Move to Jagran APP

एसएसपी ने एएसपी ट्रैफिक व अन्य के कसे पेंच, कहा जाम लगने पर सिपाही का निलंबन

डीएम ने पुलिस को निर्देश दिए हैं कि एक बार हटाने के बाद अगर कोई व्यक्ति फिर कब्जा करते मिले तो उसके खिलाफ एफआइआर दर्ज करने में कतई संकोच नहीं करें, ई रिक्शा हटने से मिली राहत।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sun, 16 Dec 2018 03:55 PM (IST)Updated: Sun, 16 Dec 2018 03:55 PM (IST)
एसएसपी ने एएसपी ट्रैफिक व अन्य के कसे पेंच, कहा जाम लगने पर सिपाही का निलंबन
एसएसपी ने एएसपी ट्रैफिक व अन्य के कसे पेंच, कहा जाम लगने पर सिपाही का निलंबन

लखनऊ, जेएनएन । जनता को जाम के हवाले कर कुर्सी पर आराम फरमा रहे मुख्य आरक्षी जय प्रकाश सिंह को एसएसपी कलानिधि नैथानी ने मौके पर ही तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। आरक्षी की ट्रैफिक ड्यूटी मॉडर्न कंट्रोल रूम से सिविल अस्पताल के पास बीच चौराहे पर लगी थी। तभी एसएसपी पहुंच गए और पांच मिनट तक उसकी निगरानी करते रहे। इसके बाद फटकार लगाई और निलंबन की कार्रवाई कर दी।

loksabha election banner

दो दिन पहले ही हजरतगंज चौराहे पर एसएसपी ने सरेआम एएसपी ट्रैफिक रविशंकर निम को लताड़ लगाते हुए खुद ही बैरियर लगवाए थे। हजरतगंज का निरीक्षण करने के बाद शनिवार को एसएसपी ने शहर की यातायात व्यवस्था की कमान अपने हाथ ले ली। गोमतीनगर, विभूतिखंड के मुख्य मार्गो से अतिक्रमण हटवाते हुए एसएसपी ने पॉलीटेक्निक, मुंशी पुलिया, टेढ़ी पुलिया होते हुए इंजीनियरिंग कॉलेज चौराहे का जायजा लिया। यही कारण रहा कि हजरतगंज समेत ई रिक्शा प्रतिबंधित रूट पर जनता को काफी हद तक जाम से निजात मिलती दिखी। एसएसपी ने एएसपी ट्रैफिक रविशंकर निम समेत अन्य संबंधित अफसरों के यातायात व्यवस्था बेहतर करने के लिए पेंच भी कसे। उन्हें सख्त निर्देश दिए कि प्रतिबंधित रूट पर एक भी ई रिक्शा और ठेले-खोमचे वाले न दिखे। ऐसा हुआ तो संबंधित थानेदारों और अफसरों पर गाज गिरना तय है। साथ ही नियमों का उल्लंघन करने पर ई-रिक्शा और ठेले-खोमचों वालों के खिलाफ एफआइआर दर्जकर उनपर कार्रवाई के निर्देश दिए। अभियान के दौरान अतिक्रमण करने वाले कई दुकानदारों के खिलाफ चस्पा चालान की भी कार्रवाई की गई। कई जगह अतिक्रमण हटवाया गया। सड़क पर जाम लगा रही कैश वैन का भी चस्पा चालान किया गया।

50 मिनट का सफर पांच मिनट में

जागरण टीम ने सिकंदरबाग चौराहे से हजरतगंज चौराहे और बर्लिगटन समेत ई रिक्शा के अन्य प्रतिबंधित मार्गो का शनिवार को भी जायजा लिया। जाम के चलते इन सड़कों पर पांच मिनट का सफर 50 मिनट में तय होता था लेकिन ई रिक्शा पर प्रतिबंध के बाद यहां पांच मिनट में ही लोगों ने सफर तय किया।

दोबारा अतिक्रमण पर अफसर होंगे जिम्‍मेदार : कौशल राज शर्मा

शहर की बेपटरी यातयात व्यवस्था को पटरी पर लाने में जुटे प्रशासन की कोशिशों को अफसर कितना परवान चढ़ाते हैं यह देखने वाला होगा। डीएम ने अफसरों को चेताया है कि अगर दोबारा अतिक्रमण हुआ तो संबंधित अफसर की जवाबदेही तय की जाएगी।

राजधानी को पूरी तरह अतिक्रमण मुक्त करने के लिए प्रशासन ने अभियान चलाया है। ई-रिक्शा के साथ ही वेंडिंग जोन में ठेले-खोमचे खड़ा कराने की कवायद चल रही है। हजरतगंज और गोमतीनगर में आशिंक असर भी दिखने लगा है। मगर चुनौती इसे कायम रखने की है। डीएम कौशल राज शर्मा का इस बारे में कहना है कि जिन इलाकों से अतिक्रमण हटाया जा रहा है अगर वहां पर फिर से लगा तो संबंधित थाना और नगर निगम के इलाकाई अधिकारी-कर्मचारी जवाबदेह होंगे। एक बार अतिक्रमण हटने के बाद नहीं लगने दिया जाएगा।

ट्रैफिक ड्यूटी छोड़कर कुर्सी पर बैठकर आराम कर रहे मुख्य आरक्षी को एसएसपी ने किया निलंबित और सड़क पर जाम लगा रही कैश वैन का भी चालान किया गया

75 ई रिक्शों के चालान

लखनऊ: अभियान के दूसरे दिन 75 ई रिक्शों के चालान किए गए और तीन सीज किए गए। जिसमें 58 ई रिक्शों के चस्पा चालान किए गए। नो पार्किंग जोन में दस वाहनों के चस्पा चालान हुए। तीस ठेले खोमचे हटाए गए। पांच ऑटो-टेंपो के चालान हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.