Move to Jagran APP

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर परिसर में स्थापित की जाएगी परमहंस की शिला, जिला कोषागार में है संरक्षित

Ayodhya Ram Mandir राम मंद‍िर आंदोलन के शलाका पुरुष एवं दिग्गज संत परमहंस की शिला का मंदिर निर्माण में विशेष महत्व है। रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने जिला कोषागार में संरक्षित शिला वापस पाने के लिए प्रशासन को लिखा पत्र।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 01:12 PM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 01:12 PM (IST)
Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर परिसर में स्थापित की जाएगी परमहंस की शिला, जिला कोषागार में है संरक्षित
अयोध्‍या में जिला शासकीय कोषागार में दो दशक से संरक्षित है श‍िला।

अयोध्‍या, [रघुवरशरण]। राम मंदिर आंदोलन के शलाका पुरुष एवं दिग्गज संत रामचंद्रदास परमहंस ने दो दशक पूर्व जिस शिला को मंदिर निर्माण के लिए अर्पित किया था, उसे राम मंदिर परिसर में स्थापित किया जाएगा। यह शिला जिला शासकीय कोषागार में दो दशक से संरक्षित है और रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने इसे प्राप्त करने के लिए प्रशासन को पत्र लिखा है।

loksabha election banner

आज मंदिर निर्माण पूर्व निर्धारित और नियोजित मानचित्र के अनुरूप किया जा रहा है और उसमें तय मानक के अलावा पत्थर का एक टुकड़ा भी नहीं प्रयुक्त किया जाना है। इसके बावजूद परमहंस की शिला का मंदिर निर्माण में विशेष महत्व है। वह 15 मार्च, 2002 की तारीख थी, जब मंदिर निर्माण का मार्ग दूर-दूर तक नहीं नजर आ रहा था। ऐसे में परमहंस ने स्वयं को दांव पर लगाया और कहा कि यदि मंदिर निर्माण नहीं सुनिश्चित हुआ, तो वह विष पान कर प्राण त्याग देंगे।

परमहंस की इस घोषणा से दिल्ली की तत्कालीन अटल सरकार हिल गई थी और सरकार के दूत के रूप में अयोध्या पहुंचे आइएएस अधिकारी शत्रुघ्न सि‍ंह ने मंदिर निर्माण की प्रतीकात्मक शुरुआत के तौर पर परमहंस के हाथों से शिला स्वीकार की। यह मंदिर आंदोलन के परमहंस जैसे नायकों का ही दबाव था, जिसके परिणामस्वरूप सच्चाई जानने के लिए 2.77 एकड़ के रामजन्मभूमि के निकटतम परिसर के भूगर्भ की जांच कराई गई और एएसआइ की ओर से प्रस्तुत जांच रिपोर्ट कालांतर में रामजन्मभूमि मुक्ति के निर्णय का ठोस आधार बना। 

नायकत्व की यात्रा में मील का पत्थर : शिलादान के दौरान परमहंस के साथ छाया की तरह मौजूद रहे उनके शिष्य आचार्य नारायण मिश्र के अनुसार रामजन्मभूमि की मुक्ति के फलक पर गुरुदेव का अवदान अविस्मरणीय है और उन्होंने मंदिर निर्माण के लिए जो शिला अर्पित की थी, वह उनके नायकत्व की यात्रा में मील के पत्थर की तरह है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.