Move to Jagran APP

सचिवालय में नौकरी दिलाने के नाम पर कर रहा था ठगी, एसटीएफ ने विभूतिखंड से आरोपित को दबोचा

सरकारी नौकरी के नाम पर बेरोजगार युवाओं से ठगी के मामले में एसटीएफ ने आरोप‍ित दिलीप को लखनऊ के गोमती नगर से ग‍िरफ्तार क‍िया है। द‍िलीप ने बताया कि वह और उसका भाई नौकरी दिलाने के नाम पर कई लोगों से ठगी की है।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sun, 08 May 2022 06:12 PM (IST)Updated: Mon, 09 May 2022 10:31 AM (IST)
सचिवालय में नौकरी दिलाने के नाम पर कर रहा था ठगी, एसटीएफ ने विभूतिखंड से आरोपित को दबोचा
सैकड़ाें लोगों से की है करोड़ों की धोखाधड़ी, पहले भी जा चुका है जेल।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। सचिवालय में नौकरी दिलाने के नाम पर सैकड़ों लोगों से ठगी करने के आरोपित को स्पेशल टास्क फोर्स ने गिरफ्तार किया है। आरोपित जौनपुर के सिरारा डेमरूआ निवासी दिलीप राय बलवानी के खिलाफ विभूतिखंड थाने में एफआइआर दर्ज थी। आरोपित के पास से सचिवालय का फर्जी नियुक्ति पत्र व मोहर बरामद किया गया है।

loksabha election banner

प्रभारी एसएसपी एसटीएफ विशाल विक्रम सिंह के मुताबिक सचिवालय में विभिन्न पदों पर सरकारी नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले दिलीप की तलाश की जा रही थी। इस दौरान मुखबिर ने सूचना दी कि आरोपित डिकेथनाल कांप्लेक्स के पास मौजूद है। इसके बाद टीम गठित कर आरोपित को गिरफ्तार कर लिया गया। दिलीप कुछ लोगों को कूटरचित नियुक्ति पत्र देकर उनसे धन उगाही करने वाला था। आरोपित के पास से मिले फर्जी नियुक्ति पत्र के बारे में पूछताछ की गई।

दिलीप ने बताया कि वह और उसका भाई मंजीत लंबे समय से नौकरी दिलाने के नाम पर फर्जीवाड़ा कर रहे हैं। रुपये लेने के बाद वह अभ्यर्थियों को टरकाते रहते हैं। जब कोई अभ्यर्थी दबाव बनाता है तो उसे फर्जी नियुक्ति पत्र थमा देते हैं। दिलीप जालसाजी के आरोप में पहले भी कई बार जेल जा चुका है। जाली नियुक्ति पत्र मंजीत बनवाता है। दिलीप अभ्यर्थियों को बड़े बड़े लोगों के साथ अपनी फोटो दिखाता था, जो उसने छेड़छाड़ कर बनाई थी। इससे लोग उसके झांसे में आ जाते थे।

आरोपित ने बलिया निवासी मुक्तेश्वर सिंह से 16 लाख, वाराणसी के परमेन्द्र सिंह से 17 लाख, लखीमपुर खीरी के उपेन्द्र सिंह से पांच लाख, आजमगढ़ के सुरेन्द्र यादव से 18 लाख, लखनऊ के प्रमोद सिंह से पांच लाख 50 हजार व राज कुमार वर्मा से पांच लाख रुपये हड़पे हैं। आरोपित के खिलाफ हजरतगंज, गोमतीनगर, वजीरगंज, हुसैनगंज, विभूतिखंड और उरई जिले में भी मुकदमे दर्ज हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.