इन चॉकलेट्स में उन्होंने अपने प्यार की मिठास भरी है। वह कहती हैं, पोती चॉकलेट की शौकीन है इसलिए मैंने चॉकलेट डे के मौके पर उसके लिए ड्राई फ्रूट भरकर चॉकलेट तैयार की हैं, जो उसके लिए सरप्राइज है।

 

Posted By: Anurag Gupta