Move to Jagran APP

एडवेंचर, ईको और वाइल्ड लाइफ टूरिज्म में अपार संभावनाएं : योगी

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि प्रदेश आध्यात्मिक और कल्याण पर्यटन क्षेत्र में सबसे अवसर प्रदान कर रहा है। एडवेंचर, ईको या वाइल्ड लाइफ में अपार संभावनाएं हैं।

By Nawal MishraEdited By: Published: Thu, 20 Sep 2018 11:20 PM (IST)Updated: Thu, 20 Sep 2018 11:20 PM (IST)
एडवेंचर, ईको और वाइल्ड लाइफ टूरिज्म में अपार संभावनाएं : योगी
एडवेंचर, ईको और वाइल्ड लाइफ टूरिज्म में अपार संभावनाएं : योगी

लखनऊ (जेएनएन)। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश आध्यात्मिक और कल्याण पर्यटन के क्षेत्र में सबसे अधिक अवसर प्रदान कर रहा है। एडवेंचर, ईको या फिर वाइल्ड लाइफ टूरिज्म हो, इन सभी क्षेत्रों में अपार संभावनाएं हैं। प्रदेश विकास के रास्ते पर चल पड़ा है। देश में सर्वाधिक महत्व वाले सबसे ज्यादा आध्यात्मिक सर्किट प्रदेश से ही हैं। सीएम गुरुवार को कानपुर रोड स्थित एक निजी होटल में फेडरेशन ऑफ होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एफएचआरएआइ) के 53वें वार्षिक समारोह में बोल रहे थे। 

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि रामायण सर्किट, बौद्ध परिपथ, मथुरा समेत कई सर्किट प्रदेश को कहीं न कहीं सीधे छूते हैं। चाहे वह मर्यादा पुरुषोत्तम राम की जन्मस्थली हो या फिर भगवान श्रीकृष्ण की मथुरा, बौद्ध परिपथ को कौन भूल सकता है। यही नहीं, देश में होने वाला सबसे बड़ा सांस्कृतिक आयोजन का गौरव महाकुंभ तीर्थराज प्रयाग की धरती पर है। तैयारियां चल रही हैं। इन्वेस्टर्स समिट का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि बदल रहे यूपी में लोग निवेश को आगे आ रहे हैं। प्रदेश सरकार ने पर्यटन उद्योग से 5000 करोड़ रुपये के निवेश का लक्ष्य रखा है। करीब 2500 करोड़ रुपये के प्रस्ताव आ चुके हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के विभिन्न जिलों में सौ वेलनेस सेंटर बनाए जाएंगे। एफएचआरएआइ के प्रयासों और उनकी थीम पर सीएम ने उन्हें बधाई दी और कहा कि रोजगार सृजन के अवसर भी इससे उपलब्ध होंगे। इस मौके पर एसोसिएशन के अध्यक्ष गिरीश ओबेरॉय ने कहा कि प्रदेश में कई पर्यटन स्थल हैं। जिन पर्यटकों का रुझान अध्यात्म और धर्म संबंधित स्थलों की ओर हो वे हमारे सभी होटल और रेस्तरां सदस्यों के समक्ष आतिथ्य सत्कार उद्योग के एकल नेटवर्किंग प्लेटफार्म से जुडें़। कन्वेंशन को परमार्थ आश्रम के स्वामी चिदानंद सरस्वती, वित्तमंत्री राजेश अग्रवाल, पर्यटन मंत्री डॉ.रीता बहुगुणा जोशी समेत कई दिग्गज हस्तियों ने संबोधित किया।

गई बिजली तो किया कटाक्ष 

मुख्यमंत्री जैसे ही बोलने को खड़े हुए तो अचानक बिजली चली गई। चंद मिनट रुके और फिर वापस जा बैठे। शाम छह बजकर 21 मिनट पर गई बिजली करीब छह बजकर 31 मिनट पर आई। माइक को जब सीएम ने दोबारा संभाला तो कटाक्ष करने से नहीं चूके। कहा कि हमारी अनवरत विद्युत आपूर्ति पर भरोसा न कर जेनरेटर पर विश्वास किया तो यह होना ही था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.