Move to Jagran APP

मुख्यमंत्री योगी की सुरक्षा पर हर माह 1.39 करोड़ खर्च

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सुरक्षा में पुलिस अधिकारियों की तैनाती पर प्रतिमाह 1,39,44,211 रुपये खर्च होता है।

By Nawal MishraEdited By: Published: Fri, 21 Jul 2017 10:49 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jul 2017 09:16 AM (IST)
मुख्यमंत्री योगी की सुरक्षा पर हर माह 1.39 करोड़ खर्च
मुख्यमंत्री योगी की सुरक्षा पर हर माह 1.39 करोड़ खर्च

लखनऊ (जेएनएन)। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सुरक्षा में एक अपर पुलिस अधीक्षक, सात पुलिस उपाधीक्षक, 52 निरीक्षक, 21 उप निरीक्षक, 23 मुख्य आरक्षी और 127 आरक्षी तैनात किये गए हैं। विधान परिषद में समाजवादी पार्टी के शतरुद्र प्रकाश के सवाल के जवाब में सरकार की ओर से यह जवाब दिया गया। जवाब में यह भी बताया गया कि इन पुलिस अधिकारियों/कार्मिकों की तैनाती पर प्रतिमाह 1,39,44,211 रुपये खर्च होता है। 

loksabha election banner

यह भी पढ़ें: गोरखपुर में आज तड़के जगुआर की मॉक ड्रिल

यूपी बोर्ड हाईस्कूल कोर्स में शामिल होगी संत रैदास की जीवनी 

राज्य सरकार संत रैदास की जीवनी को माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) के हाईस्कूल के हिंदी पाठ्यक्रम में शामिल करने का प्रकरण परिषद की हिंदी विषय की पाठ्यक्रम समिति के सामने रखेगी ताकि वह इस बारे में निर्णय ले सके। शतरुद्र प्रकाश के सवाल के जवाब में सरकार ने यह जानकारी दी है। सरकार ने यह भी बताया है कि प्राप्त साक्ष्यों के आधार पर संत रैदास का जन्म वाराणसी के मड़ुवाडीह गांव में हुआ था। राज्य सरकार पूर्व में चल रही कंप्यूटर शिक्षा योजना के स्थान पर नई योजना को लागू करने पर विचार कर रही है। निर्दल समूह के उमेश द्विवेदी के सवाल के जवाब में सरकार ने यह जानकारी दी। 

यह भी पढ़ें: Couple suicide: एक साड़ी के दो फंदे में साथ-साथ फांसी पर झूले नवदंपती

अनुदानित महाविद्यालयों में प्रवक्ता के 6855 पद रिक्त

सरकार ने शिक्षक दल के ध्रुव कुमार त्रिपाठी के  सवाल के जवाब में बताया कि प्रदेश में अनुदानित महाविद्यालयों में प्रवक्ता के 12,506 पद सृजित है। इनमें से 6855 पद खाली हैं। प्रवक्ता के 1652 पदों के सापेक्ष कुछ विषयों के शिक्षकों के चयन की कार्यवाही पूरी की जा चुकी है। बाकी पदों पर चयन की कार्यवाही गतिमान है। सरकार ने एक सवाल के जवाब में बताया कि एक अप्रैल 2005 के बाद से मार्च 2017 तक प्रदेश के अनुदानित महाविद्यालयों में नियुक्त कुल 1992 शिक्षकों और शिक्षणेत्तर कर्मचारियों का नई पेंशन योजना के तहत पंजीकरण हुआ है। इन शिक्षकों व शिक्षणेत्तर कर्मचारियों की पेंशन कटौती अभी शुरू नहीं हुई है क्योंकि इसके लिए उचित साफ्टवेयर उपलब्ध नहीं है। साफ्टवेयर उपलब्ध होने पर कटौती प्रारंभ कर दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.