जेएनएन, बागपत। ग्राम विकास अधिकारी व ग्राम पंचायत अधिकारी परीक्षा में उत्तर पुस्तिका बदलकर पास कराने का ठेका लेने वाले सॉल्वर गिरोह के सरगना समेत सात सदस्यों को एसटीएफ मेरठ ने दबोचा है। गिरोह का सरगना कानपुर का जितेंद्र है, जबकि इस गिरोह के दो सदस्य क्लर्क के पद पर कार्यरत हैं। उधर, बिजनौर में भी दो गिरोह के दो सदस्य दबोच लिए गए।  

आगरा में 22 व 23 दिसंबर को हुई प्रवेश परीक्षा में उत्तर पुस्तिका बदलकर पास कराने का ठेका लेने वाले गिरोह के पीछे लखनऊ एसटीएफ लगी हुई थी। लखनऊ से मिले इनपुट के आधार पर मेरठ एसटीएफ के एसआइ सुशील कुमार के नेतृत्व में बड़ौत में टीम ने गुरुवार तड़के दिल्ली बस स्टैंड पर घेराबंदी की। इसी दौरान शामली की तरफ से आई कार बस स्टैंड पर रुकी, जिसमें से भूपेंद्र, जितेंद्र निवासी कानपुर, अनुज निवासी वाजिदपुर, अजय, सचिन निवासी बालैनी, दिनेश निवासी ढिकौली , सहवान उर्फ सावन निवासी बड़ौत जिला बागपत को पकड़ लिया। इनके पास से कुछ अभ्यार्थियों के मूल शैक्षिक प्रमाण पत्र, ब्लैंक चेक व एक कार बरामद हुई। पकड़े गए युवकों में अनुज पीडब्लूडी दिल्ली में क्लर्क व अजय दिल्ली मेट्रो में सिग्नल क्लर्क के पद पर कार्यरत है। गिरोह का सरगना कानपुर निवासी जितेंद्र है। उसने गुरुवार को नगर के दिल्ली बस स्टैंड पर अभ्यर्थियों से रुपये व उनके शैक्षिक प्रमाण पत्र लेने के लिए उन्हें बुलाया था। गिरोह के लोग डील होने के बाद अभ्यर्थियों से परीक्षा में कोरी कॉपी रखकर आने के लिए कह देते थे। बड़ौत कोतवाली प्रभारी संजीव कुमार ने बताया कि एसटीएफ के एसआइ अरुण कुमार ने आरोपितों के खिलाफ धारा 420 में रिपोर्ट दर्ज कराई है।

उधर बिजनौर जिले में एसटीएफ मेरठ और शिवालाकलां पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में रतनगढ़ बस स्टैंड के पास कार सवार मेरठ के गांव भदौड़ा निवासी शैलेंद्र मलिक व शिवालाकलां थाना क्षेत्र के गांव मझौला गुर्जर निवासी वीरेंद्र कुमार पकड़ा गया। ग्राम विकास अधिकारी व पुलिस भर्ती के एडमिट कार्ड, पांच अनफिट अभ्यर्थियों का सेना हॉस्पिटल द्वारा जारी किया गया ऑरिजनल मेडिकल प्रमाणपत्र, एक लाख 65 हजार रुपये, एक एक्सयूवी एंडेवर कार, एक फॉच्र्यूनर कार, चार मोबाइल और दस्तावेज बरामद हुए हैं। थाना प्रभारी अमन ङ्क्षसह ने बताया कि दोनों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया है। आरोपित अभ्यर्थियों से पैसे लेने के लिए आए थे। 

Posted By: Nawal Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप