Move to Jagran APP

थमा ट्रकों का चक्का बुकिंग बंद, एक हजार करोड़ से अधिक का कारोबार प्रभावित

ट्रक एंड ट्रांसपोर्ट वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेश सिंह के मुताबिक प्रदेश भर में एक हजार करोड़ से अधिक के माल की लोडिंग और अनलोडिंग नहीं की गई।

By Ashish MishraEdited By: Published: Sat, 21 Jul 2018 10:36 AM (IST)Updated: Sat, 21 Jul 2018 02:22 PM (IST)
थमा ट्रकों का चक्का बुकिंग बंद, एक हजार करोड़ से अधिक का कारोबार प्रभावित
थमा ट्रकों का चक्का बुकिंग बंद, एक हजार करोड़ से अधिक का कारोबार प्रभावित

लखनऊ (जेएनएन)। ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस के आह्वान पर विभिन्न मांगों को लेकर शुक्रवार से देशव्यापी अनिश्चितकालीन हड़ताल के चलते ट्रकों के पहिए थम गए। प्रदेश में पांच लाख के करीब छोटे-बड़े व्यावसायिक वाहनों का संचालन नहीं हुआ। ट्रक एंड ट्रांसपोर्ट वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेश सिंह के मुताबिक प्रदेश भर में एक हजार करोड़ से अधिक के माल की लोडिंग और अनलोडिंग नहीं की गई। ट्रांसपोर्टरों के गोदामों में माल जमा है।

loksabha election banner

लखनऊ गुड्स ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन, ट्रक ट्रांसपोर्ट वेलफेयर एसोसिएशन समेत विभिन्न ट्रक यूनियनों ने ट्रकों का संचालन पूरी तरह रोक दिया है, जिससे लखनऊ में करीब दस हजार ट्रकों खड़े रहे। हड़ताल से अकेले लखनऊ में तकरीबन 100 करोड़ का कारोबार प्रभावित हुआ है। नए माल की बुकिंग बंद कर दी गई है। भवन सामग्री की भी उठान भी बंद किए जाने का दावा किया गया है।

इससे जरूरत की चीजों का आवागमन रुक गया है। आपूर्ति न होने से इसका असर आने वाले दो दिनों के भीतर बाजार में दिखने लगेगा। सब्जियों, फल आदि खराब होने वाली चीजों की बुकिंग नहीं ली गई है। हालांकि खाद्य पदार्थ, डीजल, पेट्रोल, गैस सिलिंडर, दूध, जीवन रक्षक आदि दवाओं की गाडिय़ों को अभी नहीं रोका गया है।

नारेबाजी करते हुए ट्रांसपोर्ट नगर में एक वाहन रैली निकाली। पदाधिकारियों ने डीजल की कीमतें कम किए जाने, डीजल कीमतों का त्रैमासिक संशोधन करने, पूरा भारत टोल बैरियर मुक्त हो, तृतीय पक्ष बीमा प्रीमियम पारदर्शिता पर जीएसटी की छूट व एजेंटों को जा रहे कमीशन को समाप्त किया जाने, व्यवसाय पर टीडीएस खत्म किए जाने आदि की मांगें उठाईं।

कानपुर में सुपरफास्ट ट्रेन को रोककर प्रदर्शन

हड़ताल का कानपुर और आसपास के जिलों में खासा असर रहा। बुकिंग न होने से व्यापारी माल भेजने को परेशान रहे। अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल ने हावड़ा-दिल्ली मुख्य रेलमार्ग पर खपरा मोहाल-शांतिनगर क्रासिंग के पास सुपरफास्ट ट्रेन अनन्या एक्सप्रेस को रोककर प्रदर्शन किया। व्यापारी दस मिनट तक ट्रेन को रोके रहे। हड़ताल के कारण 18 हजार से अधिक ट्रक इधर-उधर खड़े रहे।

उन्नाव में हड़ताल होने से जिले के औद्योगिक क्षेत्रों में माल की आवाजाही पर रहा खासा असर। एक ओर जहां स्लाटर हाउसों में आने वाले जानवरों के वाहनों की संख्या कम रही, वहीं दूसरी ओर अन्य इकाइयों में भी माल की आवक में फर्क दिखा। इलाहाबाद में हड़ताल के चलते 1500 ट्रकों के चक्के थम गए। पहले दिन 10 करोड़ रुपये का कारोबार प्रभावित होने का दावा किया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.